सुलतानपुर-आनन्द निकेतन स्कूल के जीर्णोद्धार हेतु जिलाधिकारी/संस्थाध्यक्ष की पहल शुरू

0 127

- Advertisement -

*आनन्द निकेतन स्कूल के जीर्णोद्धार हेतु जिलाधिकारी/संस्थाध्यक्ष की पहल शुरू।*

सुलतानपुर 30 जनवरी/ जिलाधिकारी सी0 इन्दुमती ने आज नगर में स्थित पुराना एवं ऐतिहासिक शिक्षण संस्था आनन्द निकेतन स्कूल पहंुचकर परिसर, जर्जर भवन व शौंचालय आदि तथा परिसर में एक साथ नीम, बरगद और पीपल के पेड़ का निरीक्षण कर आश्चर्य चकित होकर उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित किया कि इस विद्यालय पर विशेष ध्यान दिये जाने की जरूरत है। यह शिक्षण संस्था नगर का सबसे पुराना वर्ष 1952 से संचालित किये जाने की बात उनके संज्ञान में आयी। उन्होंने निरीक्षण के पश्चात आनन्द निकेतन शिक्षा समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपस्थित सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया कि विभागीय नियमों के तहत इस विद्यालय को वित्त पोषित कराये जाने हेतु कार्यवाही की जाये।
समिति की बैठक में जिलाधिकारी/संस्थाध्यक्ष को उपस्थित समाज सेवी/राष्ट्रीय युवा पुरस्कार विजेता सत्यनाथ पाठक ने बताया कि मई, 1993 के बाद पहली बार संस्था द्वारा संचालित स्कूल में प्रबन्ध कारिणी समिति की बैठक आज आयोजित हो रही है। यह एक सौभाग्य का विषय है। स्कूल की प्रधानाध्यापिका रेनुका पाण्डेय व समस्त स्टाफ बहुत ही प्रसन्न दिखे और स्कूल की विभिन्न समस्याओं के बारे में जिलाधिकारी को विनम्रतापूर्ण अवगत कराया, जिस पर जिलाधिकारी द्वारा अपने संज्ञान में लेते हुए जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि विभागीय नियमों के तहत वित्त पोषित कराने हेतु मेरे स्तर से कार्यवाही यथाशीघ्र सुनिश्चित करें। उन्होंने विद्यालय के प्रबन्धक/उप जिलाधिकारी सदर रामजी लाल को निर्देशित किया कि तीन दिन के भीतर उपलब्ध अभिलेखों को संरक्षित करते हुए नियमावली में दी गयी व्यवस्था के तहत अग्रिम कार्यवाही सुनिश्चित करें।
उन्होंने बैठक में यह भी कहा कि इस विद्यालय के जीर्णोद्धार हेतु मेरे द्वारा स्वयं विशेष प्रयास किया जायेगा, जिसके लिये मा0 सांसद व मा0 विधायक, जन सामान्य आदि से भी धनराशि की व्यवस्था करायी जायेगी। उन्होंने स्कूल परिसर में एक साथ नीम, बरगद और पीपल के पुराने वृक्ष को देखकर अचम्भा महसूस करते हुए उसके संरक्षण हेतु वन विभाग के अधिकारियों को पत्र भेजने के लिये निर्देशित किया।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी रमेश प्रसाद मिश्र, अपर जिलाधिकारी(वि0/रा0) उमाकान्त त्रिपाठी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ0 सीबीएन त्रिपाठी, जिला विद्यालय निरीक्षक नरेन्द्र देव पाण्डेय, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी संतोष कुमार सक्सेना, पुलिस अधीक्षक प्रतिनिधि पुलिस क्षेत्राधिकारी लम्भुआ विजयमल सिंह यादव, संस्था के आजीवन सदस्य वयोवृद्ध राजेश्वर सिंह सहित विद्यालय की शिक्षिका/स्टाफ आदि उपस्थित रहे।
——————————————————————
जिला सूचना कार्यालय सुलतानपुर द्वारा जनहित में प्रसारित।

- Advertisement -