मदरसों में एनसीईआरटी पाठ्यक्रम शुरू,धार्मिक के साथ आधुनिक शिक्षा में दक्ष होंगे अब छात्र-सुनीता चौरसिया(एक खास मुलाकात)

0 131

- Advertisement -

सुलतानपुर । उत्तर प्रदेश में पिछड़े, वंचित वर्ग और अल्पसंख्यक गरीब छात्रों के भविष्य  संवारने के लिए योगी सरकार गम्भीर है । पिछड़े वर्गों एवं अल्पसंख्यक समुदाय के छात्रों के भविष्य संवारने के लिए जनपद में कई योजनाए संचालित की जा रही हैं । जिसमे अल्पसंख्यक समुदाय की पुत्री की शादी के लिए अनुदान योजना भी शामिल है।इन्ही कई योजनाओं के बारे में जानकारी को लेकर के.डी न्यूज़ यूपी ने सुल्तानपुर जनपद की जिला समाज कल्याण अधिकारी सुनीता देवी से मुलाकात की और चल रही योजनाओं के बारे में जानकारी ली।

- Advertisement -


मदरसों में एनसीईआरटी पाठ्यक्रम शुरू,धार्मिक के साथ आधुनिक शिक्षा में दक्ष होंगे अब छात्र-सुनीता चौरसिया(एक खास मुलाकात)

जिला समाज कल्याण अधिकारी सुनीता देवी ने आगे बताया कि जिले में अल्पसंख्यक कल्याण विभाग की कई योजनाएं चल रही हैं । जिसका लाभ अल्पसंख्यकों को मिल रहा है। शादी अनुदान से लेकर छात्रवृत्ति और अन्य योजनाओं का लाभ मुस्लिम, सिख, जैन और जैन धर्म से जुड़े छात्रों को मिल रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार और केंद्र सरकार द्वारा अल्पसंख्यक समुदाय के कल्याण के लिए संचालित  कल्याणकारी योजनाओं के बारे में अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है।

जिला समाज कल्याण अधिकारी सुनीता देवी ने बताया कि वर्तमान में प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम के तहत सदभाव मंडम्प और राजकीय इंटर कालेज का निर्माण कार्य चल रहा है।
अभी हाल में ही 17 अगस्त को सभी मदरसों के लिए एक मेला ऐप लॉन्च किया गया है जिसमे जिले स्तर के सभी मदरसों को ट्रेनिंग दिलाई गई है।

जिला समाज कल्याण अधिकारी सुनीता देवी ने आगे बताया कि इस समय प्रधामनंत्री जन विकास कार्यक्रम में भुवन ऐप लॉन्च हुआ है।जिसमे जो योजनाएं चल रही है वह पोर्टल पर दिखने लगे कि कौन सी योजनाएं चल रही है और उसका क्या अपडेट हैं।वही सुनीता देवी से सवाल पूछने पर की जनता को इस विभाग से क्या सहूलियते मिल रही है के जबाब में उन्होंने बताया कि जो विभाग से योजनाएं संचालित होती है उनकी प्रेसविज्ञप्ति जारी की जाती रहती हैं साथ ही साथ छात्र और अभिवावक उसको देखे और समय पर आवेदन भराये जिससे हम बच्चों को समय से लाभ दिला सके।

वही जिला समाज कल्याण अधिकारी सुनीता देवी से मदरसो पर सरकार के सहयोग के सवाल पर उनका कहना था कि सरकार ने मदरसों पर वर्तमान सरकार ने काफी काम किया है एनसीआरटी की किताबें लागू की गई है,और साथ ही आधुनिकीकरण योजना में धार्मिक शिक्षा के साथ साथ हिंदी अंग्रेजी,गणित,सामाजिक विषय की शिक्षा भी मदरसों में शुरू की गई है जिससे हम उन बच्चों को समय के परिवेश में ला सके।

खबर विस्तार से।

अल्पसंख्यक कल्याण के प्रति गम्भीर है योगी सरकार

अल्पसंख्यकों की भलाई के लिए संचालित हैं कई योजनाएं

सुलतानपुर । प्रदेश में पिछड़े, वंचित वर्ग और अल्पसंख्यक गरीब छात्रों के भविष्य  संवारने के लिए योगी सरकार गम्भीर है । पिछड़े वर्गों एवं अल्पसंख्यक समुदाय के छात्रों के भविष्य संवारने के लिए कई योजनाए संचालित की जा रही हैं ।  अल्पसंख्यक समुदाय के अभिभावकों की पुत्री की शादी के लिए अनुदान योजना भी शामिल है ।
 जिला समाज कल्याण अधिकारी सुनीता देवी ने बताया कि
जिले में अल्पसंख्यक कल्याण विभाग की कई योजनाएं चल रही हैं । जिसका लाभ अल्पसंख्यकों को मिल रहा है। शादी अनुदान से लेकर छात्रवृत्ति और अन्य योजनाओं का लाभ मुस्लिम, सिख, जैन और जैन धर्म से जुड़े छात्रों को मिल रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार और केंद्र सरकार द्वारा अल्पसंख्यक समुदाय के कल्याण के लिए संचालित  कल्याणकारी योजनाओं के बारे में अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है और समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ मिलने से अल्पसंख्यक समुदाय  के लोगों का मनोबल उठ रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की योगी सरकार अल्पसंख्यकों के हितों को साधने के  काम  में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ रही है। उन्होंने कहा कि  सरकार द्वारा संचालित अल्पसंख्यक कल्याण के लिए संचालित सरकारी योजनाओं का लाभ पूरे जिले के अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों को मिल रहा है।
   समाज कल्याण अधिकारी सुनीता देवी ने बताया कि अल्पसंख्यक समुदाय के कल्याण के लिए केंद्र और प्रदेश सरकार की संचालित योजनाओं की हम लगातार समीक्षा और निगरानी करती रहती हूं ।

उन्होंने बताया कि अल्पसंख्यकों के कल्याण के लिए सरकार की ओर से अनुसूचित जाति व सामान्य वर्ग की तर्ज पर  पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक  छात्र-छात्राओं की छात्रवृत्ति को सीधे छात्र-छात्राओं के खातों में भेजा जाता रहा है। जिससे कि वे लोग भी समाज की मुख्य धारा से जुड़कर अच्छी शिक्षा ग्रहण करें और सुचारू रूप से अपना जीवन यापन कर सकें। समाज कल्याण अधिकारी सुनीता देवी कहती हैं कि सूबे की योगी आदित्यनाथ सरकार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘सबका साथ-सबका विकास, सबका विश्वास-सबका प्रयास’ के मूल मंत्र पर आगे बढ़ती हुई पिछली सरकारों की अपेक्षा सबसे ज्यादा आर्थिक लाभ अल्पसंख्यकों को दिया है।

सीडीओ अतुल वत्स ने प्राइमरी स्कूल का किया निरीक्षण।