सुल्तानपुर-कोहरे में होने वाले सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए पीडब्ल्यूडी विभाग सड़कों के रंग- रोगन करने में जुटा,अधिशासी अभियंता विजय कुमार ने दी जानकारी।

0 182

- Advertisement -

सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए सुल्तानपुर जनपद का पीडब्ल्यूडी विभाग सड़कों के रंग-रोगन करने में जुटा

सड़कों की दो मीटर चौड़ी  पटरी की सफाई का चल रहा है कार्य

- Advertisement -

पुलिया रंगाई और पेड़ों की पुताई का काम हो गया पूरा।


कोहरे में होने वाले सड़क दुर्घटनाओं की रोकथाम को लेकर पीडब्ल्यूडी विभाग सड़कों के रंग- रोगन करने में जुटा।

 सुलतानपुर । उत्तर प्रदेश सरकार के दिशा निर्देशन में  जहां लोक निर्माण विभाग खण्ड-3 द्वारा सड़कों को गड्ढा मुक्त ( पैचिंग ) करने का अभियान चलाया गया और निर्धारित समय के पहले ही टारगेट पूरा कर एक रिकॉर्ड बनाया गया ,वही अब मार्ग दुर्घटनाओं के साथ कोहरे के कारण हो रही सड़क दुर्घटनाओं पर नियंत्रण करने के लिए लोक निर्माण विभाग खण्ड -3 स्टेट हाईवे, प्रमुख जिला मार्ग(एमडीआर )और अन्य जिला मार्गों( ओडीआर )को रंग -रोगन देने का काम शुरू कर दिया गया है । एक अभियान के तहत सड़कों के किनारे लगे पेड़ों और सड़कों पर बनी पुलिया की पुताई का काम युद्ध स्तर पर शुरू हो गया है । यह जानकारी लोक निर्माण विभाग खण्ड -3 के अधिशासी अभियंता विजय कुमार ने के.डी न्यूज़ यूपी को दी हैं ।
            अधिशासी अभियंता श्री कुमार ने बताया कि सड़कों के पैचिंग का कार्य पूरा करने के बाद पीडब्ल्यूडी विभाग खण्ड -3 द्वारा ठंढ के मौसम में घने कोहरे के कारण यातायात में आ रही बाधा को देखते हुए और आए दिन हो रही दुर्घटनाओं में कमी लाने के उद्देश्य से रोड साइनेज एवं रोड मार्किग, रोड सेफ्टी और रोड साइनेज, रोड मार्किंग, स्पीड काम्बिग जैसे कार्यों को कराया जा रहा है ।महत्वपूर्ण मार्गों पर साइन बोर्ड लगाने जैसे दुर्घटना बाहुल्य क्षेत्र, तीव्र मोड़,गति सीमा, स्कूल आबादी इत्यादि सूचक तथा चौराहों पर लगाने के कार्य कराए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि लोक निर्माण विभाग ने  सड़कों के किनारे उगी झाड़ियों की सफाई करना शुरू कर दिया है।  सड़क पर लोक निर्माण विभाग के कर्मचारी झाड़ियों की सफाई कर रहे हैं। 
 हाईवे सड़क के किनारे लगे पेड़ों को भी सफेद रंग से रंग दिया जा रहा है, ताकि रात के समय में यह ज्यादा साफ दिखाई दे।  अधिशासी अभियंता श्री कुमार ने बताया कि
पेड़ों के नीचले हिस्से में सफेद रंग से पेंट करने की सबसे महत्वपूर्ण वजह ये है कि ऐसा करने से सुरक्षित यात्रा के अलावा पेड़ के नए छाल को खुर और फटने से बचाया जाता है । क्योंकि इसमें काफी आसानी से कीड़े और कवक लग सकते हैं । अगर पेंट नहीं किया जाए तो पेड़ में कीड़े-मकौड़े लग सकते हैं, जिससे पेड़ों को नुकसान पहुंच सकता है । साथ ही रंग से रंगने से संक्रमण या फिर कीडों के अटैक को आसानी से देखा जा सके और समय रहते उसका उपचार भी किया जा सके ।
            लोक निर्माण विभाग खण्ड -3 के एग्जीक्यूटिव इंजीनियर विजय कुमार से प्राप्त जानकारी के अनुसार रोड सेफ्टी व दुर्घटनाओं में कमी लाने के उद्देश्य से सड़कों के किनारे बोर्ड स्थापित किए गए हैं और जहां अभी नहीं लगा है वहां भी जल्द लगेगा । सुरक्षित यात्रा के लिए विभाग  सड़कों के किनारे कासन साइन बोर्ड, हजार्ड साइन बोर्ड, सेवरन साइन बोर्ड, स्पीड लिमिट बोर्ड, गिव वे साइन , कैटीलीवर ओवर हेड, जेब्रा क्रॉसिंग, रंबल स्ट्रिप,  किलोमीटर में थर्मोप्लास्टिक पेंट तथा क्रैश बैरियर स्थापित किए जा रहे हैं ।साथ ही साथ टेबल टॉप, स्पीड ब्रेकर, डेलिनेटर ,रिपीटेड बार , कैट आई, ट्री प्लेट हम्प आदि के कार्य सड़क सुरक्षा के दृष्टिकोण से कराये जा रहे हैं। 

के.डी न्यूज़ यूपी की सनसनीखेज खबरो के लिए चैनल को सब्सक्राइब करें।

सुल्तानपुर-मदरसे में मिली अनियमितता तो अधिकारी ने भेज दिया नोटिस,अब मिल रही है ट्रांसफर कराने की धमकी, बनाया जा रहा है दबाब,देखे पोल खोलती रिपोर्ट।

सनसनीखेज ख़बरों के लिए kd news up चैनल करे सब्सक्राइब।


मदरसे में मिली अनियमितता तो अधिकारी ने भेजा नोटिस अब बनाया जा रहा है दबाब और ट्रांसफर कराने की धमकी, देखे पोल खोलती रिपोर्ट।