सुलतानपुर-जिलाधिकारी ने जनपद वासियों से कोरोना वायरस के बचाव के प्रति जन जागरूकता अपनायें जाने की अपील की।*

0 288

- Advertisement -

*जिलाधिकारी ने जनपद वासियों से कोरोना वायरस के बचाव के प्रति जन जागरूकता अपनायें जाने की अपील की।*

सुलतानपुर 14 मार्च/जिलाधिकारी सी0 इन्दुमती ने कोरोना वायरस के संक्रमण के बारे में जनपद वासियों से जन जागरूकता अपनाए जाने की अपील की है। जिलाधिकारी ने जनपद वासियों से कहा है कि नोवेल कोरोना वायरस रोग से बचाव, रोकथाम एवं उपचार हेतु स्वास्थ्य विभाग ने पूरे प्रबंध किए हैं। बचाव के सरल उपाय बताते हुए कहा कि ‘‘कोरोना वायरस से न घबराएं, खुद बचें और सबको बचायें‘‘। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिये जनपद में व्यापक प्रचार-प्रसार कर जन जागरूकता जरूरी है।
जिलाधिकारी ने बताया कि कोरोना वायरस एक फ्लू जैसी बीमारी फैलाता है जिसमें बुखार, खांसी, सांस लेने में तकलीफ के लक्षण पाए जाते हैं। इसके बचाव के सरल उपाय हंै कि हाथों को बार-बार साबुन एवं साफ पानी से अच्छी तरह धोएं, खांसतें और छींकते समय अपना नाक और मुंह को टिशु नैपकिन या रुमाल से ढ़कें। इस्तेमाल किए टिशु को कूड़ेदान में ही फेंके। अगर खांसी या बुखार के लक्षण हांे या सांस लेने में तकलीफ हो, तो तुरंत निकटतम स्वास्थ्य केंद्र जाएं। खांसी, बुखार या सांस लेने में तकलीफ होने पर और लक्षण समाप्त होने तक घर पर ही आराम करें। अन्य लोगों से कम से कम एक मीटर की दूरी बनाए रखें। इसके लिए यह आवश्यक होगा कि सार्वजनिक एवं खुले स्थानों पर न थूंके। बेवजह अपनी आंखें, नाक व मुंह न छुयें। छूने के बाद हमेशा हाथों को अच्छी तरह साबुन और पानी से धोएं। खांसी या बुखार के लक्षण होने पर या सांस लेने में तकलीफ होने पर, लक्षण समाप्त होने तक सार्वजनिक स्थानों पर न जाएं और लोगों के निकट संपर्क न करें।
जिलाधिकारी ने सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी तथा पुलिस विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि पब्लिक वाहनों में निर्धारित संख्या में ही यात्रियों को बैठाये जाने के निर्देश वाहन मालिकों को जारी करें, ताकि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव हो सके।
मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया कि कोरोना वायरस के बचाव के लिये जनपद स्तर पर डाक्टरों की टीमों का गठन कर दिया गया है तथा जिला चिकित्सालय में 18 बेड, महिला चिकित्सालय में 10 बेड तथा ट्रामा सेन्टर में 20 बेड की व्यवस्था की गयी है। उन्होंने बताया कि यदि आवश्यकता पड़ती है, तो जिला चिकित्सालय में 24 बेड तथा एएनएम सेन्टर पर 20 बेड की व्यवस्था की जायेगी। उन्होंने बताया कि कोरोना से संदिग्ध पीड़ित व्यक्तियों हेतु एम्बुलेंस तैयार रखी गयी हैं तथा सभी आशाओं को जनता में कोरोना वायरस के बचाव के प्रति जागरूक करने हेतु प्रचार प्रसार के विभिन्न संसाधनों का प्रयोग करने के निर्देश दिये गये हैं। मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया कि कोरोना वायरस के सम्बन्ध में किसी भी तरह की सूचना एकत्र करने के लिये कन्ट्रोल रूम की स्थापना की गयी है, जिसका नम्बर 9450149637 है तथा सीएमओ के मोबाइल नम्बर 9415077222 पर भी सूचना/जानकारी दी जा सकती है।
————————————-
*समस्त कार्यालयों में लैण्डलाइन फोन क्रियाशील किये जाएं- जिलाधिकारी।*

सुलतानपुर 14 मार्च/जिलाधिकारी सी0 इन्दुमती के संज्ञान में आया है कि कार्यालय अवस्थित लैण्डलाइन नम्बर क्रियाशील अवस्था में नहीं है तथा कुछ कार्यालयों में लैण्डलाइन फोन का कनेक्शन ही नहीं लगा है, जिससे अधिकारियों से सम्पर्क स्थापित करने में कठिनाई होती है।
जिलाधिकारी द्वारा समस्त जनपदीय अधिकारी को निर्देशित किया गया है कि आप तत्काल प्रभाव से अपने कार्यालय में अवस्थित लैण्डलाइन नम्बर क्रियाशील कराएं तथा जिन कार्यालयों में लैण्डलाइन का कनेक्शन नहीं लगा है उन कार्यालयों में 15 दिवस के भीतर लैण्डलाइन का कनेक्शन स्थापित कराकर उसका नम्बर जिलाधिकारी कार्यालय को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें, अन्यथा की दशा में सम्बन्धित के विरूद्ध कठोर कार्यवाही किये जाने हेतु उन्हें बाध्य होना पड़ेगा।
—————————————————