सुलतानपुर-जिले में गाँधी जयन्ती समारोह सम्मान पूर्वक मनायी गयी

जिलाधिकारी सी0 इन्दुमती ने आजाद पार्क स्थित डाॅ0 राम मनोहर लोहिया की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर कलेक्ट्रेट में ध्वजा रोहण किया तत्पश्चात गाँधी जी के चित्र का अनावरण एवं माल्यार्पण किया तथा उनके संकल्प को दोहराया।

0 227

- Advertisement -

जिले में गाँधी जयन्ती समारोह सम्मान पूर्वक मनायी गयी

सुलतानपुर 02 अक्टूबर/ राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी के जन्म दिवस 02 अक्टूबर को 150वां गाँधी जयन्ती समारोह जिले में सम्मान पूर्वक मनाया गया। इस अवसर पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये गये।
गाँधी जयन्ती समारोह के अवसर पर प्रातः धार्मिक स्थलों पर सामूहिक प्रार्थना सभाओं का आयोजन किया गया, विद्यालयों में प्रभात फेरी निकाली गयी, अमर शहीदों एवं महापुरूषों की प्रतिमाओं पर माल्यार्पण किया गया, स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों से सम्बन्धित शिलापटों की साफ-सफाई व माल्यार्पण किया गया, सरकारी भवनों व अन्य संस्थाओं पर ध्वजा रोहण कर गाँधी जी के चित्र का अनावरण, माल्यार्पण, प्रार्थना सभा, रामधुन तथा सर्वधर्म प्रार्थना एवं गाँधी जी के जीवन संघर्ष उनके देश सेवा, एकता और अखण्डता के विषय में उनके जीवन मूल्यों पर प्रकाश डाला गया। इस अवसर पर खेल प्रतियोगताओं का आयोजन, निः शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण एवं दवा वितरण, मलिन बस्तियों में साफ-सफाई, कुष्ट रोगियों एवं महिला बन्दियों को फल वितरण, सामूहिक चरखा यज्ञ तथा देश भक्ति से सम्बन्धित आयोजन एवं पुरस्कार वितरण आदि कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।
इस अवसर पर जिलाधिकारी सी0 इन्दुमती ने आजाद पार्क स्थित डाॅ0 राम मनोहर लोहिया की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर कलेक्ट्रेट में ध्वजा रोहण किया तत्पश्चात गाँधी जी के चित्र का अनावरण एवं माल्यार्पण किया तथा उनके संकल्प को दोहराया। उनके जीवन मूल्यो पर प्रकाश डालते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि भारतीय स्वाधीनता आन्दोलन को नई उर्जा, गति और दिशा देने में राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी का अप्रतिम योगदान है। सत्याग्रह तथा सविनय अवज्ञा आन्दोलन के माध्यम से उन्होंने समाज के सभी वर्गों में आजादी की लव को प्रज्जवलित किया। देश की राजनैतिक व सांस्कृतिक एकता एवं सामाजिक समरस्ता के माध्यम से महात्मा गाँधी ने राष्ट्र को एक सूत्र में पिरो कर सशक्त बनाने में अहम भूमिका का निर्वहन किया। राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी का जन्म 02 अक्टूबर उन सभी ज्ञात व अज्ञात स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों एवं क्रान्तिकारियों के प्रति कृतज्ञता ज्ञापित करने का अवसर है, जिन्होंने स्वतंत्रता संग्राम की बलवेदी पर अपना सब कुछ न्यौछावर कर दिया। यह दिन हम सब को राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी के आदर्शों, सिद्धान्तों व उनके सदविचारों को अपनाने के साथ ही उनके पदचिन्हों पर चलने का अवसर प्रदान करता है। इस अवसर पर बैडमिंटन के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर जनपद का नाम रोशन करने वाले वरिष्ठ सहायक कलेक्ट्रेट अनूप श्रीवास्तव एवं प्रज्ञा सिंह को जिलाधिकारी ने सम्मानित किया। इसके साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रम की बेहतर प्रस्तुति पर केशकुमारी बालिका इण्टर कालेज की छात्राओं को पुरस्कृत किया गया।
कार्यक्रम में अपर जिलाधिकारी(प्रशा0) हर्ष देव पाण्डेय, सी0आर0ओ0 शमशाद हुसैन, उप जिलाधिकारी सदर रामजी लाल, अति0 मजि0 भूमिका यादव सहित कलेक्ट्रेट परिवार व अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

- Advertisement -