अमेठी सीडीओ ने गर्भवती महिलाओं और कुपोषित बच्चों का जाना हाल

0 108

- Advertisement -

गर्भवती महिलाएं और कुपोषित बच्चे होंगे कुपोषण मुक्त–सान्या छाबड़ा

अमेठी सीडीओ ने गर्भवती महिलाओं और कुपोषित बच्चों का जाना हाल

- Advertisement -

लखनऊ । अमेठी जिले में राष्ट्रीय पोषण माह की प्रगति जानने , गर्भवती महिलाओं तथा बच्चों की सेहत संबधी जानकारी लेने अमेठी जिले की मुख्य विकास अधिकारी
सान्या छाबड़ा 27 सितंबर को गौरीगंज ब्लॉक के दरपीपुर ग्राम पंचायत से संचालित नन्द घर में आयोजित संगोष्ठी पहुंचकर पोषण अभियान के तहत  गर्भवती महिलाओं, स्तनपान कराने वाली मां, बच्चों और किशोरियों के लिए पोषण संबंधी जानकारी हासिल की । उन्होंने संगोष्ठी में मौजूद गर्भवती महिलाओं को पुष्टाहार वितरित किया और उनकी देखरेख में प्रथम बार कई बच्चों का अन्नप्राशन किया गया । जो बच्चे कुपोषण मुक्त होकर पूरी तरह स्वस्थ हो गए हैं उन्हें प्रमाणपत्र वितरित किया और वहां मौजूद ग्रामीणों में पोषण मिशन के बारे जागरूकता पैदा करने के लिए संबोधित किया ।

 
             अमेठी की मुख्य विकास अधिकारी सान्या छाबड़ा ने संगोष्ठी में मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि पोषण अभियान कुपोषण की समस्या की ओर फोकस करता है । मिशन पोषण अभियान मिशन पोषण 2.0 के उद्देश्यों पर केंद्रित है। उन्होंने कहाकि पोषण मिशन लोगों खासकर गर्भवती महिलाओं और कुपोषित बच्चों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए चलाया गया है । सीडीओ श्रीमती छाबड़ा ने कहा कि सरकार द्वारा राष्ट्रीय पोषण माह का संचालन बच्चे, स्तनपान महिलाओ एवं गर्भवती महिलाओ,किशोरों के लिए पोषण संबंधी सुविधा प्रदान करने का कार्य करता है । उन्होंने बताया कि पोषण अभियान में  “महिला और स्वास्थ्य” एवं “बच्चे और शिक्षा” पर लगातार कार्य किया जा रहा है ।

उन्होंने बताया कि इस वर्ष का लक्ष्य “पोषण पंचायत” के रूप में ग्राम पंचायतों के माध्यम से पोषण माह चलाया जा रहा है । पोषण अभियान में ग्रामीण इलाको की स्तनपान कराने वाली महिलाएं एवं गर्भवती महिलाएं , 6 साल से कम आयु के बच्चों और किशोरियों पर विशेष ध्यान केंद्रित किया जाएगा जिससे उन्हें पोषण से सम्बन्धी जागरूक किया जाए और वे पूरी तरह स्वस्थ रहें ।

नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी को सुल्तानपुर सांसद मेनका गांधी ने फटकार लगाई।

सनसनीखेज खबरो के लिए kd news up चैनल करें सब्सक्राइब।


अबतक लगभग ग्यारह सौ गांवो का कर लिया है दौरा-सांसद मेनका गांधी