सुल्तानपुर-उपायुक्त एनआरएलएम ने विकास भवन में ब्लॉक मिशन मैनेजर के साथ की बैठक

0 133

- Advertisement -

समूहों की महिलाएं ग्राम पंचायत की बैठकों में खींचे विकास का खाका – जितेंद्र मिश्र।

उपायुक्त एनआरएलएम ने विकास भवन में ब्लॉक मिशन मैनेजर के साथ की बैठक

- Advertisement -

सुलतानपुर । विकास भवन स्थित कार्यालय में उपायुक्त एनआरएलएम जितेन्द्र मिश्र ने सभी ब्लॉकों के ब्लॉक मिशन मैनेजर के साथ सामाजिक समावेशन विकास थीम पर एक बैठक की । इस महत्वपूर्ण बैठक में सभी महिला समूहों की महिला सदस्यों को निर्देशित किया गया कि वे सभी प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना को आच्छादित करने के काम में जुट जाएं ।
           उपायुक्त श्री मिश्र ने समूह की महिलाओं को निर्देश दिया है कि वे सभी वृद्धजनों, दिव्यांगजनों , मुसहर समुदाय के लोगों ,महिलाओं के साथ ही मनरेगा मजदूरों के परिवार की महिलाओं को समूह में जोड़ने का काम करें । इतना ही नहीं है ,उपायुक्त श्री मिश्र ने निर्देशित किया है कि समूहों की सभी  महिलाएं  ग्राम पंचायत विकास योजना के तहत ग्राम पंचायत में होने वाली बैठकों में प्रस्ताव प्रस्तुत करें । उन्होंने महिला किसानों को खेती में उन्नतशील खेती के तरीकों को अपनाने की बात कही है ।
उपायुक्त एनआरएलएम जितेंद्र मिश्र ने बताया कि उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत लंभुआ ब्लॉक में जनसमृद्धि प्रेरणा महिला प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड का गठन हुआ है । जिसके अंतर्गत बीज का लाइसेंस लिया गया एवं उसके उपरांत सभी एफपीओ से जुड़ी महिलाओं को बीज का वितरण कराया गया है । जिसमें एच.डी.2967 एवं पी.बी.डब्ल्यू 154 का वितरण ग्राम पंचायत वार कराया गया । जिस महिला को जितने बीज की आवश्यकता थी , उसको उतना बीज उसके ग्राम पंचायत में पहुंचाया गया है । जिससे कि महिला उन्नतशील खेती की तरफ बढ़े और अपनी फसल की उपज बढ़ा सकें । इस एफपीओ में लगभग 50 उत्पादक समूह से 12 सौ महिलाएं जुड़ी हैं । जिनको इस एफ.पी.ओ. के माध्यम से बीज वितरण एवं फसल होने के उपरांत उनका पूरा गेहूं खरीद लिया जाएगा । जिससे उनको दो प्रकार से लाभ होगा , एक तो गेहूं का बीज कम दाम में  उनके घर पर मिल रहा है  और दूसरा उनको तैयार फसल का अच्छा मूल्य देते हुए एपीओ उनके घर से ही खाद्यान अपने माध्यम से बिक्री करा देगा । जिससे महिलाओं के आमदनी में इजाफा होगा । इस कार्य में ब्लॉक मिशन मैनेजर आजीविका अंतिम ईश्वर सिंह एवं कलस्टर कोऑर्डिनेटर ऑर्गेनिक फार्मिंग अन्नू प्रजापति, आलोक वर्मा एवं डाटा एंट्री ऑपरेटर  अरुणेश दुबे मौजूद रहे l

कोतवाली देहात पुलिस ने सैकड़ों बोरी नकली खाद पकड़ी तो शहर की पुलिस ने ब्रांडेड कंपनी के बिक रहे नकली समान को लेकर की छापेमारी।

सनसनीखेज ख़बरों के लिए kd news up चैनल को करे सब्सक्राइब।


पुलिस ने सैकड़ों बोरी नकली खाद पकड़ी तो शहर में ब्रांडेड कंपनी के नकली समान की हुई छापेमारी।