सुलतानपुर-DM सी0 इन्दुमती द्वारा विकास खण्ड लम्भुआ में एक गांव का किया जाएगा निरीक्षण व सत्यापन 21 दिसम्बर को

पर्यावरण को नुकसान पहंुचाने वालों के विरूद्ध की जायेगी कठोर कार्यवाही - जिलाधिकारी सुलतानपुर

0 168

- Advertisement -

पर्यावरण को नुकसान पहंुचाने वालों के विरूद्ध की जायेगी कठोर कार्यवाही – जिलाधिकारी

सुलतानपुर 10 दिसम्बर/ जिलाधिकारी सी0 इन्दुमती ने कहा कि पराली, कृषि अपशिष्ट, कूड़ा आदि को जलाकर पर्यावरण को नुकसान पहंुचाने वालों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने बताया कि पराली आदि जलने की सूचना सेटेलाइट से प्रत्येक दिन प्राप्त हो जाती है। तद्नुसार अब तक 20 से अधिक व्यक्तियों के विरूद्ध वैधानिक कार्यवाही करते हुए जुर्माना वसूला जा रहा है। सभी गांवों में लेखपाल, चैकीदार एवं पुलिस के द्वारा निगरानी की जा रही है। उन्होंने जनता का आवाहन किया कि जिले में कहीं भी ऐसी कोई बात सामने आती है, तो प्रशासन एवं सम्बन्धित एसडीएम को सूचित करें। सूचना देने वालों को जिला प्रशासन द्वारा सम्मानित/पुरस्कृत किया जायेगा एवं सम्बन्धित के विरूद्ध एफ0आई0आर0 की कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी। उन्होंने जन सामान्य से अपेक्षा की है कि पर्यावरण के सुरक्षा एवं संरक्षण के लिये पराली कृषि अपशिष्ट, कूड़ा आदि को कदापि न जलायें।
——————————————————
प्रचार-प्रसार कर ही ग्राम पंचायतों की खुली बैठकों का आयोजन किया जाये- जिलाधिकारी

- Advertisement -

सुलतानपुर 10 दिसम्बर/पारदर्शिता के दृष्टिगत जिलाधिकारी सी0 इन्दुमती ने समस्त उप जिलाधिकारी/खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि विकास एवं निर्माण कार्य सहित आवासीय/कृषि/मत्स्य आदि पट्टा हेतु ग्राम पंचायतों की आयोजित होने वाली बैठकों का प्रचार-प्रसार पूर्व से ही कराना सुनिश्चित करें, ताकि बैठक की जानकारी आम जन मानस को हो सके। साथ ही उन्होंने यह भी हिदायत दी कि पट्टा आवांटन में किसी भी प्रकार से लेने-देन की शिकायत न मिले। अन्यथा की स्थिति में सम्बन्धित के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करा दी जायेगी।
————————————————————
जिलाधिकारी का भ्रमण कार्यक्रम 21 दिसम्बर को

सुलतानपुर 10 दिसम्बर/ जिलाधिकारी सी0 इन्दुमती द्वारा ग्राम पंचायत मदनपुर पनियार विकास खण्ड लम्भुआ तहसील लम्भुआ का निरीक्षण/सत्यापन 21 दिसम्बर को अपरान्ह 02 बजे किया जायेगा। निरीक्षण/सत्यापन से सम्बन्धित बिन्दुओं की जानकारी समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों एवं खण्ड विकास अधिकारियों को दी गयी है। सम्बन्धित खण्ड विकास अधिकारी एक दिन पूर्व निरीक्षण पुस्तिका तैयार कर लें, जिससे जिलाधिकारी के निरीक्षण के सयम निर्धारित बिन्दुओं पर सत्यापन किया जा सके। यह जानकारी मुख्य विकास अधिकारी रमेश प्रसाद मिश्र ने दी।
————————————————————