#Sultanpur-#हरनागरिक #एसपी की भूमिका में हो,#घटनारहित #त्योहारमनाने में करें मदद- #एसपी

0 251

- Advertisement -

घटना रहित त्योहार मनाने में मदद करें, हर नागरिक एसपी की भूमिका में हो : एसपी

दुर्गापूजा सुलतानपुर जिले की ब्रांड है, इसकी भव्यता बनाये रखें : जिलाधिकारी

- Advertisement -

रिपोर्ट-सत्य प्रकाश गुप्ता
सुलतानपुर। केंद्रीय पूजा व्यवस्था समिति के मेला शिविर का शुभारंभ करते हुए जिलाधिकारी रवीश गुप्ता ने कहाकि सुलतानपुर की ऐतिहासिक दुर्गापूजा सुलतानपुर जिले की ब्रांड है, इसकी भव्यता बनाये रखें।
दुर्गापूजा महोत्सव की व्यवस्थाओं के संचालन के लिए नगर के चौक में आयोजित होने वाले शिविर का गुरुवार को जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने मां भगवती की पूजा अर्चना के साथ शुभारम्भ किया। अतिथियों का स्वागत करते हुए समिति के संरक्षक राजेन्द्र प्रसाद सेठ उर्फ रज्जन सेठ ने दुर्गापुना के इतिहास पर विस्तार से प्रकाश डाला। शुभारंभ अवसर पर जिलाधिकारी श्री गुप्ता ने कहाकि इस दुर्गापूजा महोत्सव में दो त्योहारों के मानने में समन्वय बनाये रखें। विजयादशमी पर अहंकार का दहन किया जाता है। हम सभी आपके सहयोग में हैं। पूरी टीम समन्वय बनाकर काम करें।
पुलिस अधीक्षक डॉ विपिन कुमार मिश्र ने कहाकि घटना रहित त्योहार मनाने में मदद करें। हर नागरिक पुलिस की भूमिका में हों और अपराध रोकने को डटकर खड़े हो। सुलतानपुर में आपसी समन्वय गजब का है। सभी का उद्देश्य त्योहार को सकुशल सम्पन्न कराने का हैं। कोरोना के बाद दो समुदाय का त्योहार एक साथ हैं। आशा ही नही पूर्ण विश्वास है जिस कार्यक्रम के आयोजन में हनुमान जी को स्थापित हो गए है वहां कोई बिघ्नबाधा नही होगी।पुलिस सेवा में सदैव भ्रमणशील रहेगी। उन्होंने कहाकि सुरक्षा के बारे में जितने अधिकार पुलिस को है उतने अधिकार हर नागरिक को भी हैं। अगर अपराध करते दिखे तो उनकी हनुमत सेवा करिये उसके बाद हमें दें। इतनी भीड़ के बाद भी किसी की क्या मजाल है कोई अराजकता करें। हर व्यक्ति अपने को पुलिस अधीक्षक समझे और अपराध देखे तो खुद मुकाबला करें। कोई अपराधी बच के नही जाने पायेगा संकल्प लें बस।
अपर जिलाधिकारी प्रशासन हर्ष देव पांडेय ने कहाकि इस महोत्सव में केंद्रीय पूजा समिति की व्यवस्था मुख्य और बहुत अच्छी रहती है, प्रशासन तो सेकेंडरी रहता हैं। पहले की तरह इस वर्ष भी आयोजन की सारी व्यवस्थायें समिति चलाये, हम आपका सहयोग करेंगे। यहां का बहुत बड़ा मेला होता है, जिसकी भव्यता देखने योग्य है।
जिला सुरक्षा संगठन के अध्यक्ष बलदेव सिंह ने कहाकि दुर्गापूजा में जिस प्रकार से ‘प्रसाद’, भंडारे की व्यवस्था जगह जगह होती है। यह बहुत अच्छी परंपरा हैं। केंद्रीय व्यवस्था समिति बहुत बड़ी जिम्मेदारी का निर्वहन करता हैं। यह सभी पूजा समितियों व प्रशासन के बीच तालमेल बैठाता हैं। रात-रात जगकर अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करता हैं। समिति के लोगों को और सेवाभाव से मेला सम्पन्न कराने में मां दुर्गा अपना आशीष बनाये रखे।
समिति के कोषाध्यक्ष प्रवीण अग्रवाल ने कहाकि सुलतानपुर में दुर्गापूजा का दशमी से मेला शुरू हो जाएगा। कोरोना के कारण दो वर्ष से मेला प्रभावित रहा लेकिन इस वर्ष फिर से मेले की भव्यता दिखेगी। धन्यवाद ज्ञापन करते हुए अध्यक्ष ओम प्रकाश पांडेय बजरंगी ने कहाकि प्रशासन का सहयोग मिलता रहेगा तो मेला स्वमेव सकुशल सम्पन्न हो जाएगा। कार्यक्रम का संचालन महामंत्री सुनील कुमार श्रीवास्तव ने किया।