रायबरेली-कड़ी मेहनत के बाद मिली सफलता, रायबरेली ने पाया ऊंचा मुकाम

0 196

- Advertisement -

 

कड़ी मेहनत के बाद मिली सफलता, रायबरेली ने पाया ऊंचा मुकाम

- Advertisement -

रिपोर्ट- हिमांशु शुक्ला

रायबरेली : प्लेटफार्म से लेकर स्टेशन की बाहरी इमारत तक निर्माण कार्य। कहीं तोड़फोड़ तो कहीं पड़ा मलबे का ढेर। स्वच्छ रेल, स्वच्छ भारत-2019 के सर्वेक्षण में रायबरेली स्टेशन की लुटिया डुबोने के लिए इतना ही काफी था। फिर भी अफसरों को बेहतर परिणाम की आशा थी, लेकिन जब उम्मीद से कहीं अधिक अच्छी रैंक मिली तो अधिकारी फूले नहीं समा रहे हैं।

गौरतलब है कि पिछले साल भी रेलवे ने यह सर्वेक्षण कराया था। तब भी करीब 600 से अधिक स्टेशनों को इसमें शामिल गया था। बेहतर प्रदर्शन के लिए खूब प्रयास किए गए। ऊंची रैंक पाने को अफसरों से लेकर कर्मचारियों तक ने रात दिन एक कर दिए थे। फिर भी 267वीं रैंक तक ही रायबरेली पहुंच पाया था। मगर, अफसरों ने हिम्मत नहीं हारी। बल्कि इसे उस पाठ के तौर पर लिया, जिसने सुधार की सीख दी। फिर व्यवस्थाओं को सुधारने की तरफ कदम बढ़ाए गए।पहली प्राथमिकता सफाई व्यवस्था की रही। इसके बाद जागरूकता अभियान चले और उन्होंने असर भी दिखाया। यात्रियों का सहयोग मिला। परिणाम स्वरूप इस बार रायबरेली ने सर्वेक्षण में बेहतर मुकाम हासिल किया। 267 से ऊपर चढ़कर 91वीं रैंक हासिल की। वह भी तब जब स्टेशन पर हर तरफ निर्माण कार्य चल रहे हैं। बावजूद अफसरों ने स्टेशन पर गंदगी फैलने नहीं दी। उनकी यही मेहनत रंग लाई।

इनसेट –

सबके सहयोग से मिली सफलता

स्टेशन अधीक्षक राकेश कुमार कहते हैं कि अफसरों का बेहतर निर्देशन इस बार रैंक बढ़ने की वजह रही। इसी के साथ स्टेशन के हर अफसर और कर्मचारी का सहयोग मिला। यात्रियों में भी सफाई के प्रति जागरुकता दिखी। जिससे 91वीं रैंक मिली।