यूपी/सुलतानपुर-बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजनान्तर्गत जनपद स्तरीय वृहद कार्यक्रम 24 जनवरी को पं0 राम नरेश त्रिपाठी सभागार में।

0 198

- Advertisement -

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजनान्तर्गत जनपद स्तरीय वृहद कार्यक्रम 24 जनवरी को पं0 राम नरेश त्रिपाठी सभागार में।

सुलतानपुर 21 जनवरी/ प्रमुख सचिव, महिला एवं बाल विकास उ0प्र0 शासन से प्राप्त दिशा निर्देशों के क्रम में जिलाधिकारी सी0 इन्दुमती द्वारा निर्देशित गया है कि 24 जनवरी को बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजनान्तर्गत कार्यक्रम पं0 राम नरेश त्रिपाठी सभागार में 12 बजे से विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे।
जिलाधिकारी ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजनान्तर्गत जनपद स्तरीय वृहद कार्यक्रम आयोजित किये जाने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिये हैं, जिसमें पं0 राम नरेश त्रिपाठी सभागार में जनपद स्तर पर बालिकाओं को जेण्डर सेन्सटाइजेशन पर क्लास तथा महिला पुलिस द्वारा बालिकाओं को आत्मरक्षा का प्रशिक्षण, विधिक सेवा प्राधिकरण के माध्यम से बालिकाओं को विधिक जानकारी, समस्त प्रतिभागियों से अभियान के प्रति शपथ दिलायी जायेगी। उन्होंने बताया कि जनपद स्तर पर जिला चिकित्सालय के चिकित्सक एवं अल्ट्रासाउण्ड के डाक्टरों को पीसीपीएनडीटी एक्ट पर प्रशिक्षण कार्यक्रम महिला चिकित्सक द्वारा 10 से 12 की बालिकाओं को हार्माेनल परिवर्तन के सम्बन्ध में जानकारी दी जायेगी तथा जिला चिकित्सालय में पैदा होने वाली बालिकाओं को किट वितरण किया जायेगा।
उन्होंने बताया कि जनपद की कक्षा 10 एवं 12 की मेधावी छात्राओं को प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी एवं प्रशासनिक अधिकारियों से कैरियर सम्बन्धी प्रश्नों पर चर्चा की जायेगी तथा डीएम ने जिला पंचायतराज अधिकारी को निर्देशित किया है कि घर की पहचान बेटी के नाम जनपद के घटते लिंगानुपात को बढ़ाने के उद्देश्य से बेहतर लिंगानुपात वाले 11 ग्राम पंचायतों को पुरस्कृत करना एवं अन्य ग्राम पंचायतों में लिंगानुपात बढ़ाने हेतु प्रोत्साहित करने के लिये घरों के आगे बालिका का नाम लगवाने हेतु प्रेरित करने पर चर्चा की जाये। जनपद स्तर पर मेघावी छात्राओं एवं सांस्कृतिक, खेल, कला, साहित्य के क्षेत्र में अग्रिणी बालिकाओं को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से पुरस्कृत/सम्मानित किये जाने का निर्देश जिला प्रोबेशन अधिकारी को दिये। इसी प्रकार उन्होंने जिला विद्यालय निरीक्षक व जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया है कि स्कूली बालिकाओं के द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम के माध्यम से जन संदेश दिये जायें। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया है कि कार्यक्रम के आयोजन हेतु अपेक्षित व्यवस्था तत्काल सुनिश्चित करें।
————————————————————
जिला सूचना कार्यालय सुलतानपुर द्वारा प्रसारित।

- Advertisement -