अमेठी-मुसाफिरखाना तहसील में संपूर्ण समाधान दिवस में 98 शिकायतें प्राप्त हुई जिसमे मौके पर 02 का निस्तारण किया गया

0 147

- Advertisement -

अमेठी।मुसाफिरखाना तहसील में संपूर्ण समाधान दिवस में 98 शिकायतें प्राप्त हुई जिसमे मौके पर 02 का निस्तारण किया गया

चंदन दुबे की रिपोर्ट

- Advertisement -

जन समस्याओं के निस्तारण के प्रति गम्भीर रहे और इसमें उदासीनता एवं लापरवाही क्षम्य नही होगी-सीडीओ

मुख्य विकास अधिकारी प्रभुनाथ की अध्यक्षता में संपूर्ण समाधान दिवस का आयोजन तहसील मुसाफिरखाना में किया गया। संपूर्ण समाधान दिवस में फरियादियों की जन समस्या सुनकर मौके पर उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि शिकायतें लंबित न रखी जाये।उन्हेाने कहा कि शिकायतों को गम्भीरता से लिया जाये प्राप्त शिकायतों का निस्तारण कर निस्तारित शिकायतों को समय से अपलोड किया जाए।

सीडीओ ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि ग्रामीणों के शिकायती पत्र प्राप्त होते ही तुरन्त कार्रवाई अमल में लाई जायें। ताकि तत्समय ही मौके पर ही निस्तारण किया जा सके।उन्होंने कहा कि तहसील दिवसों में इसी प्रकार की शिकायतें प्राप्त होती है यदि सम्बंधित विभाग समय से जनता की शिकायतें सुनकर निस्तारण करें तो तहसील दिवस में शिकायतों का ग्राफ कम हो जाये।उन्होंने ने निर्देश दिये कि जन सामान्य के कल्याणार्थ संचालित विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ पात्र लोगो को दिया जाना सुनिश्चित किया जाये। उन्होने कहा कि जन सामान्य को मुलभूत सुविधायें मिले।उन्होंने कहा शासन द्वारा संचालित योजनाएं पात्र व्यक्ति तक अवश्य पहुंचनी चाहिए,कोई भी पात्र व्यक्ति शासन द्वारा संचालित योजनाओं से वंचित नहीं रहना चाहिए।आज सम्पूर्ण समाधान दिवस मुसाफिरखाना में फरियादियों की जन समस्याएं सुनी और उन समस्याओं/शिकायतों का संबंधित अधिकारियों द्वारा निस्तारण कराया जा रहा था। मुख्य विकास अधिकारी ने हिदायत दी कि जो भी शिकायत प्राप्त हो रही हैं इन्हें जल्द से जल्द त्वरित गति के साथ निस्तारित करें।

आज तहसील मुसाफिरखाना में कुल 98 शिकायतें प्राप्त हुई। जिसमें मौके पर 02 का निस्तारण किया गया। इसी क्रम में तहसील अमेठी में 74 शिकायतें प्राप्त हुई जिनमें 08 शिकायतों का निस्तारण किया गया, तहसील गौरीगंज में 108 शिकायतें दर्ज की गई मौके पर 06 शिकायतों का निस्तारण किया गया, तहसील तिलोई में 74 शिकायतें प्राप्त हुई जिनमें 01 शिकायतों का मौके पर निस्तारण किया गया।

सीडीओ ने कहा कि शासन जन समस्याओं के निस्तारण के प्रति अत्याधिक गम्भीर है और इसमें उदासीनता एवं लापरवाही क्षम्य नही होगी।उन्होने कहा कि अब सभी शिकायतें ऑनलाईन की जा रही है।इन शिकायतों के निस्तारण की गुणवत्ता की लखनऊ मुख्यालय पर भी नियमित रूप से मॉनिटरिंग की जाती है। उन्होने बताया कि शिकायतकर्ता को निराकरण के सम्बन्ध में लिखित में जानकारी दें तथा शिकायत के निस्तारण/जांच के समय सम्बन्धित शिकायतकर्ता को साथ अवश्य लें ताकि सही स्थिति की जानकारी मिले।

सीडीओ ने कहा कि किसी भी दशा में शिकायत को लंबित न रखा जाये शिकायत का त्वरित गति से निस्तारण होना चाहिए। उन्होंने ने कहा शासन द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ सीधा जनता तक पहुंचना चाहिए संबंधित अधिकारी जनता को योजनाओं से लाभान्वित करने के लिए विशेष ध्यान दे।

इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आर एम श्रीवास्तव, प्रभागीय वनाधिकारी यूपी सिंह, जिला विकास अधिकारी बंशीधर सरोज,उप जिलाधिकारी मुसाफिरखाना महात्मा सिंह, पुलिस क्षेत्राधिकारी मुसाफिरखाना सूक्ष्म प्रकाश, परियोजना निदेशक आशुतोष दुबे, जिला पंचायत राज अधिकारी देवेंद्र सिंह सहित समस्त जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।