लंपी वायरस के संक्रमण को लेकर बीडीओ ज्ञानेंद्र मिश्र की अगुवाई में बैठक का हुआ आयोजन।

0 248

- Advertisement -

सुल्तानपुर-लंपी (जानवरों की बीमारी)वायरस के संक्रमण को लेकर विकास खंड कूरेभार के कार्यालय में बीडीओ ज्ञानेंद्र मिश्र की अगुवाई में बैठक का आयोजन किया गया।

- Advertisement -

बैठक में बीडीओ ज्ञानेंद्र मिश्र ने लंपी वायरस के संक्रमण के बचाव के बारे में जानकारी दी।इस बीमारी का असर विशेष कर गाय भैसों पर अधिक देखा जा रहा है। लंपी स्किन एक संक्रामक बीमारी है जो तेजी के साथ एक जानवर से दूसरे जानवरों में फैलती है।
इस वायरस को एक पशु से दूसरे पशु में पहुंचाने का काम करते हैं। इन परजीवियों के काटने के बाद जब वो दूसरे जानवरों को काटते हैं तो उनके खून से वायरस दूसरे जानवरों के शरीर में प्रवेश कर जाते हैं। ये बीमारी पशुओं में सीधे संपर्क में आने से भी फैलती है।

वही पशुचिकित्साधिकारी डॉ शैलेन्द्र सिंह ने पशुओं में बीमारी के लक्षण बताए।इस बीमारी से ग्रसित पशुओं को बुखार आता है। इससे पशु सुस्त रहने लगता है।
इस रोग से पीडि़त पशु की आंखों और नाक से स्राव होता है। पशु के मुंह से लार टकती रहती है।
इस बीमारी से ग्रसित पशु के शरीर पर गांठ जैसे छाले हो जाते हैं जो फफोले का रूप ले लेते हैं। इससे पशु को काफी परेशानी होती है।इस रोग से ग्रसित पशु की दूध देने की क्षमता कम हो जाती है। इससे पशुपालक को हानि होती है।
रोग से ग्रसित की भूख कम हो जाती है और पशु चारा कम खाना शुरू कर देता है।
उपरोक्त लक्षण दिखाई देने बाद संक्रमित पशुओं को अलग कर इलाज शुरू करना चाहिए।

वही बैठक में बीडीओ ने एडीओ पंचायत प्रकाश कुमार मिश्र को एक बड़ी जिम्मेदारी सौंपते हुए सफाईकर्मियों को इन गौशालाओ की साफ सफाई की व्यवस्था और साथ ही साथ दवा की छिड़काव के कार्य को मुस्तैदी से करने को कहा हैं

बैठक में जनपद के दो गौशाला संचालक एक ग्राम पंचायत पादुमरा और दूसरे ग्राम पंचायत सिरवारा के प्रधान व गौशाला संचालक दुर्गेश समेत गौशाला केयर टेकर मौजूद रहे। बैठक में एडीओ पंचायत प्रकाश कुमार मिश्र,पशुचिकित्सा अधिकारी डॉ शैलेंद्र सिंह, सिकरेट्री भोला तिवारी, प्रधान श्याम लाल,प्रधान सिरवारा समेत कई लोग मौजूद रहे।

मझुई नदी के जीर्णोद्धार के लिए हजारों मजदूरों को मिलेगा 100 दिनों का रोजगार-अनवर शेख।