यूपी/सुलतानपुर-शाहरुख खान और सैफ खान ने इसरो मॉडल की बनाई मिसाइल,लांच करते ही विद्यालय के चाहरदीवारी के बाहर जा कर गिरी

प्लास्टिक प्लम्बर पाइप ,कोल्ड्रिंक, बोतल कागज आदि वस्तुओं से मिसाइल का निमार्ण किया।पम्प से हवा भरने पर स्वतः लांच होती है मिसाइल।

0 258

- Advertisement -

सुल्तानपुर 15 फरवरी शनिवार को जिले के कुड़वार ब्लॉक अंतर्गत पूर्व माध्यमिक विद्यालय धरावां में चल रही तीन दिवसीय कार्यशाला का समापन हुआ।

- Advertisement -

विद्यालय के बच्चो की शिक्षा की गुणवत्ता संवर्धन एव सर्वांगीण विकास हेतु प्रतिवर्ष शिक्षको द्वारा कार्यशाला एव बाल प्रदर्शनी किया जाता है। गुरुवार को तीन दिवसीय कार्यशाला का शुभारंभ हुआ था 13 फरवरी से विद्यालय के बच्चो द्वारा विविध विषयों पर आधारित मॉडल का निर्माण किया गया।कक्षा 8 के छात्र शाहरुख खान और सैफ खान ने इसरो मॉडल की मिसाइल बनाई।उसको लांच भी किया जो विद्यालय के चाहरदीवारी के बाहर गिरा। प्लास्टिक प्लम्बर पाइप ,कोल्ड्रिंक, बोतल कागज आदि वस्तुओं से मिसाइल का निमार्ण किया।पम्प से हवा भरने पर स्वतः लांच होती है मिसाइल।कक्षा 8 का छात्र आसिफ खान ने
ज्यामितीय बोर्ड के माध्यम से विभिन्न ज्यामितीय आकृतियों के बारे में जानकारी दी गयी।कक्षा 6 के बच्चे फरहान और मोकीम ने गुणा करने की नई पद्धति का चार्ट पेपर बनाया और उसके बारे में जानकारी दी।कक्षा 7 का छात्र मोहम्मद जैद खान ने वृत और उसके विभिन्न भागो के बारे मे जानकारी दी।कक्षा 8 का छात्र मोहम्मद साजिद खान ने वृत के क्षेत्रफल सूत्र का निर्धारण मॉडल द्वारा प्रदर्शित करके दिखाया। किसी भी वर्ष की एक निश्चित तिथि के दिन का पता लगाने के बारे में मॉडल प्रस्तुत किया कक्षा 8 का शाहरुख खान ने।कढ़ाई के विषय छात्राओं में मैसर जहाँ असिफा ,ज्योति ,शहरीन ने लहंगा,कुर्ती,और दुपट्टा में गोटा, सितारा लगाना,कढ़ाई करने के बारे विधिवत जानकारी दी।इंटीरियर डिजाइन ,डेकोरेशन में ग्लास पेंटिंग ,पिस्ते के छिलके से पेंटिंग ,एल्मुनियम फ़ायल की सीनरी,गुलदस्ता, ऊन का झूला ,पंखा ,मीना मंच की टीम ने कठपुतली बनाकर नाट्यमंच प्रस्तुत किया। तीन दिवसीय कार्यशाला में बना कर लोगो को मन्त्रमुग्ध किया।समापन के अवसर पर इंचार्ज प्रधानाध्यापक विमलेश पाण्डेय कार्यशाला का आयोजन इस उद्देश्य से किया गया कि जो बच्चे जिस भी क्षेत्र और विषय मे रूचि लेते है उस विषय मे उनको आगे बढ़ाया जा सके जिससे उनकी प्रतिभा में निखार आये।अर्सला मसूद विज्ञान टीचर ने बताया कि यह कार्यशाला विद्यालय में उपलब्ध संशाधनों के द्वारा ही आयोजन किया गया। अतिरिक्त बजट के सभी टीचरों का सहयोग रहता है।खण्ड शिक्षा अधिकारी अखिलेश वर्मा ने बच्चो द्वारा उत्कृष्ट मॉडल प्रस्तुत करने पर बच्चो के प्रोत्साहित करते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं दी।उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ ब्लॉक कुड़वार अध्यक्ष निजाम खान ने कहा कि ग्रामीणांचल में बच्चो के शैक्षिक विकास हेतु परिषदीय स्कूलो में अच्छे योग्य शिक्षक मनोयोग से शिक्षण कार्य कर रहे है।अभिभावकों को सजगतापूर्वक अपने बच्चों को नियमित रूप से समय से बच्चो को स्कूल भेजने का दायित्यों का निर्वाचन करें। इस मौके पर मंत्री बृजेश मिश्र,अशफ़ाक़ अहमद सहायक अध्यापक, राजमणि यादव,अभिभावकों में प्रबंध समिति के अध्यक्ष इत्तिफाक खान ,सज्जाद हुसैन,तबस्सुम बानो, रेखा देवी,श्री राम,विजयकुमार साहू,हुबलाल आदि ने विद्यालय के शिक्षको की सराहना की।