सुलतानपुर-काया कल्प योजना के योजनान्तर्गत परिषदीय विद्यालयों का जीर्णोद्धार कराया जाये- जिलाधिकारी

0 215

- Advertisement -

*काया कल्प योजना के योजनान्तर्गत परिषदीय विद्यालयों का जीर्णोद्धार कराया जाये- जिलाधिकारी।*

*शासन द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं/कार्यक्रमों के लक्ष्य समय से पूर्ण करें अधिकारीगण।*

- Advertisement -

सुलतानपुर 04 फरवरी/ जिलाधिकारी सी0 इन्दुमती की अध्यक्षता में आपरेशन काया कल्प के अन्तर्गत जनपद के परिषदीय विद्यालयों में बाल मैत्रिक अवस्थापना सुविधाओं से संतृप्त किये जाने हेतु जनपद स्तरीय बैठक/कार्यशाला कलेक्ट्रेट सभागार में कल देर सायं आयोजित की गयी, जिसमें सहभागिता योजना, प्रधानमंत्री/मुख्यमंत्री आवास योजना, गोवंश संरक्षण, शौंचालय, तालाब निर्माण आदि की समीक्षा कर मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना की प्रगति, प्रेरणा ऐप पोर्टल पर नियमित रूप से अपडेट करना तथा काया कल्प योजना के अन्तर्गत शेष कार्यों को 31 मार्च तक पूरा करने के निर्देश जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारियों को दिये।
जिलाधिकारी ने ग्राम पंचायतों में जो धनराशि रखी गयी है वित्तीय एवं भौतिक प्रगति भिन्न पाये जाने पर सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देंिशत किया कि वित्तीय एवं भौतिक प्रगति में एकरूपता हो। उन्होंने विद्यालयों में ब्लैक बोर्ड, शौंचालय, पेयजल, खिड़की एवं दरवाजे, छत, किचन आदि का जीर्णोंद्धार कराये जाने तथा आंगनवाड़ी केन्द्रों का भी काया कल्प योजना से संतृप्त किया जाये। उन्होंने मध्यान्ह भोजन की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि सभी विद्यालयों में मेनू के अनुसार नियमित रूप से मध्यान्ह भोजन बनवाया जाये औ बच्चों को समय से दिये जायें। उन्होंने रसोईयां एवं खाद्यानों का भुगतान किये जाने का निर्देश जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को दिये। डीएम ने बच्चों को ड्रेस, जूता-मोजा, स्वेटर आदि के वितरण की भी समीक्षा की।

बैठक में जिलाधिकारी ने जनपद के 12 कस्तूरबा गाँधी आवासीय बालिका विद्यालय की समीक्षा में निर्देशित किया कि भोजन दूध आदि का निरीक्षण प्रत्येक सप्ताह में सभी खण्ड शिक्षा अधिकारी करें। उन्होंने सुरक्षा के दृष्टिकोण से गार्ड की व्यवस्था कराये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना की समीक्षा करते हुए पाया कि 3018 फार्म अपडेट नहीं हैं, जिस पर असंतोष व्यक्त करते हुए सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया कि अगले तीन दिन में पेन्डिंग फार्म अपडेट करा लिये जायें।
जिलाधिकारी ने गोवंश संरक्षण/संवर्धन आदि की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि जो छुट्टा/फालतू घूम रहे हैं उसे तत्काल जीओ टैगिंग कराकर गोशाला में रखे जायें। उन्होंने आयुष्मान कार्ड वितरण, शौंचालय निर्माण, तालाबों का निर्माण, सोक पिट, प्रधानमंत्री आवास जिनका नहीं बना है उसे पूर्ण कराये जाने के निर्देश सम्बन्धित को दिये तथा मुख्यमंत्री आवास योजना से आपदा पीड़ित लोगों को प्राथमिकता पर आवास दिये जायें। उन्होंने मनरेगा के अन्तर्गत लेबर 50 प्रतिशत कम से कम पाये जाने पर बढ़ाये जाने के निर्देश सम्बन्धि को दिये। जिलाधिकारी ने जनपद को प्लास्टिक मुक्त कराये जाने के सम्बन्ध में जन जागरूकता रैली निकवाले तथा डस्टबिन रखवाने के साथ-साथ मूंज के प्रयोग पर विशेष जोर दिया।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी रमेश प्रसाद मिश्र, जिला विकास अधिकारी डाॅ0 डी0आर0 विश्वकर्मा, जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी पन्नालाल, जिला विद्यालय निरीक्षक नरेन्द्र देव पाण्डेय, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी संतोष कुमार सक्सेना, जिला कार्यक्रम अधिकारी, सहायक जिला पंचायतराज अधिकारी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व समस्त खण्ड विकास अधिकारी तथा समस्त खण्ड शिक्षा अधिकारी आदि उपस्थित रहे।
——————————————————————
जिला सूचना कार्यालय सुलतानपुर द्वारा जनहित में प्रसारित।