यूपी/सुलतानपुर-सभी परीक्षा केंद्रों पर मजिस्ट्रेटों/सीसीटीवी कैमरा से रखी जाएगी नजर- डीएम।

0 208

- Advertisement -

*जनपद में नकलविहीन परीक्षा कराए जाने के संबंध में डीएम की अध्यक्षता में आयोजित हुई बैठक।*

*18 फरवरी से हाईस्कूल व इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षाएं होगी प्रारम्भ।*

- Advertisement -

*05 जोनल व 27 सेक्टर में जनपद को किया गया विभक्त।*

*24 संवेदनशील परीक्षा केंद्र व 27 अतिसंवेदनशील परीक्षा केंद्र बनाए गए।*

*बोर्ड परीक्षा को शुचितापूर्ण एवं नकलविहीन परीक्षा संपन्न कराने हेतु सचलदस्तों का किया गया गठन*

*सभी परीक्षा केंद्रों पर मजिस्ट्रेटों/सीसीटीवी कैमरा से रखी जाएगी नजर- डीएम।*

सुलतानपुर 14 फरवरी/ जिलाधिकारी/जिला मजिस्ट्रेट सी0 इन्दुमती ने 18 फरवरी से प्रारंभ होने वाली हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा को नकल विहीन व शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराए जाने के संबंध में सेक्टर/जोनल मजिस्ट्रेट/विद्यालय के प्रबन्धक/प्रधानाचार्य एवं सम्बन्धित अधिकारियों के साथ आवश्यक बैठक आज पं0 राम नरेश त्रिपाठी सभागार में आयोजित की गयी। जिलाधिकारी ने कहा परीक्षाओं में नकल की प्रवृत्ति संभावनाओं पर अंकुश लगाने तथा परीक्षाओं की शुचिता पवित्रता को बनाए रखे जाने के लिए प्रशासन प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि परीक्षा केंद्रों के प्रवेश द्वार सहित सभी कक्षाओं में सीसीटीवी कैमरे क्रियाशील स्थिति में हों। उन्होंने उपस्थित सभी को निर्देशित किया कि विद्यालयों के चारों ओर चारदीवारी एवं मुख्य प्रवेश द्वार पर गेट की व्यवस्था अनिवार्य रूप से कर ली जाये। उन्होंने कहा कि विद्युतापूर्ति स्थायी व्यवस्था न होने की दशा में जनरेटर की अतिरिक्त व्यवस्था कर ली जाए। जिलाधिकारी ने अधीक्षण अभियंता विद्युत को यह भी निर्देश दिए कि हाई स्कूल इंटर की परीक्षा के समय अधिक से अधिक बिजली दी जाए सुचारू रूप से विद्युत आपूर्ति रहनी चाहिए । उन्होंने कहा कि सीसीटीवी कैमरे की सीडी में फुटेज सुरक्षित रहनी चाहिए । जिलाधिकारी ने कहा सभी परीक्षा केन्द्रों से 200 मीटर की दूरी तक कोई भी व्यक्ति नहीं दिखाई देना चाहिए। उन्होंने कहा परीक्षा केंद्रों के आसपास की सभी फोटो स्टेट करने वाली मशीनों की दुकानें भी बंद रखने के निर्देश दिये तथा बताया कि जनपद में धारा 144 लागू रहेगी।
जिलाधिकारी ने बैठक में कहा कि हाईस्कूल/इण्टर मीडिएट बोर्ड परीक्षा के लिये जनपद में 105 परीक्षा केन्द्र बनाये गये हैं, जिनको 05 जोनल व 27 सेक्टर में विभक्त कर मजिस्ट्रेटों की तैनाती की गयी है तथा 27 स्टैªटिक मजिस्ट्रेट लगाये गये हैं, जो संवेदनशील/अतिसंवेदनशील परीक्षा केन्द्रों पर कड़ी नजर रखेंगे। जनपद में 06 सचल दस्ते अपने-अपने क्षेत्रों में परीक्षा के दोनों पालियों मे भ्रमण कर पैनी नजर रखेंगे। उन्होंने कहा कि जनपद में नकल माफियाओं पर विशेष नजर रखी जाएगी और केंद्र व्यवस्थापक के कक्ष में भी सीसीटीवी कैमरा क्रियाशील होना चाहिये, जो 24 घंटे निरंतर रूप से संचालित रहे। उन्होंने कहा कैमरे का फोकस प्रश्नपत्र जिस अलमारी में रखे होंगे उस पर रहना चाहिए।
जिलाधिकारी ने कहा नकल विहीन एवं शांतिपूर्ण ढंग से माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की परीक्षाओं को संपन्न कराने के संबंध में कोई भी लापरवाही किसी भी अधिकारी/अध्यापक/कर्मचारी द्वारा की जाने पर बर्दाश्त नहीं की जाएगी । उन्होंने कहा कि इस बार भी हर वर्षों की भांति परीक्षा सकुशल संपन्न करानी है सभी केंद्र व्यवस्थापक अपने केंद्रों पर जरूरतमंद चीजों को तत्काल पूर्ण कर लें। उन्होंने कहा कि पेयजल एवं शौचालय आदि भी साफ-सुथरे होने चाहिए। जिलाधिकारी ने कहा कि 18 फरवरी से दो पालियों में परीक्षा प्रारंभ होगी तथा सभी केंद्र व्यवस्थापक अपने केंद्रों पर पैनी नजर बनाए रखें। जिलाधिकारी ने कहा कि परीक्षा कक्ष में जाने से पूर्व परीक्षार्थी की सही तरीके से तलाशी ली जाये, जिससे किसी परीक्षार्थी के पास कोई नकल सामग्री परीक्षा कक्ष में न ले जा सके। उन्होंने कहा कि परीक्षा शांति व्यवस्था के साथ चलती रहेगी और परीक्षा केंद्रों पर सेक्टर मजिस्ट्रेट/जोनल मजिस्ट्रेट/ सचलदस्ते भ्रमणशील रहेंगे और अपने-अपने क्षेत्रों में पैनी नजर रखेंगे।
