छठ पूजा की सांध्यकालीन अर्ध्य की सीताकुंड पर तैयारी शुरू,डॉ डीएम मिश्र कवि ने बताई पूजा की विशेषता,जाने क्या है पौराणिक मान्यता।

0 227

- Advertisement -

अभी आप सुल्तानपुर जनपद के चर्चित कवि और शायर डॉ डीएम मिश्र की छठ पूजा पर की गई कविता की कुछ पंक्ति सुन रहे थे हम आप को उनके मुखारविंद से छठ पूजा की विशेषता सुनाएंगे ,लेकिन पहले हम आप को इस महान छठ पूजा के बारे में बताते हैं ।छठ पूजा का चार दिवसीय त्योहार नहाय खाय और खरना के साथ शुरू हो चुका है. बता दें कि 28 अक्टूबर को छठ पूजा का नहाय-खाय हुआ. जबकि छठ पर्व का खरना पूजा 29 अक्टूबर को है. इसके बाद 30 अक्टूबर को संध्याकारीन अर्घ्य दिया जाएगा.

- Advertisement -


छठ पूजा की सांध्यकालीन अर्ध्य की तैयारी शुरू,डॉ डीएम मिश्र कवि ने बताई पूजा की विशेषता,जाने क्या है पौराणिक मान्यता।

छठ पूजा दिवाली के छह दिनों के बाद या कार्तिक महीने के छठे दिन मनाई जाती है.।

वहीं छठ पूजा के अंतिम दिन यानी 31 अक्टूबर को सुबह में उदीयमान सूर्य को अर्घ्य दिया जाएगा. भक्त बहुत धूमधाम से इस त्योहार मनाने के लिए तैयार हैं. छठ पूजा, जिसे सूर्य षष्ठी, छठ, छठ, छठ पर्व, दल पूजा, प्रतिहार और डाला छठ के नाम से भी जाना जाता है,यह सब भगवान सूर्य को समर्पित है. वेदों में सूर्य देव ऊर्जा और जीवन शक्ति के देवता माने गए है. महिलाएं छठ के दौरान कठोर उपवास रखती हैं और अपने परिवार और बच्चों की भलाई, समृद्धि और प्रगति के लिए भगवान सूर्य और छठी मैया से प्रार्थना करती हैं. वे भगवान सूर्य और छठी मैया को अर्घ्य भी देते हैं. यह त्योहार भारत और नेपाल में बिहार, झारखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश के लिए अद्वितीय है.

भक्त दिवाली के एक दिन बाद केवल सात्विक भोजन को अत्यधिक स्वच्छता के साथ तैयार करते हैं और स्नान करने के बाद ही खाने से छठ की तैयारी शुरू करते हैं. इस साल छठ पूजा 30 अक्टूबर, रविवार और 31 अक्टूबर, सोमवार को मनाई जा रही है।

छठ पूजा की उत्पत्ति से जुड़ी कई पौराणिक कथाएं हैं, और कुछ का उल्लेख ऋग्वेद ग्रंथों में भी मिलते हैं. हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, द्रौपदी और पांडव अपने राज्य को पुनः प्राप्त करने और अपने मुद्दों को हल करने के लिए छठ पूजा का व्रत रखा था. एक अन्य मान्यता के अनुसार कर्ण, जो भगवान सूर्य और कुंती के पुत्र थे, वे भी छठ पूजा करते थे. कहा जाता है कि उन्होंने महाभारत काल में जल में घंटों खड़े होकर सूर्य देव की उपासना किया करते थे.

छठ पूजा के दौरान भगवान सूर्य और छठी मैया से आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए महिलाएं 36 घंटे तक उपवास रखती हैं. छठ के पहले दिन को नहाय खाय कहा जाता है – भक्त गंगा नदी जैसे पवित्र जल में स्नान करते हैं, छठ का पालन करने वाली महिलाएं निर्जला व्रत रखकर भक्त भगवान सूर्य के लिए प्रसाद तैयार करते हैं. दूसरे और तीसरे दिन को खरना और छठ पूजा कहा जाता है. महिलाएं इन दिनों एक कठिन निर्जला व्रत रखती हैं. इसके साथ ही चौथे दिन महिलाएं पानी में खड़े होकर उगते सूरज को अर्घ्य देती हैं और फिर अपना 36 घंटे का उपवास तोड़ती हैं।

छठ पूजा के दौरान भक्त अर्घ्य देते हैं और भगवान सूर्य और छठी मैया से प्रार्थना करते हैं कि वे अपना आशीर्वाद प्राप्त करें. इसके साथ ही अपने बच्चों और परिवार के सदस्यों की समृद्धि और कल्याण के लिए सूर्य देव को अर्घ्य देती हैं. भगवान सूर्य की पूजा करते समय, भक्त ऋग्वेद के मंत्रों का भी जाप करते हैं. यह भी कहा जाता है कि वैदिक युग के ऋषि सूर्य की किरणों से ऊर्जा प्राप्त करने के लिए स्वयं को सीधे सूर्य के प्रकाश में उजागर करके छठ पूजा करते थे.

जिला अस्पताल डेंगू व वायरल बुखार के मरीजों से पटा,डेंगू से हालात खराब।

सनसनीखेज खबरो के लिए kd news up चैनल करें सब्सक्राइब।


शहर से लेकर गांव तक ड़ेंगू ने पाव पसरा,वायरल बुखार से हालात हुई खराब,देखे रिपोर्ट।