अब सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले कक्षा एक से लेकर कक्षा आठ तक के सभी बच्चे डिजिटल तरीके से पढ़ाई करेंगे- अंकुर कौशिक(आईएएस अफसर)

0 232

- Advertisement -

अब बच्चों को किताबी ज्ञान के साथ डिजिटल लर्निग पर होगा फोकस

बच्चों को मिलेगा स्विफ्ट चैट प्लेटफॉर्म से होमवर्क और रिवीजन की सुविधा

- Advertisement -

सुलतानपुर । अब सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले कक्षा एक से लेकर कक्षा आठ तक के सभी बच्चे डिजिटल तरीके से पढ़ाई करेंगे । इसके लिए बेसिक शिक्षा महकमा स्विफ्ट चैट प्लेटफॉर्म तैयार कर रहा है । इससे बेसिक शिक्षा में गुणवत्ता आएगी और इसके साथ -साथ ई लर्निग को बढ़ावा मिलेगा । जिससे भविष्य की नींव मजबूत होगी । यह कहना है जिले के मुख्य विकास अधिकारी एंव डायनामिक आईएएस अफसर अंकुर कौशिक का ।
                     मुख्य विकास अधिकारी अंकुर कौशिक ने के.डी न्यूज़ यूपी से बातचीत करते हुए कहा कि कक्षा एक से लेकर कक्षा आठ तक पढ़ने वाले सभी बच्चे स्विफ्ट चैट प्लेटफॉर्म के माध्यम से सभी विषयों की पढ़ाई कर सकेंगे । इतना ही नहीं है , स्विफ्ट चैट प्लेटफॉर्म से होमवर्क और रिवीजन की सुविधाओं का लाभ भी मिलेगा । श्री कौशिक ने कहा कि इस चैटबोट से बच्चे विभिन्न विषयों से जुड़े लर्निंग आउटकम आधारित सवालों का होमवर्क कर पाएंगे । सीडीओ श्री कौशिक का कहना है कि लर्निंग आउटकम का रिजर्ट ( परिणाम )साप्ताहिक प्रश्नोत्तरी विभागीय व्हाट्सएप ग्रुप से शिक्षकों के द्वारा बच्चों केअभिभावकों के साथ साझा किया जायेगा । उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार सरकारी स्कूलों की दशा और दिशा दोनों में सुधार लाने के लिए गम्भीरता से प्रयास कर रही है । उन्होंने बताया कि बच्चों को किताबी शिक्षा देने के साथ ही डिजिटल लर्निंग को बढ़ावा देने पर फोकस किया जाएगा ।  बेसिक शिक्षा में सुधार के हिमायती व पैरोकार मुख्य विकास अधिकारी अंकुर कौशिक जिले की शिक्षा व्यवस्था में सुधार के लिए दीक्षा एप ,ई पाठशाला और लर्निंग एट होम ( घर पर पढ़ाई ) को प्रोत्साहित कर रहे हैं । सीडीओ ने बताया कि इसके लिए बेसिक शिक्षा विभाग स्विफ्ट चैट प्लेटफॉर्म लाने की तैयारी में है । उन्होंने कहाकि इस प्लेटफॉर्म पर बच्चों के विभिन्न विषयों के चैटबोट उपलब्ध कराने की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है । इससे निपुण भारत मिशन का मतलब सफल होगा । उन्होंने बताया कि  साप्ताहिक प्रश्नोत्तरी हर शनिवार को विभागीय व्हाट्सएप ग्रुप के जरिए अभिभावकों को साझा किया जाएगा । सीडीओ ने कहा कि इसके लिए बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया जा चुका है । 

इनसेट—

मुख्य विकास अधिकारी अंकुर कौशिक ने कहाकि कक्षा एक से लेकर कक्षा आठ तक के बच्चों को पढ़ाई में रूचि रखने के लिए रुचिकर बनाने और बच्चों की पढ़ाई-लिखाई को सुगम ,आसान बनाने के लिए यह प्लेटफॉर्म मुहैया कराया जा रहा है । इन चैटबोट से बच्चे ज्ञानवर्धक पढ़ाई का फायदा ले सकेंगे । बच्चे अपनी इच्छानुसार अभ्यास कर सकते हैं ,विशेषकर गणित विषय में दक्षता हासिल कर सकते हैं । 

योगी सरकार से सवाल पूछने वाली लोक गायिका के गीत पर पहुँची बाबा की पुलिस, थमाया सवालों का नोटिस।

सनसनीखेज खबरों के लिए kd news up चैनल करें सब्सक्राइब


यूपी में का बा के सवाल पर नेहा सिंह राठौर को बाबा की पुलिस ने दिया जबाब,सियासत हुई गर्म।