सुल्तानपुर- 8 घंटा 22 मिनट में 1100 पौधे रोपित कर सौरभ मिश्र विनम्र ने बनाया रिकार्ड।

0 77

- Advertisement -

8 घंटा 22 मिनट में 1100 पौधे रोपित कर सौरभ मिश्र विनम्र ने बनाया रिकार्ड।

• 5 बीघा जमीन में पौध रोपित कर सजायी गयी नीम वाटिका ।

- Advertisement -


जयसिंहपुर / सुल्तानपुर । रविवार को गोसाईगंज थाना क्षेत्र के कटका खानपुर के गाना मिश्र का पुरवा निवासी समाजसेवी सौरभ मिश्र विनम्र ने पर्यावरण संरक्षण करने के लिए एक अंगूठी पहल की है । सौरभ द्वारा पांच बीघा जमीन में 1100 औषधीय और जीवनदायी नीम के पौधे रोपित कर रिकार्ड बनाया गया । कार्यक्रम के मुख्य अतिथि आशुकवि मथुरा प्रसाद सिंह जटायु ने कहा वृक्ष सम्पदा से बड़ी कोई सम्पदा नहीं जो प्राणवायु उत्सर्जित करते हैं। पाठ्यपुस्तक लेखक एवं साहित्यकार सर्वेश कान्त वर्मा सरल ने कहा अतिवृष्टि,अनावृष्टि और मौमी असंतुलन को पौधारोपण कर पर्यावरण को संतुलित किया जा सकता है। वैसे तो पौधरोपण की जिम्मेदारी हम सब की है किंतु आज सौरभ मिश्रा विनम्र ने अपने हिस्से की जिम्मेदारी का निर्वहन किया इसी प्रकार हमें भी पर्यावरण के क्षेत्र में अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करना होगा तभी आने वाले कल में जन जीवन सुरक्षित हो पाएगा। राज बहादुर राना ने अपील किया कि पेड़ पर गिरती कुल्हाड़ी स्वयं के भावी जीवन पर गिर रही है।अतः बहुत जरूरी न हो तो तो पेड़ काटने से बचें।राज्य अध्यापक पुरस्कार से सम्मानित कान्ती सिंह ने कहा जीवन की हरियाली के लिए धरती पर हरियाली होना जरूरी है।
बताते चलें श्याम कुमार मिश्र और राज कुमार मिश्र द्वारा मुहैया कराई गई भूमि पर सौरभ मिश्रा विनम्र ने अथक परिश्रम से 8 घंटे 22 मिनट में 1100 नीम के पौधे लगाकर सबको आश्चर्यचकित कर दिया है ।अब तक का यह पर्यावरण क्षेत्र में सबसे बड़ा रिकॉर्ड माना जा रहा है । सौरभ पर्यावरण के क्षेत्र में अपनी इस अपार सफलता का श्रेय अपने मार्गदर्शक और परम सहयोगी सर्वेश कान्त वर्मा को देते हैं।
कार्यक्रम का शुभारंभ साहित्यकार मथुरा प्रसाद सिंह जटायु ने फीता काटकर किया।इस मौके पर क्षेत्रीय वन अधिकारी प्रतापगढ़ अमरजीत मिश्रा, सुधीर यादव, राज कुमार मिश्र, शीतला प्रसाद पांडेय, संजय यादव,प्रबंधक भोला सिंह, शीतला प्रसाद पाण्डेय,बृजेन्द्र मिश्रा,स्वमी चिन्मयानंद महराज, राष्ट्रीय महासचिव राष्ट्रीय सैनिक छात्र सेवा परिषद भवानी प्रसाद शुक्ला, नफीसा खातून,वीर विक्रम सिंह,पवन कुमार यादव,सूरज विश्वास की उपस्थिति गौरवपूर्ण रही।

*सुल्तानपुर- शहर में डिजे के साथ भाजपा युवा मोर्चा ने निकाली विशाल तिरंगा यात्रा*

https://kdnewslive.in/?p=59073