व्यापार बन्धु की बैठक में सुलतानपुर सीडीओ अंकुर कौशिक ने जिला पंचायत को दिए निर्देश, जितने भी बकायेदार हैं उनके विरूद्ध नोटिस चस्पा करते हुए आर०सी० की कार्यवाही किया जाना करें सुनिश्चित।

0 56

- Advertisement -

*सीडीओ ने जिला पंचायत को दिए व्यापारियों के खिलाफ नोटिस जारी करते हुए आरसी की कार्रवाई के आदेश*

सुलतानपुर 22 सितम्बर/ मुख्य विाकस अधिकारी अंकुर कौशिक की अध्यक्षता में व्यापार बन्धु की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार, सुलतानपुर में सम्पन्न हुई। बैठक में व्यापारियों द्वारा सभा को अवगत कराया गया कि सरकार द्वारा संचालित योजनाएं यथा PMEGP, ODOP, MYSY में प्राप्त प्रार्थना पत्रों पर बैंकों द्वारा आवेदन पर उचित सुनवाई नहीं की जा रही है तथा बिना कारण आवेदन निरस्त किया जा रहा है तथा व्यापारियों का यह भी कहना है कि जो लोन के लिए पात्र हैं उनको ऋण नही दिया जा रहा है एवं जो अपात्र हैं उनको ऋण दिया जा रहा है।
इस सम्बन्ध में मुख्य विकास अधिकारी महोदय द्वारा प्रबन्धक, अग्रणी बैंक को निर्देशित किया गया कि दोनों बैंकों के प्रबन्धक फाइल के साथ दिनांक 25.09.2023 दिन सोमवार को उपस्थित हों। बैठक में अवर अभियन्ता, जिला पंचायत द्वारा अवगत कराया गया है कि बिरसिंहपुर स्थित जिला पंचायत के दुकानों के जीर्णोंद्धार के सम्बन्ध में 12 आवन्टियों के साथ दुकान का बकाया किराया जमा करने एवं दुकान खाली करने के सम्बन्ध में बैठक कर वार्ता की गयी है। इस बिन्दु पर व्यापारियों का कहना है कि किराया वर्ष 2018 से चार्ज किया गया है एवं 5 से 7 लोग मृतक हो चुके हैं, जिनका किराया दे पाना मुश्किल है। अध्यक्ष महोदय द्वारा अवर अभियन्ता, जिला पंचायत को निर्देश दिया गया कि जितने भी बकायेदार हैं उनके विरूद्ध नोटिस चस्पा करते हुए आर०सी० की कार्यवाही किया जाना सुनिश्चित करें।
खाद्य सुरक्षा विभाग में पंजीकरण/लाइसेंस एवं खाद्य सैम्पलिंग के सम्बन्ध में कार्यालय खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन, सुलतानपुर द्वारा उनके कार्यालय – एफ०एस०डी०ए०/व्यापार बन्धु/2023-24/262 दिनांक 20.09.2023 द्वारा अवगत कराया गया है कि व्यापारियों को जागरूक कराने हेतु इस्तहार ध् फ्लैक्सी बोर्ड लगाये जाने के सम्बन्ध में आयुक्त महोदया, खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग, उ०प्र० लखनऊ को बजट आवंटित करने हेतु बजट मांग पत्र प्रेषित किया गया है। व्यापारी संगठनों द्वारा सहयोग प्राप्त होने पर अथवा बजट आवंटन के उपरान्त व्यापारियों को जागरूक करने हेतु इस्तहार/फ्लैक्सी बोर्ड लगवाया जायेगा। खाद्य सुरक्षा अधिकारियों/ कर्मचारियों के मोबाइल नम्बर समाचार पत्रों में निःशुल्क प्रकाशनार्थ जनसूचना अधिकारी सुलतानपुर को प्रेषित किया जा चुका है। अतः इस बिन्दु को अध्यक्ष महोदय की अनुमति से व्यापार बन्धु के एजेण्डा से निरसित किया जाता है।
बैठक में नगर पालिका परिषद द्वारा अवैध पार्किंग संचालित किये जाने एवं शहर के विभिन्न जगहों पर लोडिंग, अनलोडिंग के नाम पर वसूली को अवैध बताते हुए इसके समाप्ति की मांग रखी गयी थी। इस सम्बन्ध में जो शासनादेश नगर पालिका द्वारा प्रस्तुत किया गया है उसके विषय में व्यापारियों द्वारा सभा को अवगत कराया गया कि शासनादेश पार्किंग
स्थल के लिए है सड़क के लिए नहीं है। यह समस्या वर्ष 2009 से चली आ रही है। व्यापारियों द्वारा मांग की गयी कि शहर में कितने पार्किंग स्थल हैं इसके विषय में किसी को ज्ञात नही है यदि पार्किंग स्थल हैं तो वहां होर्डिंग आदि लगवाया जाये।
इस बिन्दु पर अध्यक्ष महोदय द्वारा सभा को आश्वासन दिया गया कि वह इस विषय पर चेयरमैन महोदय से विस्तृत चर्चा करते हुए अगली बैठक तक समस्या का समाधान करा दिया जायेगा। बैठक में व्यापारियों द्वारा गोपालदास पुल के बन्द हो जाने पर शहर में जाम व यातायात से होने वाली असुविधा के सम्बन्ध में यह मांग की गयी कि शहर में ई-रिक्शा अपने रूट पर ही चलें एवं चैक आदि क्षेत्रों में न घुसें ।
इस सम्बन्ध में अध्यक्ष महोदय द्वारा पुलिस उपाधीक्षक (प्रभारी यातायात) सुलतानपुर को निर्देश दिया गया कि नाबालिग ई-रिक्शा चालकों के विरूद्ध कार्यवाही की जाये एवं यह सुनिश्चित किया जाये कि सभी ई-रिक्शा अपने रूट पर ही चलें । बैठक में व्यापारियों द्वारा यह मांग की गयी कि विद्युत विभाग के कर्मचारी भवन के बाहर लगे मीटरों का भवनस्वामी की अनुपस्थिति में गलत रीडिंग नोट कर लेते हैं जिससे बिजली का बिल अत्यधिक आता है। इस सम्बन्ध में उनके द्वारा निवेदन किया गया कि बिजली की रीडिंग नोट करते समय बिजली विभाग के कर्मचारी भवनस्वामी की उपस्थिति में ही बिजली रीडिंग नोट करें। इस सम्बन्ध में अध्यक्ष महोदय द्वारा विद्युत विभाग को निर्देश दिया गया कि यथासम्भव बिजली की रीडिंग भवनस्वामी की उपस्थिति में ही नोट किया जाये।
इस अवसर पर उपायुक्त उद्योग, सहायक आयुक्त राज्य कर, अधिशाषी अभियन्ता विद्युत अवर अभियन्ता जिला पंचायत, सहायक अभियन्ता पी0डब्ल्यू०डी०, लीड बैंक प्रतिनिधि, अग्निशमन अधिकारी, आबकारी निरीक्षक, सहायक आयुक्त खाद्य, श्रम प्रवर्तन अधिकारी, जिला आपूर्ति कार्यालय कर्मचारी प्रमुख बैंकों के प्रबन्धक जिले के प्रमुख व्यवसायी, उद्यमी व अन्य विभागों के अधिकारियों ने प्रतिभाग किया।
——————————————-
*सुल्तानपुर : पुलिस और परिजनों की सक्रियता से लापता हुआ बालक अयोध्या से बरामद।*

- Advertisement -

सुल्तानपुर : पुलिस और परिजनों की सक्रियता से लापता हुआ बालक अयोध्या से बरामद।