सुलतानपुर-धारा 370 हटाए जाने के बारे में पूर्व केंद्रीय मंत्री व सांसद मेनका संजय गांधी ने कई बातों से उठाया पर्दा,जो अभी तक नही पता हिंदुस्तान की जनता को,पूरी खबर सिर्फ के.डी न्यूज़ पर

हिंदुस्तान में जहां विवाह की उम्र 18 से 21 वर्ष रखी गई है वहीं कश्मीर में नौ वर्ष की बच्चियों का विवाह करके उनके जीवन को बर्बाद किया जा रहा था।

0 186

- Advertisement -

♦हिंदुस्तान में जहां विवाह की उम्र 18 से 21 वर्ष रखी गई है वहीं कश्मीर में नौ वर्ष की बच्चियों का विवाह करके उनके जीवन को बर्बाद किया जा रहा था।

♦गांधी ने गांव के लोगों को समझाते हुए बताया कि एक ही देश में दो कानून और दो संविधान लागू होना कितना सही है।

- Advertisement -

♦कश्मीर में पिछले 70 वर्षों में चले संघर्ष में 46000 से अधिक लोग मारे गए। कश्मीरी पंडितों को वहां से भगा दिया गया। उनकी जमीनों पर कब्जा कर लिया गया।

♦ कश्मीर पर तीन परिवारों ने अपना राज कर रखा था, कभी वह सत्ता पर काबिज होते थे तो कभी दूसरा होता था।

इसे भी पढ़े- उठाये और भी कई राज

सुलतानपुर।। कश्मीर में धारा 370 हटाए जाने पर पूर्व केंद्रीय मंत्री व सांसद मेनका संजय गांधी ने बड़ा बयान दिया है।पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं सांसद मेनका गांधी ने आज अपने दौरे के दूसरे दिन सुल्तानपुर के भदैयां ब्लाक के महेशुआ गांव में जनता को संबोधित करते हुए कहा कि 70 वर्षों में कश्मीर के मसले पर किसी भी प्रधानमंत्री को साहस नहीं हुआ कि वह वहां की धारा 370 को हटाने का निर्णय ले लेते। श्रीमती गांधी ने गांव के लोगों को समझाते हुए बताया कि एक ही देश में दो कानून और दो संविधान लागू होना कितना सही है।

श्रीमती गांधी ने गांव के लोग से संवाद करते हुए बताया कि हिंदुस्तान में लागू होने वाला कानून कश्मीर पर नहीं लागू होता था वहां की अपनी पुलिस होती थी, हिंदुस्तान में जहां विवाह की उम्र 18 से 21 वर्ष रखी गई है वहीं कश्मीर में नौ वर्ष की बच्चियों का विवाह करके उनके जीवन को बर्बाद किया जा रहा था।

उन्होने कहा कश्मीर में पिछले 70 वर्षों में चले संघर्ष में 46000 से अधिक लोग मारे गए। कश्मीरी पंडितों को वहां से भगा दिया गया। उनकी जमीनों पर कब्जा कर लिया गया। कश्मीर पर तीन परिवारों ने अपना राज कर रखा था, कभी वह सत्ता पर काबिज होते थे तो कभी दूसरा होता था।

सांसद मेनका गांधी ने बताया की पं० नेहरू की सरकार ने आजादी के बाद धारा 370 को अस्थाई रूप से लागू किया था तो यह कहा गया कि कुछ दिनों में इसे हटा लेगे लेकिन 70 साल बीत गये उसे हटाया नहीं गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मानना है कि यदि धारा 370 से वहां पर शांति कायम नहीं हो सकी, कश्मीर का विकास नही हो सका, लोगों को रोजगार नही मिला ,देश के 160 कानून वहा लागू नही होते थे तो उसकी क्या जरूरत और प्रधानमंत्री जी ने बड़े सलीके से विना शोर मचाए विना लड़ाई कराए धारा 370 को वहां से हटाकर कश्मीर की जनता के साथ बड़ा न्याय किया है।आजादी के 70 साल बाद ‘एक देश एक संविधान और एक कानून बना है’ इसके लिए हम सबको पीएम मोदी को मुबारकबाद देनी चाहिए। इतिहास यही याद करेगा कि एक साहसी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आया जिसने देश को एक किया।

श्रीमती गांधी ने आगे कहा कि कश्मीर के विकास में अटल बिहारी जी की केंद्र सरकार द्वारा भेजे गए पर्यटन के क्षेत्र के बजट से सत्ताधारी तीन परिवारों ने अपने बड़े बड़े मकान बना लिए उन्होंने कश्मीरियों के विकास पर कभी ध्यान नहीं दिया।केन्द्र सरकार द्वारा भेजे गये पैसो की मंत्री से लेकर प्रशासन तक ने लूट की।