जिलाधिकारी ने कहा कि हाईस्कूल/इंटरमीडिएट की परीक्षाओं को लेकर किसी भी प्रकार की कमी नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रश्नपत्र सभी केंद्रों पर पहुंच गए हैं, जिनकी कड़ी सुरक्षा होनी चाहिए, यदि किसी केन्द्र पर नकल आदि या अन्य किसी प्रकार की शिकायत मिलती है, तो उस पर तत्काल कड़ी कार्यवाही की जायेगी और उसका परीक्षा केंद्र ब्लैक लिस्टेड कर दिया जाएगा। उन्होंने यह भी चेतावनी दी कि यदि किसी परीक्षा केंद्र पर नकल आदि की शिकायत भी मिली तो उनका केन्द्र आगामी परीक्षाओं के लिए अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा और केन्द्र व्यवस्थापक के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही भी की जायेगी। जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिए कि जिस अध्यापक की परीक्षा के दौरान ड्यूटी होगी और ड्यूटी पर नहीं पहुंचता है, तो उसका वेतन रोका जाएगा और उस पर अनुशासनात्मक कार्यवाही भी की जाएगी।
उन्होंने बैठक के दौरान बताया कि हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट परीक्षाओं में संस्थागत एवं व्यक्तिगत परीक्षार्थियों के रूप में 80784 परीक्षार्थी सम्मिलित होंगे। हाई स्कूल में 45081, इंटरमीडिएट में 35703 परीक्षार्थी 105 परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा देंगे। जनपद में संवेदनशील 24 परीक्षा केन्द्र तथा अतिसंवेदनशील 27 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जिस पर कड़ी नजर रखी जायेगी।
जिलाधिकारी ने कहा परीक्षा केंद्रों पर गोपनीयता रखी जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि परीक्षा केंद्रों पर अग्निशमन के संसाधनों तथा अग्निशमन यंत्र, पानी की व्यवस्था तथा रेत आदि की व्यवस्था अवश्य सुनिश्चित कर ली जाये। यह सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों तथा वित्तविहीन विद्यालयों की पूर्ण धारणा क्षमता का उपयोग करते हुए परीक्षार्थियों का आवंटन किया गया है । जिलाधिकारी ने पीडब्ल्यूडी के अधिशासी अभियंता को निर्देश दिए कि परीक्षार्थियों के आवागमन के लिए जिन सड़कों पर गड्ढे हैं उन्हें गड्ढा मुक्त तत्काल किया जाए। मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए कि परीक्षा केंद्रों के आसपास एंबुलेंस की व्यवस्था तथा स्वास्थ्य व्यवस्था क्रियाशील रहे सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एक्टिव मोड में हो। उन्होंने कहा कि दिव्यांग बच्चों को परीक्षा केन्द्रों तक लाने तथा वापस पहंुचाने की जिम्मेदारी जिला विद्यालय निरीक्षक को सौंपी गयी है।
पुलिस अधीक्षक शिव हरी मीणा ने अपने सम्बोधन में कहा सभी केंद्र व्यवस्थापक भय मुक्त रूप से परीक्षाएं कराएं, जो कोई शरारत करता है उसकी सूचना तत्काल पुलिस को दें और पुलिस हेल्पलाइन नंबर 112 पर भी कॉल कर तत्काल सूचित करें। उन्होंने कहा कि प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर पर्याप्त पुलिस/सुरक्षा बल तैनात किये गये हैं, जो परीक्षा से पूर्व अपने-अपने केन्द्रों पर पहंुचकर परीक्षा शांतिपूर्ण करायेंगे और आसामाजिक तत्वों पर पैनी नजर रखेंगे। उन्होंने कहा कि जनपद में धारा-144 लागू है, जिसका पालन कड़ायी से कराया जायेगा। उन्होंने कहा कि सभी केन्द्र व्यवस्थापक/कक्ष निरीक्षक तथा सुरक्षा कर्मी यह सुनिश्चित करेंगे कि कोई भी परीक्षार्थी परीक्षा केन्द्र के अन्दर पूर्णतयः मोबाइल, कैक्युलेटर एवं अन्य इलेक्ट्राॅनिक सामान लेकर कदापि प्रवेश न करें।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी(प्रशा0) हर्ष देव पाण्डेय, समस्त उप जिलाधिकारी/ जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट सहित स्ट्रैटिक मजिस्ट्रेट तथा जिला विद्यालय निरीक्षक, केन्द्र व्यवस्थापक/प्रधानाचार्यगण आदि उपस्थित रहे।
————————————————————
जिला सूचना कार्यालय सुलतानपुर द्वारा प्रसारित।