सुल्तानपुर-15 सितम्बर को बूथ दिवस पर अधिक से अधिक बच्चों को पिलायी जाये पोलियो की खुराक-CMO

मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ0 सीबीएन त्रिपाठी ने बताया कि 15 सितम्बर को पल्स पोलियो प्रतिरक्षण अभियान के सफल संचालन हेतु सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गयी हंै।

0 300

- Advertisement -

पल्स पोलियो प्रतिरक्षण अभियान को सफल बनाने हेतु जिला टास्क फोर्स की बैठक सम्पन्न।

15 सितम्बर को बूथ दिवस पर अधिक से अधिक बच्चों को पोलियो की खुराक पिलायी जाये-सी0आर0ओ0।

- Advertisement -

सुलतानपुर 05 सितम्बर/ मुख्य राजस्व अधिकारी समशाद हुसैन की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में पल्स पोलियो प्रतिरक्षण अभियान/जिला टास्क फोर्स की बैठक सम्पन्न हुई। पल्स पोलियो अभियान जनपद में 15 सितम्बर से शुरू होगा।
मुख्य राजस्व अधिकारी ने कहा कि आगामी 15 सितम्बर दिन रविवार को पल्स पोलियो प्रतिरक्षण अभियान का शुभारम्भ किया जायेगा, जिसमें बूथ दिवस के दिन 05 वर्ष तक के अधिक से अधिक बच्चों को पोलियो बूथों पर पोलियो ड्राप पिलाये जायें। उन्हांेने सभी चिकित्साधीक्षक/चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि अभियान को सफल बनाने हेतु अपनी-अपनी तैयारियां पूर्ण कर लें। उन्होंने खण्ड शिक्षाधिकारी को निर्देशित किया कि 15 सितम्बर बूथ के दिन सभी प्राथमिक विद्यालय समय से खोले जायें और सभी पोलियो बूथ वाले विद्यालयों में एम0डी0एम0 भी बनाया जाये तथा बच्चों को खिलाया जाये, जिससे अधिक से अधिक बच्चे पोलियो बूथ पर आकर पोलियो की खुराक पी सके।
मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ0 सीबीएन त्रिपाठी ने बताया कि 15 सितम्बर को पल्स पोलियो प्रतिरक्षण अभियान के सफल संचालन हेतु सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गयी हंै। माइक्रो प्लान रिब्यू ‘‘आशा की तैनाती तृतीय सदस्य के रूप में‘‘ मंगता एवं बाजारों के स्थायी एवं आस्थायी निवास स्थानों का कम से दो बार भ्रमण, आवागमन स्थानों पर भ्रमण बच्चों का आच्छादन, बुलावा टोली का गठन, स्कूल का समय से खोलना, शिक्षकों को उपस्थिति एवं सहभागिता सुनिश्चित करायी जाये। उन्होंने अपेक्षा की कि 15 सितम्बर को बूथ दिवस पर आई0सी0डी0एस0 कर्मियों का सहयोग एवं पुष्टाहार वितरण करायी जाये, उन्होंने कहा कि जिन आंगनवाड़ी कर्मियों की ड्यूटी नहीं लगी है वे बूथ दिवस में घर-घर जाकर 0 से 05 वर्ष तक के आयु के बच्चों को पोलियो ड्राप पिलाने में ज्यादा से ज्यादा सहयोग करेंगे। ग्राम प्रधान एवं बी0डी0सी0 का शत-प्रतिशत अभियान में सहयोग रहेगा। सी0आर0ओ0 ने कहा कि बूथ दिवस के दिन क्षेत्रीय लेखपाल उपस्थित रहकर अभियान में सहयोग करेंगे। कोटेदारों के सहयोग से प्रतिरोधी परिवारों को बूथ के ही दिन प्रतिरक्षित किया जायेगा। स्वयं सेवी संस्थाओं का भी विचार एवं सुझाव तथा सहयोग रहेगा।
मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया कि जनपद में 1107 पोलियो बूथ बनाये जायेंगे, बूथ दिवस के दिन बूथों पर पोलियो ड्राप बच्चों को पिलाये जाने का माइक्रो प्लान तैयार किया गया है। उन्होंने बताया कि 16 से 20 सितम्बर तक छूटे हुए बच्चों को टीमें घर-घर जाकर पोलियो ड्राप पिलायेगी। 21 सितम्बर को बी0टीम प्लानिंग की बैठक की जायेगी तथा 23 सितम्बर को बी0 टीम द्वारा पोलियो ड्राप पिलाया जायेगा। उन्होंने बताया कि 15 सितम्बर को अभियान हेतु जनपद में 383226 लक्षित बच्चे है तथा अभियान हेतु 423985 लक्षित घर है। उन्होंने बताया कि बी0ओ0पी0वी0 वैक्सीन राज्य मुख्यालय से 24000 वायल प्राप्त होते ही सभी समु0/प्रा0स्वा0केन्द्र को गत अभियान के 5 वर्ष तक बच्चों की संख्या के आधार पर वितरित कर दिया जायेगा।
इस अवसर पर परियोजना निदेशक(डी0आर0डी0ए0) एस0के0 द्विवेदी, अपर उप जिलाधिकारी भूमिका यादव, जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी पन्नालाल, सीएमएस पुरूष चिकित्सालय डाॅ0 बी0वी0 सिंह, सी0एम0एस0 महिला चिकित्सालय डाॅ0 उर्मिला चैधरी, एस0एम0ओ0 डाॅ0 वरूण धर्मन, डाॅ0 आमीर, डी0सी0पी0एम0 अनिल कुमार, जिला परिवार कल्याण विशेषज्ञ, प्रभारी डी0पी0ओ0 आर0के0 राव, खण्ड शिक्षा अधिकारी एवं समस्त एम0ओ0आई0सी0 आदि उपस्थित रहे।