पूर्व केंद्रीय मंत्री व सांसद मेनका गांधी ने पत्रकारों द्वारा पूछे गये सवाल कि धारक 370 हटाये पर विपक्षियों द्वारा सवाल खड़ा किये जाने पर कहा कि कश्मीर में केंद्र सरकार द्वारा की गई सख्ती शांति व सुरक्षा के मद्देनजर की गई है।श्रीमती गांधी ने कहा कि कश्मीर के कुछ सत्ताधारी रह चुके परिवार कश्मीर में अशांति पैदा करके अपनी दुकान चलाना चाहते हैं, वह कश्मीरी लोगों को भड़का करके वहां फिर से अशांति कायम करना चाहते हैं।उन्होंने कहा कि ऐसे लोग जिनसे वहां की शांति को खतरा है उनके विरुद्ध ही कार्रवाई की गई है। श्रीमती गांधी ने कहा कि कश्मीर का देश से अलग कानून था जिसके चलते वहां का विकास अवरुद्ध हो गया था।सुल्तानपुर जनपद में हत्या वारदातों में वृद्धि होने के सवाल पर श्रीमती गांधी ने कहा कि उन्होंने सभी वारदातों के खुलासे व आरोपी लोगों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई के निर्देश स्थानीय पुलिस अधीक्षक को दिए हैं।

आज भदैयां ब्लॉक के अलीपुर गांव में पीएम मोदी के जन्मदिन के अवसर पर चलाये जा रहे सेवा सप्ताह अन्तर्गत अलीपुर के आदर्श भगवानदीन जूनियर हाइस्कूल में स्वच्छता अभियान की शुरुवात की और पौध रोपण किया। इस दौरान उन्होंने कार्यकर्ताओं और बच्चों के साथ झाड़ू लगाई और लोगों को भी अपने आस पास के सार्वजनिक स्थानो को स्वच्छ रखने के लिये प्रेरित किया। वही उन्होंने पीएम मोदी के 100 दिन पूरे होने पर स्थानीय लोगों को उनके द्वारा कराये गये कार्यों के बारे में बताते हुये उनकी जमकर सराहना भी की।

सांसद के मीडिया प्रभारी विजय सिंह रघुवंशी ने बताया कि आज सांसद मेनका संजय गांधी ने भदैयां ब्लाक के बोखारेपुर, अलीपुर, भरसारे, लाखीपुर , कंधईपुर , प्रतापगंज, दुर्गापुर सहित बीसो स्थानों पर रुककर आम लोगों से सीधा संवाद करते हुए ,धारा -370 के बारे में विस्तार से चर्चा की और और पीएम मोदी द्वारा जम्मू कश्मीर में धारा 370 हटाने को ऐतिहासिक कदम बताते हुए उनकी जमकर सराहना की।पार्टी द्वारा आयोजित चौपालों को संबोधित करते हुए कहा कि चुनाव के समय बहुत लोगों ने बोला होगा कि मेनका गांधी बड़ी नेता है जीतने के बाद नही आयेगी। लेकिन जीतने के बाद मैं 10 वीं बार आई हूं। और जब भी आती हूं आपके लिए तोहफे लाती हूं।

श्रीमती गांधी ने कहा कि मैं बड़े काम करने के साथ लोगों के व्यक्तिगत कार्य भी खुशी खुशी करती हूं। आपकी हर दिक्कत व परेशानी को दूर करना हमारा मां के रुप में फर्ज भी है। और मै हर महीने में दो दफा आकर अपने काम काज का हिसाब किताब देती हूँ ।श्रीमती गांधी ने भदैयां के माडल प्राइमरी स्कूल में कंप्यूटर कक्ष एवं स्मार्ट क्लास का शुभारम्भ किया, यहां पर उन्होने बच्चों से बाते की और स्वच्छता का संदेश दिया।

रघुवंशी ने बताया कि सांसद मेनका संजय गांधी ने अपने दौरे के दूसरे व अंतिम दिन प्रातः 6 बजे से जनता दरबार लगाकर लगभग 200 लोगों से मुलाकात कर उनकी समस्याओं को जाना और समय से दूर करने का आश्वासन भी दिया। आज दौरे में लंभुआ विधान सभा के संयोजक विजय त्रिपाठी , सांसद प्रतिनिधि रणजीत सिंह,
दोस्तपुर ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि बंटी सिंह, मण्डल अध्यक्ष अनिरूद्ध शुक्ला,युवा मोर्चा राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य संदीप सिंह,श्याम बहादुर पांडे, मीडिया प्रमुख विजय सिंह रघुवंशी, अनिल तिवारी, बृजेश वर्मा, अरूण द्विवेदी, पारसनाथ सिंह, गोविंद तिवारी टाड़ा, अजय विक्रम सिंह, विमल पांडे आदि उपस्थित रहे। दोमुहां पर सुभाष श्रीवास्तव के घर पर भोजन आदि के बाद 1: 05 मिनट पर सड़क मार्ग से लखनऊ और वहा से दिल्ली के लिए रवाना हुई