यूपी में एक और जिले की होने जा रही है बढ़ोतरी,देखे पूरी वीडियो रिपोर्ट।

0 1,092

- Advertisement -

आंवला से विधायक और कैबिनेट मंत्री धर्मपाल सिंह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान ये जानकारी दी. कैबिनेट मंत्री ने इसके लिए प्रयास भी शुरू कर दिए है

उत्तर प्रदेश में जल्द ही एक और जिला बढ़ने वाला है. वर्तमान में यूपी में 75 जिले है लेकिन अब एक और जिला बढ़ सकता है. ये जिला बरेली का आंवला होगा. आंवला से विधायक और कैबिनेट मंत्री धर्मपाल सिंह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान ये जानकारी दी. कैबिनेट मंत्री ने इसके लिए प्रयास भी शुरू कर दिए है. धर्मपाल सिंह ने बताया कि आंवला को जिला बनाने के लिए लम्बे समय से मांग चल रही है. उन्होंने चुनाव से पहले ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को आंवला को जिला बनाने का प्रस्ताव भेजा था जिसपर सीएम योगी ने सहमति भी जताया दी ।

- Advertisement -


यूपी में एक और जिले की होने जा रही है बढ़ोतरी,देखे पूरी रिपोर्ट।

धर्मपाल सिंह ने बताया कि आंवला को जिला बनाने के लिए लम्बे समय से मांग चल रही है।

आंवला महाभारत काल में उत्तरी पांचाल की राजधानी रह चुका है. उन्होंने बताया कि रामपुर का शाहबाद, बदायू का दातागंज और बीसौली को मिलाकर आंवला को जिला बनाया जाएगा.


इसके बाद शासन से प्रस्ताव के बिंदुओं पर जिला बनाने के लिए रिपोर्ट मांगी गई थी. वो रिपोर्ट भी शासन को भेज दी गई है. कैबिनेट मंत्री ने आंवला को जिला बनाने का इतिहास भूगोल भी बता दिया. उन्होंने बताया कि आंवला महाभारत काल में उत्तरी पांचाल की राजधानी रह चुका है. उन्होंने बताया कि रामपुर का शाहबाद, बदायू का दातागंज और बीसौली को मिलाकर आंवला को जिला बनाया जाएगा. गौरतलब है कि आंवला बरेली जिले में है. यह लोकसभा क्षेत्र भी है।

यहां पर अहिक्षत्र का किला है, जिसे भीम की गदा भी कहा जाता है. रामनगर में ही जैन धर्म के भगवान पार्श्वनाथ का मंदिर है. यहां भगवान ने तपस्या करके ज्ञान प्राप्त किया था.

इफको खाद की फैक्ट्री है. आंवला में ही हिंदुस्तान, भारत पेट्रोलियम और इंडियन ऑयल के डिपो हैं।


आंवला का रामनगर ऐतिहासिक स्थल है. यहां पर अहिक्षत्र का किला है, जिसे भीम की गदा भी कहा जाता है. रामनगर में ही जैन धर्म के भगवान पार्श्वनाथ का मंदिर है. यहां भगवान ने तपस्या करके ज्ञान प्राप्त किया था. पार्श्वनाथ जी का जन्म तीन हजार साल पहले वाराणसी में हुआ था. हर साल यहां विशाल मेला लगता है जहां दुनियाभर से बड़ी संख्या में जैन धर्म के लोग आते हैं. इसके अलावा आंवला में इफको खाद की फैक्ट्री है. आंवला में ही हिंदुस्तान, भारत पेट्रोलियम और इंडियन ऑयल के डिपो हैं।

सुल्तानपुर-बीती रात 25 हाजरी इनामियाँ बदमास से जब योगीबाबा की पुलिस से हो गई मुठभेड़,तो हुई फायरिंग और—देखे रिपोर्ट।

अपडेट खबरों के लिए kd news up और awadhi tak यूट्यूब चैनल को करे सब्सक्राइब।


बीती रात 25 हाजरी इनामियाँ बदमास से जब योगीबाबा की पुलिस से हो गई मुठभेड़,तो —देखे रिपोर्ट।

56वर्षीय आईएएस अफसर ने पत्रकार से की शादी,डिबेट के दौरान बड़ी थी नजदीकियां,देखे लवस्टोरी की जबरदस्त कहानी,देखे वीडियो रिपोर्ट।

अपडेट खबरों के लिए kd news up और awadhi tak यूट्यूब चैनल करें सब्सक्राइब।


एक 56वर्षीय आईएएस अफसर ने पत्रकार से की शादी,डिबेट के दौरान बड़ी थी नजदीकियां।