यूपी /अयोध्या-ध्वनि प्रदूषण : जनपद अयोध्या में प्राप्त हुई कुल 37 शिकायतें पहली बार में ही निस्तारित, नंही आयी दुबारा शिकायत

0 324

- Advertisement -

 यूपी /अयोध्या-ध्वनि प्रदूषण : जनपद अयोध्या में प्राप्त हुई कुल 37 शिकायतें पहली बार में ही निस्तारित, नंही आयी दुबारा शिकायत 

रिपोर्ट मनोज तिवारी

- Advertisement -

एसएसपी आशीष तिवारी क़े निर्देशन में ध्वनि  प्रदूषण के खिलाफ 112 आपात सेवा की मुहिम रंग लाने लगी है। 15 फरवरी से शुरू हुए अभियान में एक सप्ताह के दौरान जिले से 0 शिकायतें ही ऐसी मिली जहाँ पर तेज आवाज को बंद करवाने के लिए पुलिस को मौके पर एक बार से अधिक जाना पडा, जबकि एक सप्ताह में जिले से 112 मुख्यालय को 37 शिकायतें मिली हैं। इस लिहाज से यह कहना गलत नही होगा कि ध्वनि प्रदूषण के खिलाफ अभियान में जिले के 2.08% लोगों ने पुलिस का पूरी तरह से सहयोग किया है। 0 प्रतिशत लोग ही ऐसे रहे जिनको ध्वनि प्रदूषण के खिलाफ एक बार से अधिक मौके पर जाकर पुलिस को जागरूक करना पडा।

ध्वनि प्रदूषण के प्रभाव

बच्चो की बोर्ड परीक्षा को ध्यान में रखते हुए 112 आपात सेवा ने पूरे प्रदेश में ध्वनि प्रदूषण के खिलाफ अभियान शुरू किया है। ध्वनि प्रदूषण से बच्चो की पढ़ाई ही नंही बाधित होती बल्कि बीमार और बुजुर्ग लोगो को भी दिक्कत का सामना करना पड़ता है। समय समय पर आये मेडिकल साइंस के विभिन्न शोध भी ये बताते हैं कि ध्वनि प्रदूषण हमारी सेहत पर बुरा प्रभाव डालता है।

एडीजी 112 महोदय द्वारा बताया गया कि यातायात पुलिस के पास डेसीबल मीटर उपलब्ध है। प्रदेश के सभी जिलों को निर्देश जारी किया गया है कि इनका प्रयोग किया जाए।

प्रशिक्षित पुलिसकर्मी सम्भाल रहें हैं कमान

इस पूरे अभियान को सफलता पूर्वक चलाने के लिए पुलिस कर्मियों को विशेष तौर से प्रशिक्षित किया गया है। 112 पर पीड़ित की कॉल से शिकायत दर्ज करने वाले कॉल टेकर्स, पीआरवी और थानों में तैनात स्टाफ को प्रशिक्षित किया गया है।

क्या है नियम

अलग- अलग क्षेत्रों के लिए ध्वनि का मानक भी निर्धारित किया गया है।

क्षेत्र/परिक्षेत्र का प्रवर्ग डेसिबल

दिन में रात में

क. औधौगिक क्षेत्र 75 70

ख. वाणिज्य क्षेत्र 65 55

ग. आवासीय क्षेत्र 55 45

घ. शांत परिक्षेत्र 50 40

टिप्पणी

1.दिन का समय 6.00 बजे पूर्वा से 10.00 बजे अप. तक अभिप्रेत है।

2.रात्रि का समय 10.00 बजे अप. से 6.00 बजे पूर्वा तक अभिप्रेत है।

यू.पी. 112 प्रभारी निरीक्षक मिथलेश श्रीवास्तव 99181 00