सुलतानपुर-जनपद में 01 मार्च से 13 मार्च के मध्य अतिवृष्टि/ओलावृष्टि से अभी तक 255.065 हेक्टेयर क्षेत्रफल की फसले हुई प्रभावित

0 242

- Advertisement -

*जनपद में अतिवृष्टि/ओलावृष्टि के कारण होने वाली क्षति पर प्रशासन की है सर्तक दृष्टि।*

सुलतानपुर 14 मार्च/जिलाधिकारी सी0 इन्दुमती ने बताया कि जनपद सुलतानपुर में मौसम विभाग द्वारा दिये गये पूर्वानुमान के अनुरूप मौसम में हुए व्यापक बदलाव के दृष्टिगत 01 मार्च से 13 मार्च तक अतिवृष्टि/ओलावृष्टि से 02 जनहित तथा 02 पशुहानि हुई तथा फसलों की भी क्षति हुई है। उन्होंने बताया कि 05 मार्च को जनपद के तहसील सदर के ग्राम प्रतापपुर में परगना मीरानपुर, निवासी रामदेव सुत भगेलू उम्र 45 वर्ष की अतिवृष्टि के कारण दीवाल गिरने से उसके नीचे दबकर मृत्यु हो गयी तथा उसकी एक पड़िया की मृत्यु भी उसी में दबकर हो गयी। इसी प्रकार ओलावृष्टि के कारण तहसील बल्दीराय के ग्राम नरसड़ा परगना इसौली, निवासी दिव्यांग सुरेन्द्र कुमार सुत स्व0 राम जियावन उम्र 23 वर्ष की मृत्यु हो गयी है। शासनादेशा के अनुरूप दोनों स्व0 व्यक्तियों के वारिसों को मा0 मुख्यमंत्री जी के निर्देशानुसार तत्काल चार-चार लाख रूपये की अनुग्रह सहायता राशि प्रदान की गयी है। तहसील जयसिंहपुर में 12 मार्च को रात्रि में हुई ओलावृष्टि के कारण एक भैंस की मृत्यु हो गयी है, जिसे नियमानुसार राहत सहायता दिये जाने की कार्यवाही की जा रही है।
उन्होंने बताया कि जनपद सुलतानपुर के समस्त तहसीलों से प्राप्त सूचना के अनुसार जनपद में 01 मार्च से 13 मार्च के मध्य अतिवृष्टि/ओलावृष्टि से अभी तक 255.065 हेक्टेयर क्षेत्रफल की फसले प्रभावित हुई है, जिनमें कुल प्रभावित कृषकों की संख्या 2291 है। अभी तक कुल 10 प्रतिशत फसलों की क्षति हुई है। प्रभावित कृषकों को तत्काल राहत सहायता वितरित करने की कार्यवाही की जा रही है। जनपद में अतिवृष्टि/ओलावृष्टि के कारण होने वाली क्षति पर प्रशासन सर्तक दृष्टि बनाये हुए है प्रभावित कृषकों/व्यक्तियों को 24 घण्टे के भीतर तत्काल राहत पहुंचाएं जाने हेतु समस्त उप जिलाधिकारियों/तहसीलदारों को कड़े निर्देश दिये गये है।
——————————————————-
जिला सूचना कार्यालय, सुलतानपुर द्वारा जनहित में प्रसारित।

- Advertisement -