सुलतानपुर पुलिस लाइन सभागार में एण्टी नारकोटिक्स टास्क फोर्स की बैठक हुई आयोजित,डीएम ने कहा नशीली दवाओं एवं अवैध तस्करी के विरूद्ध चलायें विशेष अभियान।

0 66

- Advertisement -

*नशीली दवाओं के दुरूपयोग एवं अवैध तस्करी के विरूद्ध चलायें विशेष अभियान- जिलाधिकारी*

*एसपी ने दिए ड्रग माफिया के विरूद्ध कठोरतम् कार्यवाही के निर्देश।*

- Advertisement -

सुलतानपुर 29 अगस्त/जिलाधिकारी जसजीत कौर की अध्यक्षता में एवं पुलिस अधीक्षक सोमेन बर्मा के संयोजकत्व में पुलिस लाइन सभागार में एण्टी नारकोटिक्स टास्क फोर्स की जिला स्तरीय कमेटी की बैठक आयोजित की गयी। उक्त बैठक में जिलाधिकारी महोदया द्वारा पिछली बैठक के मुख्य मुद्दों पर विभिन्न विभागों जैसे-समाज कल्याण विभाग, माध्यमिक शिक्षा, बेसिक शिक्षा, पंचायतीराज, आबकारी विभाग, पुलिस विभाग द्वारा नशा मुक्त भारत अभियान (एनएमबीए) के तहत नशीली दवाओं के दुरूपयोग एवं अवैध तस्करी के खिलाफ किये गये कार्य की प्रगति समीक्षा की गयी।
जिलाधिकारी महोदया द्वारा जनपद में मादक पदार्थों (नारकोटिक्स) की बिक्री व तस्करी के विरुद्ध कठोरतम कार्यवाही सुनिश्चित कराने के दिशा निर्देश सम्बन्धित विभागों को दिये गये। उन्होंने कहा कि जनपद में मादक पदार्थों के अवैध कारोबार, खरीद-फरोख्त और ड्रग ट्रैफिकिंग के विरुद्ध अभियान को और तेज किया जाय। उन्होंने इस दृष्टि से जनपद में सतर्कता और इण्टेलिजेंस को और बेहतर किये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने निर्देशित किया कि बेहतर समन्वय के साथ ड्रग माफिया के खिलाफ कठोरतम कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि नशा कारोबारियों पर शिकंजा कसने के लिए पुलिस को अपने खुफिया तंत्र से समन्वय स्थापित कर और अधिक सक्रिय करने की आवश्यकता है।
जिलाधिकारी ने सभी सम्बंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि विद्यालयों, अस्पतालों सहित अन्य सार्वजनिक स्थानों पर होर्डिंग, बैनर, जागरूकता से सम्बंधित कार्यक्रम, नुक्कड़ नाटक सहित अन्य जागरूकता अभियान नियमानुसार चलायें जाय। उन्होने कहा कि स्कूलों द्वारा संचारी रोग, नशा मुक्ति, मिशन शक्ति सहित अन्य अभियानों के अन्तर्गत विद्यार्थियों से वाद विवाद, चित्रकला, स्लोगन, निबंध प्रतियोगिता सहित अन्य प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाये। साथ ही उन्हे पुरस्कृत भी किया जाये, जिससे नशीली दवाओं के दुरूपयोग एवं अवैध तस्करी के विरूद्ध लोगों को जागरूक किया जा सके।
जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन जैसे स्थानों पर विशेष सर्तकता बरती जाय, ताकि जो लोग मादक पदार्थों की तस्करी में लिप्त हैं, उन्हें पकड़ा जा सके। उन्होंने निर्देशित किया कि विशेष अभियान चलाकर तस्करी कर रहे लोगों को पकड़ने की कार्रवाई सुनिश्चित करें। जनपद में संचालित नशा मुक्ति केंद्रों के विरुद्ध विशेष अभियान चलाकर उन में रह रहे लोगों का वेरिफिकेशन किया जाए तथा चिन्हित किया जाए कि कोई व्यक्ति नशे के कारोबार में शामिल तो नहीं है।
पुलिस अधीक्षक महोदय द्वारा उप जिलाधिकारी व पुलिस क्षेत्राधिकारी को निर्देशित किया गया कि आपसी समन्वय बनाकर नशा मुक्ति के खिलाफ अभियान चलाया जाय। उन्होंने कहा कि कहीं भी ड्रग्स/लीकर का भण्डारण न होने पाये। उन्होंने कहा कि विशेष अभियान चलाकर ड्रग्स कारोबार में संलिप्त लोगों को पकड़ा जाय। उन्होंने कहा कि गाॅवों में अभियान में अभियान चलाकर कच्ची शराब बनाने के अड्डों को चिन्हित किया जाय। उन्होंने कहा कि आने-जाने वाले वाहनों की गहन चेकिंग की जाय। उन्होंने कहा कि स्कूलों के आस-पास चलाये जा रहे विभिन्न प्रकार के ड्रग्स रैकेट को चिन्हित कर उसमें संलिप्त लोगों के विरूद्ध कठोर कार्यवाही सुनिश्चित की जाय।
उक्त बैठक में अपर पुलिस अधीक्षक/पुलिस अधीक्षक विपुल श्रीवास्तव, मुख्य चिकित्सा अधिकारी ओ0पी0 चैधरी, समस्त उपजिलाधिकारी, समस्त पुलिस क्षेत्राधिकारी, जिला आबकारी अधिकारी हितेन्द्र शेखर, फॉरेस्ट ऑफिसर, समस्त आबकारी निरीक्षक सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।
———————————————-