अमेठी सीडीओ सान्या छाबड़ा द्वारा गौशाला तथा प्लास्टिक बेस्ड मैनेजमेंट केंद्र का किया गया निरीक्षक*

0 125

- Advertisement -

*विकास खंड बहादुरपुर की गौशाला तथा प्लास्टिक बेस्ड मैनेजमेंट केंद्र का सीडीओ ने किया निरीक्षक*

आज दिनांक 29 अगस्त 2023 को सान्या छाबड़ा मुख्य विकास अधिकारी अमेठी द्वारा विकासखंड बहादुरपुर की ग्राम पंचायत बहादुरपुर में संचालित अस्थाई गोवंश संरक्षण केंद्र का निरीक्षण किया निरीक्षण के समय जिला पंचायत राज अधिकारी अमेठी तथा सहायक विकास अधिकारी पंचायत बहादुरपुर व संबंधित पंचायत सचिव उपस्थित रहे।
मौके पर गो आश्रय स्थल में 92 पशु संरक्षित पाए गए, जिसमें से 10 पशु की इयर टैगिंग नहीं पाई गई कारण पूछे जाने पर अवगत कराया गया कि 10 पशु गोवन संरक्षण केंद्र में 10 दिवस पूर्व आए हैं जिसके कारण उनकी और टैगिंग अभी नहीं की जा सकी है जिस पर मुख्य विकास अधिकारी अमेठी द्वारा संबंधित पशु चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया गया कि तत्काल समस्त गोवंशों की ईयर टैगिंग करते हुए विलंब का कारण स्पष्ट करें। केंद्र पर लगभग 500 कुंतल भूसा व 6 कुंतल पशु आहार भंडार में पाया गया पशुओं के पेयजल हेतु पानी चरही पाई गई केंद्र पर दो शेड बने हुए हैं तथा एक अतरिक्त शेड पर निर्माण कार्य कराया जा रहा है केंद्र पर दो केयरटेकर कार्यरत पाए गए तथा गोवंश के खाद्यान्न हेतु हरा चारा की बुवाई भी पाई गई। निर्देशित किया गया कि सभी गोवांशो को समय-समय पर पशु आहार चुनी चोकर इत्यादि प्राप्त होता रहे तथा उन्हें किसी भी प्रकार की कठिनाई का सामना न करना पड़े इसका विशेष ध्यान दिया जाए इसके अतिरिक्त नियमित रूप से साफ सफाई का कार्य भी होता रहे।

- Advertisement -

तत्पश्चात मुख्य विकास अधिकारी अमेठी द्वारा विकासखंड बहादुरपुर में संचालित प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट सेंटर का भी निरीक्षण किया जो वर्तमान में क्रियाशील अवस्था में है, जिला पंचायत राज अधिकारी अमेठी द्वारा अवगत कराया गया कि विकासखंड बहादुरपुर की समस्त ग्राम पंचायत से प्लास्टिक का कचरा इस केंद्र पर आता है तथा शेडर मशीन वेल्डिंग मशीन ड्रॉपर मशीन इत्यादि से इसका निस्तारण कराया जाता है।
मुख्य विकास अधिकारी अमेठी द्वारा निर्देशित किया गया कि क्लीन इंडिया ग्रीन इंडिया के तहत प्लास्टिक मुक्त अभियान के रूप में यह कार्य किया जाए तथा आम जन सामान्य को प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट यूनिट के बारे में जानकारी भी दी जाए जिससे वह इसके बारे में जागरूक हो सके।
मुख्य विकास अधिकारी अमेठी द्वारा यह भी निर्देशित किया गया कि नगर पालिका जायस के प्लास्टिक प्रबंधन हेतु इस इस प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट यूनिट से लिंक कर दिया जाए एवं तिलोई तहसील के अन्य दो विकासखंड तिलोई तथा सिंहपुर के प्लास्टिक वेस्ट को निस्तारित करने हेतु इस प्लांट से लिंक करने की डीपीआर बनाकर आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करें। जिला पंचायत राज अधिकारी अमेठी द्वारा यह भी अवगत कराया गया कि केंद्र पर आने वाले प्लास्टिक वेस्ट को प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत निर्मित होने वाले मार्गो में उपयोग में लाया जाएगा।