मझुई नदी के जीर्णोद्धार के लिए हजारों मजदूरों को मिलेगा 100 दिनों का रोजगार-अनवर शेख।

0 135

- Advertisement -

मझुई नदी के जीर्णोद्धार हेतु बैठक सम्पन्न

हजारों मजदूरों को मिलेगा 100 दिनों का रोजगार

- Advertisement -

सुलतानपुर । जिले की उत्तरी भाग में कभी कल -कल करती प्रवाहित होने वाली (अब मृतप्राय ) मझुई नदी के युद्ध स्तर पर जीर्णोद्धार के लिए उपायुक्त मनरेगा अनवर शेख की अगुवाई में तकनीकी सहायकों और विकास खण्ड अधिकारियों के साथ बैठक सम्पन्न हुई । 
         बैठक के संबंध में उपायुक्त मनरेगा अनवर शेख ने बताया कि मझुई नदी के जीर्णोद्धार के सर्वे का काम पूरा हो गया है । उन्होंने बताया कि मझुई नदी के जीर्णोद्धार के काम में लगे अधिकारियों और कर्मचारियों को यह निर्देशित किया गया है कि मझुई नदी के जीर्णोद्धार क्षेत्र में पड़ने वाले सभी ग्राम पंचायतों के क्षेत्र से कम से कम पांच फोटोग्राफ खींच कर उस पर पूरा विवरण अंकित कर दिया जाय । इतना ही नहीं है हर 100 मीटर पर स्थिति के बारे में भी विवरण दर्ज किया जाए । उन्होंने उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि वे सब बिना देर किए नदी में आकर गिरने वाले नाले ,तालाब को भी नक्शे में दर्ज करें और मझुई नदी का पीपीटी बनाकर मनरेगा सेल को प्रेषित करें ।

टोली में बांटकर कार्य आवंटित कर दिया जाए, जिससे तेजी के साथ काम हो सके । उपायुक्त मनरेगा अनवर शेख ने बताया कि इस कार्य में लगे तकनीकी सहायकों को यह भी निर्देश दिए गए हैं कि नदी का मोड़ और नदी का बहाव वाले स्थान भी रेड पेन से मार्क करते हुए मैप में अंकित किया जाय । श्री शेख ने बताया कि इससे मझुई नदी के जीर्णोद्धार होने के साथ-  साथ हजारों मजदूरों को 100 दिवस का रोजगार मिलेगा । इसके लिए उन्होंने मजदूरों को काम दिए जाने का डिमांड बनाने का निर्देश दिया है ।


           श्री शेख ने विकास खण्ड अधिकारियों को सीधे निर्देशित कर कहा कि प्रत्येक  विकास खण्ड क्षेत्र में पड़ने वाले ग्राम पंचायतों मैप तैयार कराकर ट्रेसर से ब्लॉक के चारों ओर का खाका तैयार करा लिया जाए । उन्होंने कहा कि खाका तैयार कराने में ब्लॉकों के तकनीकी सहायकों को लगाया गया है । डीसी मनरेगा अनवर शेख़ ने बताया कि नदी के बंधे को मजबूत करने के लिए बन्धे के किनारे अरहर की फसल बोने के निर्देश दिए गए हैं । श्री शेख ने बताया कि सिंचाई आदि के लिए ह्यूम पाइप लगाई जाएगी । डीसी मनरेगा ने संबंधित अधिकारियों को कहा है कि इस काम में लगे मजदूरों को 50-50 की टोली में बांटकर कार्य आवंटित कर दिया जाए, जिससे तेजी के साथ काम हो सके।

वन विभाग ने भी मंगा लिया बाबा का बुलडोजर,और शुरू कर दिया है धड़ाधड़ अबैध आरा मशीनों पर कार्यवाही,देखे वीडियो रिपोर्ट।

सनसनीखेज खबरों के लिए kd news up यूट्यूब चैनल करें सब्सक्राइब।


वन विभाग ने भी मंगा लिया बाबा का बुलडोजर,और शुरू कर दिया है अबैध आरा मशीनों पर कार्यवाही।