KDNEWS/-वर्तमान समय में सभी बच्चों एवं शिक्षकों को ऑनलाइन शिक्षा के लिये दीक्षा एप को डाउनलोड करना आवश्यक-डीएम।

0 248

- Advertisement -

वर्तमान समय में सभी बच्चों एवं शिक्षकों को ऑनलाइन शिक्षा के लिये दीक्षा एप को डाउनलोड करना आवश्यक-डीएम।

        सुलतानपुर 14 अक्टूबर/ जिलाधिकारी रवीश गुप्ता की अध्यक्षता में बुधवार को पं0 राम नरेश त्रिपाठी सभागार में निजी मान्यता प्राप्त विद्यालयों में दीक्षा एप को अंगीकृत करने के सम्बन्ध में बैठक आयोजित की गयी। डीएम ने बैठक का शुभारम्भ सरस्वती जी के चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्ज्वलित करने के पश्चात अपने अध्यक्षीय सम्बोधन में कहा कि दीक्षा एप आनलाइन माध्यम से सीखने का एक बेहतर डिजिटल माध्यम है। केन्द्र सरकार ने इसके लिए वन वन नेशन, वन डिजिटल प्लेटफार्म के अभियान के तहत दीक्षा एप को संचालित किया है।
        जिलाधिकारी रवीश गुप्ता ने बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा इस दीक्षा एप पर उपलब्ध शैक्षिक सामग्री का प्रयोग करने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल पर इस एप को डाउनलोड करना होगा। वर्तमान समय में सभी बच्चों एवं शिक्षकों को आनलाइन प्रणाली को अपनाना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि इस दीक्षा एप के माध्यम से हम अपनी आवश्यकतानुसार शैक्षिक सामग्री का चयन करते हुए अपनी क्षमता में वृद्धि कर सकते हैं। जिलाधिकारी ने उपस्थित लोगों से अपेक्षा की कि इस दीक्षा एप को अंगीकृत करने के लिए जन-जन तक इसका प्रचार-प्रसार करें।
           मुख्य विकास अधिकारी अतुल वत्स ने कहा कि दीक्षा एप को अपनाते हुए विद्यालयों में ई पाठशाला कार्यक्रम कार्यक्रम को संचालित करें। उन्होंने कहा कि बच्चों का व्हाट्सएप ग्रुप बनायें और नियमित कंटेन्ट को शेयर करते हुए बच्चों के सीखने का फीडबैक भी प्राप्त करें, जो बच्चे व्हाट्सएप ग्रुप से नहीं जुड़े हैं, उनके अभिभावकों को विद्यालय में सोशल डिसटेंसिग के साथ बुलाएं और सप्ताह भर का कंटेन्ट उन्हें दें। इस दौरान नियमित रूप से फोन के माध्यम से बच्चों के सीखने का फीडबैक भी लेते रहें। बच्चों को घर पर रहकर सीखने का अधिक से अधिक अवसर मिले। इसके लिए शिक्षक कंटेंट की आउटरीच बच्चों तक अनिवार्य रूप से करें।
        बैठक में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी दीवान सिंह ने बताया कि निजी विद्यालय के सभी प्रबंधक अपने-अपने विद्यालयों में दीक्षा एप के प्रचार-प्रसार हेतु बैनर लगायें और शिक्षकों, बच्चों व अभिभावकों को भी इस एप को डाउनलोड करायें। दीक्षा एप को डाउनलोड कैसे करें। इसका वीडियो देखें और जनान्दोलन के रूप में सभी बच्चों, शिक्षकों व अभिभावकों को यह एप डाउनलोड करायें। जिला समन्वयक प्रशिक्षण डॉ0 शरद सिंह ने कहा कि दीक्षा एप पर बच्चों के स्तर का 4000 वीडियो/ऑडियो अपलोड है। सभी बच्चे अपनी आवश्यकता के अनुसार इन वीडियोज को देखकर सीखें और अपने सीखने के स्तर में वृद्धि करें।
        उन्होंने कहा कि दीक्षा एप पर संचालित अनलाइन प्रशिक्षण को शिक्षक प्राप्त करें। इससे सीखने-सिखाने की बेहतर प्रक्रिया से अवगत हो सकेंगे। दीक्षा एप बच्चों, शिक्षकों व अभिभावकों की दृष्टि से बहुत ही उपयोगी है। उन्होंने सभी शिक्षकों से आह्वान किया कि दीक्षा एप को बच्चों के अभिभावकों के मोबाइल पर भी डाउनलोड करायें। दीक्षा एप की जानकारी को प्रोजेक्टर के माध्यम से एस0आर0जी0 सदस्य सत्यदेव पाण्डेय, सुनील सिंह व राजकुमार तिवारी ने विस्तार से जानकारी दी तथा उपस्थित लोगों के मोबाइल पर इस एप को डाउनलोड कराया। 

इस बैठक में जनपद के निजी मान्यता प्राप्त विद्यालयों के प्रबन्धक/प्रधानाचार्य, शिक्षक, ए0आर0पी0/एस0आर0जी0, सभी जिला समन्वयकों, आनन्द शुक्ला, संदीप यादव, ऊषा शुक्ला, रणवीर सिंह, श्रद्धा सिंह, ज्योति सिंह, श्याम किशोर दूबे, अमरेन्द्र सिंह, राजाराम, सत्येन्द्र, गरिमा, पंकज सिंह, वरूणेश मिश्र, जगन्नाथ रावत, सुभाष, ह््रदयराम, श्याम, प्रवीण दूबेए, अशोक, रामदयाल, अशोक सिंह, अनिल शर्मा, अशोक पाण्डेय, महेश यादव आदि लोग उपस्थित रहे। बैठक का संचालन सूर्य प्रकाश द्विवेदी ने किया।

जिला सूचना कार्यालय सुलतानपुर द्वारा जनहित में प्रसारित।

- Advertisement -