सुलतानपुर- प्रशिक्षण कार्यक्रम में 32 मतदान कर्मियों के नदारद पर सीडीओ अंकुर कौशिक ने मांगा स्पष्टीकरण*

सीडीओ ने मतदान प्रशिक्षण कार्यक्रम का किया था आकस्मिक निरीक्षण

0 58

- Advertisement -

*सीडीओ ने मतदान प्रशिक्षण कार्यक्रम का किया निरीक्षण*

*32 मतदान कार्मिक रहे नदारद सीडीओ ने मांगा स्पष्टीकरण*

- Advertisement -

सुलतानपुर: लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 को सकुशल सम्पन्न कराने हेतु नियुक्त मतदान कार्मिकों का प्रथम प्रशिक्षण दिनांक 19.04.2024 से 21.04.2024 तक प्रथम पाली पूर्वाहन 10.00 बजे से अपराह्न 1.00 बजे तक तथा द्वितीय पाली अपराहन 2.00 बजे से सायंकाल 5.00 बजे तक केन्द्रीय विद्यालय, अमहट, सुलतानपुर के 25 कक्षों में आयोजित किया गया है। सीडीओ अंकुर कौशिक ने उक्त प्रशिक्षण कार्यक्रम का दिनांक 19.04.2024 को पूर्वाहन प्रशिक्षण कक्षों का आकस्मिक निरीक्षण किया, जिसमें 32 मतदान कार्मिक प्रशिक्षण में अनुपस्थित पाये गये।

सीडीओ ने इन सभी कर्मचारियों को निर्देशित किया कि प्रशिक्षण में समय से उपस्थित न होने के सम्बन्ध में अपना स्पष्टीकरण सुसंगत साक्ष्यों सहित दिनांक 20.04.2024 को सायं 4.00 बजे तक प्रत्येक दशा में कार्यालय में उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें कि उनके विरुद्ध क्यों न लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की सुसंगत धाराओं के अन्तर्गत अनुशासनात्मक कार्यवाही सम्पन्न कर दी जाय।
[ *लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 को सकुशल, शांतिपूर्ण व निष्पक्ष रूप से सम्पन्न कराए जाने हेतु मतदान कार्मिकों का प्रथम प्रशिक्षण (पीठासीन अधिकारी और मतदान अधिकारी प्रथम) का प्रथम दिवस का प्रशिक्षण हुआ सम्पन्न।*

