गुजरात मे भारतीय तटरक्षक ने किया 20वां राष्ट्रीय समुद्री खोज और बचाव बोर्ड की बैठक का आयोजन

0 73

- Advertisement -

गुजरात मे भारतीय तटरक्षक ने किया 20वां राष्ट्रीय समुद्री खोज और बचाव बोर्ड की बैठक का आयोजन

जीएनए अहमदाबाद: वार्षिक समुद्री खोज और बचाव (एम-एसएआर) बैठकों की श्रृंखला में, भारतीय तट रक्षक (आईसीजी) ने 18 नवंबर 2022 को केवड़िया, गुजरात में 20वीं राष्ट्रीय समुद्री खोज और बचाव (एनएमएसएआर) बोर्ड की बैठक आयोजित की। शीर्ष स्तर की इस बैठक की अध्यक्षता महानिदेशक वी एस पठानिया, पीटीएम, टीएम, महानिदेशक भारतीय तट रक्षक और अध्यक्ष राष्ट्रीय समुद्री खोज और बचाव बोर्ड ने की। एनएमएसएआर बोर्ड में विभिन्न केंद्रीय मंत्रालयों/एजेंसियों के 31 सदस्य, सशस्त्र बलों के सदस्य, सभी तटीय राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की सालाना बैठक होती है, जिसमें नीतिगत मुद्दों पर चर्चा के अलावा दिशा निर्देश और प्रक्रियाएं तैयार की जाती हैं। इस बैठक में राष्ट्रीय समुद्री खोज और बचाव योजना की प्रभावशीलता का आकलन भी किया जाता है और भारतीय खोज और बचाव क्षेत्र (ISRR) के विशाल 4.6 मिलियन वर्ग किमी में मछुआरे नाविकों के लिए विभिन्न सेवाएं प्रदान की जाती हैं।

- Advertisement -

इस अवसर पर अध्यक्ष ने अपने उद्घाटन भाषण में बोर्ड के तत्वावधान में एम-एसएआर सेवाओं को मजबूत करने के लिए अन्य हितधारकों/संसाधन एजेंसियों के साथ समन्वय में भारतीय तट रक्षक की ओर से किए गए विभिन्न पहलुओ पर प्रकाश डाला। बैठक के दौरान महानिदेशक वीएस पठानिया, पीटीएम, टीएम, अध्यक्ष राष्ट्रीय समुद्री खोज और बचाव बोर्ड ने राष्ट्रीय समुद्री खोज और बचाव योजना-2022 का शुभारंभ किया। एसएआर योजना एम-एसएआर प्रणाली के कामकाज की दिशा में एक एकीकृत और समन्वित दृष्टिकोण को निर्देशित करने के लिए सभी भाग लेने वाली एजेंसियों और हितधारकों के लिए एक नीति दस्तावेज के रूप में कार्य करती है और इसका उद्देश्य भारत में एसएआर सेवाओं की क्षमता का निर्माण करना है।

बैठक के दौरान, इंडियन नेशनल सेंटर फॉर ओशन इंफॉर्मेशन सर्विसेज (INCOIS) और भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (AAI) द्वारा संयुक्त रूप से विकसित सर्च एंड रेस्क्यू एड टूल-इंटीग्रेटेड (SARAT-I) संस्करण 1.0 भी लॉन्च किया गया। सॉफ्टवेयर को लाइन डेटम प्रायिकता एल्गोरिदम को फैक्टरिंग करते हुए समुद्र के ऊपर एक वैमानिकी आकस्मिकता के दौरान सबसे संभावित क्षेत्र के चित्रण को एकीकृत करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। सॉफ्टवेयर का उद्देश्य एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी)/तट आधारित रेडार (सॉफ्टवेयर का लॉन्च अंतिम मूल्यांकन के अधीन है) से संपर्क खोने के बाद लापता विमान की खोज में सहायता करना है और समुद्र के ऊपर कैसे गिरा, इस पूरी प्रक्रिया की जांच करना है।

बैठक में नीतिगत ढांचे और जागरूकता कार्यक्रमों के माध्यम से विभिन्न समुद्री सुरक्षा मुद्दों पर विचार-विमर्श और एसएआर सेवाओं के सुधार के क्षेत्रों की पहचान के अलावा, आईसीजी, इसरो, महाराष्ट्र राज्य मत्स्य पालन और कर्नाटक राज्य मत्स्य पालन के विषय विशेषज्ञों द्वारा तकनीकी प्रस्तुतियां भी दी गईं, जिसके बाद विचार-मंथन सत्र और हितधारकों से एजेंडा बिंदुओं पर चर्चा की गई।

NMSAR बोर्ड हर साल मर्चेंट मेरिनर्स के एसएआर प्रयास, सरकार के स्वामित्व वाले पोत, अशोर इकाई और मछुआरे को समुद्र में संकटग्रस्त इकाई को सहायता प्रदान करने के वीरतापूर्ण कार्य के लिए पुरस्कार देता है। पुरस्कार समारोह के दौरान वर्ष 2021-22 के लिए एसएआर पुरस्कार चार श्रेणियों के तहत अध्यक्ष द्वारा प्रदान किया गया, जिसमें मर्चेंट वेसल के लिए एसएआर पुरस्कार, मछुआरों के लिए एसएआर पुरस्कार, सरकारी स्वामित्व वाली इकाई के लिए एसएआर पुरस्कार और अशोर इकाई के लिए एसएआर पुरस्कार शामिल हैं। मर्चेंट वेसल के लिए SAR अवार्ड संयुक्त रूप से भारतीय ध्वजवाहक पोत MV सैंटियागो और एक पनामा ध्वजांकित पोत MV अलायंस को प्रदान किया गया। मछुआरों के लिए एसएआर पुरस्कार श्री राम दास, पश्चिम बंगाल पंजीकृत मछली पकड़ने वाली नाव कृष्ण नारायण के मास्टर को दिया गया। इसके अलावा, सरकारी स्वामित्व वाली इकाई के लिए एसएआर पुरस्कार संयुक्त रूप से लक्षद्वीप प्रशासन के केंद्र शासित प्रदेश के आईसीजी शिप अनमोल और एमएफवी ब्लूफिन को प्रदान किया गया, जबकि अशोर यूनिट के लिए एसएआर पुरस्कार गुजरात मैरीटाइम बोर्ड (जीएमबी) को इसकी सब-यूनिट वीटीएस खंभात के त्वरित बचाव के प्रयासों के लिए दिया गया।

अपने समापन भाषण में अध्यक्ष ने जिम्मेदारी के क्षेत्र (एओआर) में नाविकों के लिए एक सुरक्षित समुद्री वातावरण प्रदान करने के सामान्य उद्देश्य की दिशा में प्रत्येक हितधारकों द्वारा सहयोगात्मक प्रयासों की सराहना की।

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान में जिला महिला अस्पताल में 22 बच्चीयों का मनाया गया जन्मोत्सव।

सनसनीखेज खबरों के लिए kd news up चैनल करें सब्सक्राइब।


बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान में जिला महिला अस्पताल में 22 बच्चीयों का मनाया गया जन्मोत्सव।