अमेठी-संग्रामपुर के कनु ग्रामसभा का मॉर्डन प्राथमिक विद्यालय कोटवा में शिक्षकों और शौचालय की समस्या से जूझ रहा विद्यालय

0 468

- Advertisement -

अमेठी।संग्रामपुर के कनु ग्रामसभा का मॉर्डन प्राथमिक विद्यालय कोटवा में शिक्षकों और शौचालय की समस्या से जूझ रहा विद्यालय

चंदन दुबे की रिपोर्ट

- Advertisement -

शौचालय की समस्या से जूझ रहा विद्यालय परिसर

संग्रामपुर के कनु ग्राम सभा के कोटवा मॉर्डन प्राथमिक विद्यालय में प्रधानाचार्य ने बताया की हमारे विद्यालय में 151 बच्चे हैं जिसके लिए तीन अध्यापक थे लेकिन इसमे से एक शिक्षक जिसका नाम अमरेश जायसवाल को खंड शिक्षा अधिकारी ने बी आर पी बनाकर शैक्षणिक कार्य से मुक्त कर अनुश्रवण कार्य में लगाया गया है जिससे विद्यालय का कार्य बहुत ही प्रभावित हुआ है और जबकि इस विद्यालय में एक शिक्षक की सख्त जरूरत है।

क्या जब विद्यालय में शिक्षक की कमी है तो विद्यालय में कोई और या तो व्यवस्था करनी चाहिए और अगर नही कर सकते तो जो शिक्षक है उन्हें न हटाया जाए।

क्या इस प्रकरण में बच्चों का भविष्य नही खराब हो पायेगा क्या क्योकि बिना शिक्षक के पठन पाठन का कार्य पूरा हो सकता है।

इस विद्यालय में शौचालय की व्यवस्था ऐसी है कि जैसे पिछले 10 साल पहले अगर शौचालय की दशा ऐसे खराब रही तो किसी न किसी दिन अप्रिय घटना हो सकती है।

जबकि देखने से लगता है कि इस विद्यालय में पठन पाठन का कार्य इतना उत्तम है कि बच्चों को सरकारी कानून व्यवस्था के हिसाब से ही पढ़ाया जा रहा है और विद्यालय में किसी भी कक्ष में शिक्षकों को कुर्सी नही दी जाती और मोबाइल पर भी विद्यालय के समय प्रतिबंध है।

तो शिक्षा विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों को इस बात पर ध्यान रख कर विद्यालय में एक शिक्षक की व्यवस्था करनी चाहिए क्योंकि विद्यालय संग्रामपुर ब्लाक का एक अच्छा विद्यालय है।

आपके खंड शिक्षा अधिकारी से बात करनी चाही तो उन्होंने कहा कि हम अभी विजी है बाद में या तो बात कर लेना या तो आकर मिल लेना तो आप को बता दूंगा।