सुलतानपुर 19 अप्रैल लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 में लगे मतदान कार्मिकों में पीठासीन अधिकारी और मतदान अधिकारी प्रथम का प्रशिक्षण पी.एम.श्री केन्द्रीय विद्यालय अमहट सुलतानपुर में आयोजित किया जा रहा है। प्रथम दिन का प्रशिक्षण दो पालियों व 25 कमरों में संचालित किया गया। यह प्रशिक्षण 21 अप्रैल तक चलेगा। जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी कृत्तिका ज्योत्स्ना, मुख्य विकास अधिकारी/नोडल अधिकारी(मतदान कार्मिक) अंकुर कौशिक व ज्वाइंट मजिस्ट्रेट वैशाली सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे।
जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी कृत्तिका ज्योत्स्ना ने संचालित प्रशिक्षण का निरीक्षण करते हुए मतदान कार्मिकों को निर्देशित किया कि सभी मतदान कार्मिक ई.वी.एम. व वी.वी. पैट के कनेक्शन व सील करने की प्रक्रिया को करके सीख लें, जिससे मतदान दिवस में ईवीएम संचालन में कोई समस्या न आए। उन्होंने सभी मास्टर ट्रेनर्स को निर्देशित किया कि प्रशिक्षण के दौरान दोहरा संवाद बनाये रखने के लिए मतदान कार्मिकों से प्रश्न-उत्तर अनिवार्य रूप से करें। उन्होंने विभिन्न प्रशिक्षण कक्षों में जाकर प्रतिभागियों से मॉकपोल प्रक्रिया, चैलेंज वोट, एम.पी.एस.एप. पर मतदान कार्मिकों से प्रश्न उत्तर भी किया।
मुख्य विकास अधिकारी अंकुर कौशिक ने बताया कि सभी 25 कमरों में टी.वी. लगाई गयी है, जिस पर पी.पी.टी. के माध्यम से प्रशिक्षण संचालित किया जा रहा है। उन्होंने प्रशिक्षण की व्यवस्था का निरीक्षण करते समय मतदान कार्मिकों से सवाल किया कि मॉकपोल कैसे करेंगे? मतदान समाप्ति पर क्या- क्या कार्य करेंगे? प्रतिभागियों ने भी पूछें गए सवालों का सही – सही जबाब दिया।
जिला विकास अधिकारी अजय कुमार पाण्डेय ने प्रशिक्षण प्रारंभ होने के आधे घंटे पूर्व सभी मास्टर ट्रेनर के साथ बैठक करते हुए कहा कि आप सभी प्रशिक्षण में चर्चा करें कि मॉकपोल कराने के बाद कण्ट्रोल यूनिट को क्लियर अवश्य किया जाए तथा वी.वी.पैट के ड्राप बाक्स में गिरी मॉकपाल की पर्ची को निकाल कर उसके पीछे मुहर लगाकर इसे काले लिफाफे में रखकर सील किया जाए। उन्होंने बताया कि मतदान प्रारंभ होने के डेढ़ घंटे पूर्व मॉकपोल प्रारंभ किया जाएगा। उन्होंने प्रशिक्षकों से कहा कि पीठासीन अधिकारी की रिपोर्ट भाग-1 से भाग-5 तक के प्रपत्रों पर भी चर्चा करें।
समस्त एसडीएम ने प्रशिक्षण कक्षों में जाकर मतदान कार्मिकों से प्रश्न उत्तर करते हुए मतदान प्रक्रिया पर आवश्यक सुझाव दिया। जिला प्रशिक्षण अधिकारी डॉ. संतोष गुप्ता ने सभी कमरों में पीपीटी के माध्यम से प्रशिक्षण संचालित कराया। उन्होंने मतदान अधिकारियों के कार्य, दायित्व व लिफाफों/प्रपत्रों को तैयार करने की प्रक्रिया पर विस्तार से चर्चा की। स्टेट मास्टर ट्रेनर सत्यदेव पाण्डेय ने बैलेट यूनिट को वी.वी. पैट से व वी.वी. पैट को कंट्रोल यूनिट से कनेक्ट करने पर डेमो दिया। उन्होंने मतदान के दौरान आने वाली समस्याओं जैसे ईरर 2.1,2.7, 2.14, इनवैलिड आदि पर चर्चा करते हुए इनका समाधान भी बताया। स्टेट मास्टर ट्रेनर सुनील कुमार सिंह ने ई.वी.एम. व वी.वी. पैट को सील करने की प्रक्रिया पर डेमो दिया तथा चैलेंज वोट, टेन्डर वोट, कम्पेनियन, पीठासीन की डायरी, मतदान अभिकर्ता के फार्म, मतपत्र लेखा, मतदाता रजिस्टर आदि पर भी विस्तार से चर्चा की। स्टेट मास्टर ट्रेनर संतराम यादव ने सभी प्रशिक्षण कक्षों में जाकर प्रतिभागियों की शंकाओं का समाधान किया।
प्रशिक्षण की व्यवस्था देख रहे डॉ. जनार्दन राय ने बताया कि दोनों पालियों में 2000 मतदान कार्मिकों के सापेक्ष 1977 मतदान कार्मिकों को प्रशिक्षित किया गया, जिसमें से 23 मतदान कार्मिक अनुपस्थित रहे, जिनसे सुसंगत साक्ष्यों सहित स्पष्टीकरण मांगा गया है। पी.पी.टी. चलाने में वकील अहमद, विपिन यादव, अनुपम द्विवेदी, मनदीप पाण्डेय आदि ने सराहनीय योगदान दिया। प्रशिक्षकों में शरद चतुर्वेदी, रवीन्द्र सिंह रणबीर सिंह, हरिओम त्रिपाठी, शशांक सिंह, राम किशोर, प्रदीप भार्गव, जगन्नाथ आदि ने प्रतिभागियों को मशीन का हैंडस आन कराया।
———————————————————
जिला सूचना कार्यालय सुलतानपुर द्वारा जनहित में प्रसारित।