सुल्तानपुर-पिछड़ा वर्ग आयोग के द्वारा जनप्रतिनिधियों के साथ स्थानीय निकाय चुनाव में अन्य पिछड़ा वर्ग के प्रतिनिधित्व से सम्बन्धित हुई बैठक।

0 193

- Advertisement -

उत्तर प्रदेश राज्य स्थानीय निकाय समर्पित पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष/सदस्यों द्वारा जनप्रतिनिधियों के साथ स्थानीय निकाय चुनाव में अन्य पिछड़ा वर्ग के प्रतिनिधित्व से सम्बन्धित बैठक हुई आयोजित।

स्थानीय नगर निकायों में अन्य पिछड़ा वर्ग की भागीदारी से सम्बन्धित जनप्रतिनिधियों द्वारा दिये गये समस्त सुझावों को सरकार के समक्ष रखे जायेंगे-मा0 अध्यक्ष।

- Advertisement -


उत्तर प्रदेश राज्य स्थानीय निकाय समर्पित आयोग का सुल्तानपुर सभागार में विचार विमर्श एवं सुझाव बैठक का हुआ आयोजन।

     सुलतानपुर 20 जनवरी/ उत्तर प्रदेश राज्य स्थानीय निकाय समर्पित (डेडीकेटेड) पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष मा0 न्यायामूर्ति (सेवानिवृत्त) श्री राम औतार सिंह की अध्यक्षता में जनपद सुलतानपुर के कलेक्ट्रेट सभागार में सदस्यगण श्री महेन्द्र कुमार, श्री बृजेश कुमार सोनी व श्री सन्तोष कुमार विश्वकर्मा जी तथा जिलाधिकारी सुलतानपुर रवीश गुप्ता की उपस्थिति में स्थानीय नगर निकायों में अन्य पिछड़ा वर्ग के राजनैतिक प्रतिनिधित्व के सम्बन्ध में अनुभव जन साक्ष्य एकत्रित करने के उद्देश्य से बैठक आयोजित की गयी। 
    उक्त बैठक में अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) मानोज कुमार पाण्डेय, समस्त अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका/नगर पंचायत/ नगर निकायों के जनप्रतिनिधियों यथा-नगर पालिका अध्यक्ष/नगर पालिका उपाध्यक्ष/पूर्व न0पा0अध्यक्ष/पूर्व न0पा0उपाध्यक्ष/न0पं0अध्यक्ष/न0पं0उपाध्यक्ष/पूर्व न0पं0 अध्यक्ष/सदस्य व कुछ जातीय संगठनों/ संस्थाओं/ पक्ष व विपक्ष के प्रतिनिधियों ने प्रतिभाग किया। उक्त बैठक में सभी नगर पालिका/नगर पंचायत के अधिशाषी अधिकारियों द्वारा स्थानीय नगर निकायों में अन्य पिछड़ा वर्ग के प्रतिनिधित्व/जनसंख्या से सम्बन्धित डाटा आयोग के समक्ष लिखित/मौखिक रूप में प्रस्तुत किया गया। इसी प्रकार नगर निकायों के जनप्रतिनिधियों द्वारा स्थानीय नगर निकायों में अन्य पिछड़ा वर्ग के प्रतिनिधित्व से सम्बन्धित विभिन्न मुद्दों को आयोग के समक्ष प्रस्तुत किया गया। मा0 आयोग के अध्यक्ष व सदस्यों द्वारा समस्त सुझावों/आॅकड़ों को लिखित रूप में प्रस्तुत करने को कहा गया। 
     जनप्रतिनिधियों द्वारा यथा-जिला पंचायत सदस्य सुलतानपुर अजय जायसवाल द्वारा नगर निकाय में अन्य पिछड़ा वर्ग को मानक के अनुरूप पर्याप्त प्रतिनिधित्व न होने की बात कही तथा उन्होंने कहा कि चक्रिय अनुक्रम में नगर पालिका अध्यक्ष का पद कभी भी अन्य पिछड़ा वर्ग घोषित नहीं हुआ है, भाजपा महिला मोर्चा की जिलाध्यक्ष रेखा निषाद द्वारा नगर निकायों में अन्य पिछड़ा वर्ग तथा महिलाओं का पर्याप्त प्रतिनिधित्व न होने की बात आयोग के समक्ष रखी गयी, नगर पंचायत दोस्तपुर राजेश त्रिपाठी द्वारा नगर निकाय चुनावों में अनारक्षित सीट से अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवार द्वारा जीत दर्ज करने की बात कही। उन्होंने कहा कि नगर निकायों में अन्य पिछड़ा के आरक्षण को समाप्त कर देना चाहिये। इसी प्रकार मनीष जायसवाल, सभाषद दोस्तपुर अब्दुल मलिक अन्सारी, चेयरमैन नगर पंचायत कादीपुर विजयभान  सहित कई अन्य प्रतिनिधियों द्वारा आयोग के समक्ष अपने-अपने सुझाव रखे गये।  

उक्त बैठक में आयोग के सदस्य ने कहा कि पिछड़ा वर्ग समुदाय के प्रति राजनैतिक रूप से स्थानीय निकाय के चुनाव में भागीदारी में कोई अन्याय न हो इसके लिए, जिसको जानकारी है वह हमें लिखित रूप से प्रत्यावेदन प्रस्तुत कर उपलब्ध करा सकता है। उन्होंने कहा कि जिलाधिकारी के माध्यम से आप लोग अपने-अपने सुझाव हम तक पहुँचा सकते हैं। मा0 आयोग के सदस्य द्वारा सभी नगर पंचायतों के अधिशाषी अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि स्थानीय नगर निकायों में अब तक अन्य पिछड़ा वर्ग के प्रतिनिधित्व से सम्बन्धित/अनारक्षित सीटों पर अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवार द्वारा जीत दर्ज करने के आंकड़े आयोग को प्रेषित किये जाय। मा0 आयोग के अध्यक्ष व सदस्यों द्वारा मीडिया कर्मियों से वार्ता की गयी तथा सहयोग की अपील की गयी। मा0 आयोग के अध्यक्ष द्वारा जिलाधिकारी सहित सभी अधिकारियों/जनप्रतिनिधियों/मीडिया बन्धुओं को आभार व्यक्त किया गया। उन्होंने कहा कि सभी सुझाव सरकार के समक्ष रखे जायेंगे। कार्यक्रम के अन्त में जिलाधिकारी रवीश गुप्ता द्वारा मा0 अध्यक्ष व सदस्यगणों को धन्यवाद ज्ञापित किया गया तथा सभी प्रतिनिधियों को बैठक में उपस्थित होने के लिये धन्यवाद दिया।

जिला सूचना कार्यालय सुलतानपुर द्वारा जनहित में प्रसारित।