यूपी/सुलतानपुर-बुधवार को कूरेभार विकास खण्ड के मॉडल गाँव में लगी किसान गोष्ठी,जैविक खेती के बारे में दी गई जानकारी

0 278

- Advertisement -

यूपी/सुलतानपुर-बुधवार को कूरेभार विकास खण्ड के मॉडल गाँव में लगी किसान गोष्ठी,जैविक खेती के बारे में दी गई जानकारी

किसान गोष्ठी में जैविक खेती की दी गई जानकारी
————————————–

- Advertisement -

बुधवार को कूरेभार विकास खण्ड के मॉडल गाँव जफरापुर में कृषि विभाग कूरेभार और जय ज्ञान एग्री जंक्शन उनुरखा के माध्यम से किसान गोष्ठी का आयोजन किया गया जिसमें कृषि विशेषज्ञ श्री ज्ञानचंद्र तिवारी ने किसानों को जैविक खेती और तकनीकी खेती की जानकारी दी तिवारी जी ने बताया कि अगर जैविक खेती किया जाये तो और जैविक उत्पाद को मार्केट में रासायनिक उत्पाद से अधिक दाम पर बेचा जा सकता है और अधिक मुनाफा कमाया जा सकता है। उन्होंने गौ संरक्षण पर जोर देते हुए कहा कि किसान भाई गाय के ग़ोबर और गाय के मूत्र से जैविक खाद तैयार कर अपने खेत की मिट्टी की गुडवत्ता को सुधार कर अपने उत्पाद में पौष्टिकता ले आ सकते हैं।
इस मौके पर प्रभारी राजकीय कृषि बीज भण्डार कूरेभार प्रेमचंद वर्मा ने मौजूद किसानों को फेरोमेन ट्रैप और बिजीटेबल कीट कंट्रोलर की जानकारी देते हुए बताया कि किसान भाई इसका प्रयोग कर फसलों में कीटों का नियंत्रण कर अंधाधुंध हो रहे रासायनिक के प्रकोप से बच सकते हैं और कम खर्चे से ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं।प्रभारी कृषि रक्षा इकाई कूरेभार पारस नाथ यादव ने किसानों को कृषि विभाग की सभी योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी।
इस मौके पर कृषि सलाहकार जय प्रकाश श्रीवास्तव, बी टी एम आलोक वर्मा और ए टी एम दिनेश प्रकाश साहू ने मृदा स्वस्थ कार्ड का वितरण किया।
दिव्यांश त्रिपाठी,सुरजीत सिंह,सुनील वर्मा, राम अजोर वर्मा, राकेश कुमार,अमरजीत,विनोद कुमार, राजेश वर्मा, विवेक कुमार, मालती, विपिन वर्मा, रेखा, सुशीला, रामाशंकर, राजेंद्र प्रसाद, अनार कली, शीला देवी, हौसिला प्रसाद समेत कई किसान मौजूद रहे।