सर्दी के इस मौसम में होने वाली गंभीर बीमारियों के लक्षण,इलाज बचाव व उसके उपाय को लेकर के.डी न्यूज़ से हुई डॉ शैलेश सिंह अधीक्षक कूरेभार की भेंटवार्ता,देखे रिपोर्ट।

0 423

- Advertisement -

सुलतानपुर-सर्दी आ गई है और यह रोमांचक मिलन समारोहों, थैंक्सगिविंग, छुट्टियों की पार्टियों और पारिवारिक रात्रिभोज के साथ प्रत्येक व्यक्ति का काफी व्यस्तता का समय चल रहा है लेकिन यह भी महत्वपूर्ण है कि हम मौसम के अप्रिय पक्ष को न भूलें, जैसे कि तापमान में गिरावट और अन्य संबंधित कारक जो कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकते हैं,जिससे कई स्वास्थ्य समस्याएं भी आ जा रही हैं, आइये हम आप सब की मुलाकात कराते हैं डॉ शैलेश सिंह सीएचसी अधीक्षक कूरेभार से जिनकी के.डी न्यूज़ से एक भेंटवार्ता के दौरान आमजनमानस को इस सर्दी में सतर्कता बरतने के साथ साथ सर्दियों में मौसमी बीमारियाँ और उनके लक्षण साथ ही बचाव और इलाज भी बताएंगे।

 

- Advertisement -

(फ़ोटो में डॉ शैलेश सिंह से के.डी न्यूज़ की हुई बातचीत के अंश।)

डॉ शैलेश सिंह ने बातचीत की शुरुआत करते हुए बताया कि मौसम बदलने पर लोग बीमार हो जाते हैं क्योंकि तापमान में बदलाव के कारण वायरस पनपते हैं जो फिर बीमारियाँ फैलाते हैं। सर्दियों के मौसम में बीमारियाँ अचानक प्रकट हो सकती हैं और आपको सुस्ती और सुस्ती का एहसास करा सकती हैं। उदाहरण के लिए, आपको गले में खराश हो सकती है जो बाद में गंभीर संक्रमण में बदल सकती है जिससे भोजन या पानी निगलने में काफी दर्द होता है। इसके अलावा, ठंड के मौसम के कारण आपका शरीर ठंडा हो जाता है और साधारण बीमारियों को भी ठीक करना मुश्किल हो जाता है इसलिए, एहतियाती कदम उठाने और बचने की सलाह आप सब पाठकों को दी जा रही है।हम आप को सबसे पहले सामान्य जुखाम के बारे में बता रहे हैं।
आम सर्दी को अक्सर ठंडे महीनों का एक अभिन्न अंग माना जाता है क्योंकि यह उस दौरान व्यापक रूप से फैलती है। इसका कारण यह है कि शुष्क और ठंडी जलवायु राइनोवायरस को पनपने और पनपने के लिए अनुकूलतम परिस्थितियाँ प्रदान करती है।फिर भी आप अपनी सामान्य गतिविधियाँ जारी रख सकते हैं और दो से चार दिनों में सर्दी कम हो जाएगी। यदि यह उससे अधिक समय तक रहता है, तो चिकित्सा सहायता प्राप्त करना आवश्यक है।

डॉ श्री सिंह ने आगे बताया कि सामान्य सर्दी के लक्षण आमतौर पर राइनोवायरस के संपर्क में आने के एक से तीन दिनों के भीतर दिखाई देते हैं। उनमें से कुछ में नाक बहना, कंजेशन, गले में खराश, खांसी, छींक आना, हल्का सिरदर्द और शरीर में दर्द, अस्वस्थता और निम्न श्रेणी का बुखार शामिल हैं।

इसके रोकथाम के लिए वायरस को फैलने से रोकना सामान्य सर्दी से बचाव का सबसे अच्छा तरीका है। बार-बार हाथ धोना और सर्दी से पीड़ित लोगों के संपर्क से बचना महत्वपूर्ण है। यदि परिवार का कोई सदस्य बीमार है, तो बर्तन साझा करने से बचें और घर के अंदर लाइट स्विच और काउंटरटॉप जैसी सतहों को साफ करने के लिए कीटाणुनाशक का उपयोग करें।
डॉ शैलेश सिंह ने उपचार के बारे में बताया कि चूंकि सामान्य सर्दी का कोई इलाज नहीं है, इसलिए डिकॉन्गेस्टेंट लेने और उचित आराम करने की सलाह दी जाती है। एंटीबायोटिक्स सर्दी के वायरस के खिलाफ काम नहीं करते हैं और जब तक कोई जीवाणु संक्रमण न हो तब तक उनकी सिफारिश नहीं की जाती है।
कूरेभार सीएससी अधीक्षक डॉ शैलेश सिंह ने इस मौसम की सबसे गम्भीर बीमारी निमोनिया के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि एक जानलेवा बीमारी है जिसमें वायरल और बैक्टीरियल संक्रमण (आमतौर पर स्ट्रेप्टोकोकस या न्यूमोकोकस बैक्टीरिया) एल्वियोली या फेफड़ों की छोटी-छोटी थैलियों में फैल जाते हैं और उनमें तरल पदार्थ भर जाते हैं। इसलिए, निमोनिया से पीड़ित व्यक्तियों में सांस लेने में तकलीफ होती है। निमोनिया का कारण बनने वाले रोगाणु खांसने, छींकने या संक्रमित वस्तुओं को छूने और फिर मुंह या नाक को छूने से फैल सकते हैं।इसके लक्षण के बारे में डॉ शैलेश सिंह ने बताते हुए कहा कि निमोनिया से जुड़े कुछ लक्षणों में हरे कफ के साथ गंभीर खांसी, ठंड और सिरदर्द के साथ तेज बुखार, सांस लेने में तकलीफ, दस्त, त्वचा का बैंगनी रंग, उल्टी, पसीना और मांसपेशियों में दर्द शामिल हैं।इसके रोकथाम के लिए बैक्टीरियल निमोनिया के लिए पीसीवी13 (प्रिवनार 13) और पीपीएसवी23 (न्यूमोवैक्स) शॉट दिए जा सकते हैं। इसके अलावा, आप सामान्य स्वास्थ्य और स्वच्छता मानकों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, जैसे कि बैक्टीरियल निमोनिया होने के जोखिम को कम करने के लिए उचित व्यायाम, आराम और आहार लेना।इसका उपचार सबसे सामान्य रूप से एंटीबायोटिक्स लेना है। निर्धारित खुराक को पूरा करना महत्वपूर्ण है अन्यथा आप फिर से बीमार हो सकते हैं। गंभीर या जिद्दी निमोनिया के मामलों में, ऑक्सीजन उपचार, आईवी तरल पदार्थ और दवाएं दी जाती हैं।

*नववर्ष पर शाशन द्वारा सुलतानपुर अधिशाषी अभियंता सिचाई खण्ड सुलतानपुर को मिली दोहरी खुशी,अधीक्षण अभियंता के पद पर हुई पदोन्नति* https://kdnewslive.in

नववर्ष पर शाशन द्वारा सुलतानपुर अधिशाषी अभियंता सिचाई खण्ड सुलतानपुर को मिली दोहरी खुशी,अधीक्षण अभियंता के पद पर हुई पदोन्नति