सुल्तानपुर-रामगंज रजवाहा के शीर्ष भाग के किसानों को जल कराया गया उपलब्ध, और टेल भाग तक पर्याप्त मात्रा में जल पहुंचाने को लेकर प्रयासरत।- नवीन कुमार सिंह।

किसानों को पानी कम मिलने की शिकायत पर सिंचाई खण्ड सुलतानपुर के अधिशासी अभियंता नवीन कुमार सिंह ने के.डी न्यूज़ से की बातचीत।

0 49

- Advertisement -

सुल्तानपुर-बारिस के मौसम में झमाझम बारिस ना होने से किसानों को धान की फसल के लिए काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है,अभी तक किसान भाइयों द्वारा किसी तरह धान की रोपाई कर अपनी फसल के लिए सावन के रिमझिम बारिस की फुहार का इंतजार करना पड़ रहा है लेकिन अब तक मायूसी ही हाथ लग रही हैं और साथ ही नहरों में चल रहा पानी भी धान की फसल के लिए इस वक्त नाकाफ़ी साबित हो रहा है।

रामगंज राजवाड़ा एवं चांदा राजवाहा से अपने खेतों की सिंचाई कर रहे किसानों ने पानी कम मिलने की शिकायत सिंचाई खण्ड सुलतानपुर के अधिशासी अभियंता नवीन कुमार सिंह से की।

- Advertisement -

इसी बात की जानकारी को लेकर नवीन कुमार सिंह ने के.डी न्यूज़ संवाददाता को बताया कि नहरों का संचालन उच्चाधिकारियों ‌द्वारा प्राप्त निर्देशानुसार एवं आन्तरिक रोस्टर के अनुसार किया जाता है।रामगंज राजवाहा में इस माह जुलाई में कुल 11 दिवस पानी चलाया गया।और चांदा रजबहा में रोस्टर के हिसाब से कुल 11 दिन नहर में पानी भेजा गया है लेकिन फिर भी इस दौरान किसानों ‌द्वारा जल की मांग अधिक होने तथा वर्षा न होने के बावजूद भी उपलब्ध जल के सापेक्ष रामराज रजवाहा के किमी0 44.823 तक एवं उससे निकलने वाली अल्पिकाओं में तथा चाँदा रजवाहा एवं उससे निकलने वाली अल्पिकाओं में जल उपलब्ध कराया गया। श्री सिंह ने आगे बताया कि हम किसानों आग्रह कर रहे हैं जैसे ही नहर में जल स्तर की बढोत्तरी होती हैं वैसे ही सभी नहरो के टेल भाग तक जल पहुंचाने का प्रयास किया जायेगा।अधिशासी अभियंता ने संवाददाता से आगे जानकारी देते हुए बताया कि 23 जुलाई से लगातार रामगंज रजवाहा एवं उससे निकलने वाले रजवाहा/अल्पिकाओं में जल प्रवाहित कर किसानों को सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। रामगंज रजवाहा के शीर्ष भाग के किसानों को जल उपलब्ध करा दिया गया है तथा जिन अल्पिकाओं एवं कुलाबों की टेलफींडिग हो गई है उनको शीघ्र बन्द कराते हुए टेल भाग तक के किसानों को पर्याप्त मात्रा में जल पहुंचाने हेतु प्रयासरत है।

*सुल्तानपुर- 14 सितम्बर को जनपद में होगा राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन।*

सुल्तानपुर- 14 सितम्बर को जनपद में होगा राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन।