सुलतानपुर-DM सी इंदुमती ने बैठक में आयुष्मान भारत योजना की खराब प्रगति पर जनपद के 6 प्रभारी चिकित्साधिकारियों पर की कार्यवाही

0 142

- Advertisement -

आयुष्मान भारत योजना की खराब प्रगति पर 06 प्रभारी चिकित्साधिकारियों पर हुई कार्यवाही

सुलतानपुर 05 दिसम्बर/जिलाधिकारी सी0 इन्दुमती की अध्यक्षता में आयुष्मान भारत योजना की प्रगति की समीक्षा की गयी। खराब प्रगति पर 06 प्रभारी चिकित्साधिकारियों के विरूद्ध कार्यवाही की गयी।
बैठक में जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को स्पष्ट रूप से निर्देशित करते हुए कहा कि शासन की मंशा है कि गम्भीर बिमारियों का इलाज सभी को मिल सके। जिसके तहत आयुष्मान भारत योजना संचालित की गयी है। सभी का दायित्व है कि योजना का लाभ सभी पात्रों को मिल सके। उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया कि प्रति घर से कम से कम एक गोल्डन कार्ड धारक होना चाहिये। इसके साथ ही यह भी सुनिश्चित किया जाये कि गोल्डन कार्ड धारक अनुबन्धित चिकित्सालय से अपना इलाज भी करा सकें। समीक्षा में प्रभारी चिकित्साधिकारी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कादीपुर, दूबेपुर, मोतिगरपुर तथा अखण्डनगर के प्रभारी चिकित्साधिकारियों के विरूद्ध कारण बताओ नोटिस जारी किया गया। इसी के साथ ही प्रभारी चिकित्साधिकारी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भदैयाॅ एवं करौंदीकला के विरूद्ध कारण बताओ नोटिस जारी किया गया तथा प्रगति ठीक होने पर वेतन अहरण पर रोक लागाई गयी।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी रमेश प्रसाद मिश्र, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ0 सीबीएन त्रिपाठी, जिला विकास अधिकारी डाॅ0 डी0आर0 विश्वकर्मा, परियोजना निदेशक(डी0आर0डी0ए0) एस0के0 द्विवेदी, जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी पन्नालाल सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।
————————————————————

- Advertisement -

विकास एवं निर्माण कार्यों की समीक्षा बैठक सम्पन्न

शिकायतों का निराकरण समयानुसार करना सुनिश्चित करें- जिलाधिकारी

सुलतानपुर 05 दिसम्बर/जिलाधिकारी सी0 इन्दुमती की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में शासन के महत्वपूर्ण विकास प्राथमिकता (बिन्दु-71) विकास कार्यों की मासिक समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई। जिसमें अन्य बिन्दुओं के साथ-साथ शिकायतों के निस्तारण की विस्तार पूर्वक समीक्षा की गयी।
बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि जन शिकायतों का समय से गुणवत्तापूर्ण निराकरण शासन की प्राथमिकताओं में एक है। उन्होंने ने समस्त जनपदीय अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कि विविध माध्यमों से प्राप्त होने वाली जन शिकायतों का निराकरण गुणवत्तापूर्ण ढंग से समयान्तर्गत निराकरण करना सुनिश्चित करें। विशेष तौर पर आई0जी0आर0एस0 के माध्यम से प्राप्त होने वाली शिकायतों का अधिकारी प्रतिदिन स्वयं निगरानी करें तथा शिकायतों का तत्समय गुणवत्तापूर्ण निराकरण भी करना सुनिश्चित करें। डिफाल्टर श्रेणी की शिकायतों के प्रति सम्बन्धित अधिकारी के विरूद्ध कार्यवाही अमल में लायी जायेगी।
बिन्दुवार समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने कानून व्यवस्था के तहत महिला उत्पीड़न पर नजर रखने के निर्देश एसपी सिटी को दिये। इसी प्रकार मिशन-1000 के तहत एक हजार तालाबों का जीर्णोद्धार, एक हजार शोकपिट, एक हजार नर्सरी, एक हजार वर्मीकम्पोस्ट पिट के कार्य की प्रगति को बढ़ाने के सम्बन्धित अधिकारियों को, प्लास्टिक मुक्त गाॅव के तहत गाॅवों से एकत्रित प्लास्टिक कचरा के निस्तारण के निर्देश जिला पंचायतराज अधिकारी को, मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना की प्रगति को बढ़ाने के निर्देश जिला प्रोबेशन अधिकारी को दिये गये। इसी प्रकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, खाद बीज योजना, नहरों की सिल्ट सफाई, मनरेगा, पेयजल, स्वयं सहायता समूह, स्वच्छ भारत मिशन, निराश्रित पशु आश्रय स्थल आदि बिन्दुओं की विस्तार से समीक्षा की गयी तथा आवश्यक दिशा निर्देश अधिकारियों को दिये गये।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी रमेश प्रसाद मिश्र, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ0 सीबीएन त्रिपाठी, जिला विकास अधिकारी डाॅ0 डी0आर0 विश्वकर्मा, परियोजना निदेशक(डी0आर0डी0ए0) एस0के0 द्विवेदी, जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी पन्नालाल सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।
————————————————————