सुलतानपुर-ओ आर एस दिवस पर आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों का प्रशिक्षण हुआ सम्पन्न*

0 185

- Advertisement -

*ओ आर एस दिवस पर आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों का प्रशिक्षण हुआ सम्पन्न*

29 जुलाई 2019 को विश्व ओ आर एस दिवस के रूप में मनाया जाता है । इसी क्रम में स्वस्थ्य भारत प्रेरक शिवानन्द शुक्ल ने बाल विकास परियोजना कूरेभार में आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों को प्रशिक्षण दे ओ आर एस घोल की उपयोगिता के बारे में विस्तार से बताया, इसके साथ ही कार्यकत्रियों को लाभार्थियों को वितरण हेतु को ओ आर एस घोल के पैकेट भी दिए गए ।
स्वस्थ्य भारत प्रेरक के द्वारा बताया गया कि ओ आर एस के घोल के सही इस्तेमाल से बच्चों को डायरिया जैसी जानलेवा बीमारियों से बचाया जा सकता है । यदि ओ आर एस का घोल घर मे न हो तो घरेलू विधि के द्वारा भी घोल तैयार किया जा सकता है और बच्चो को घातक बीमारी के प्रकोप से बचाया जा सकता है । ओ आर एस घोल के लाभों के साथ साफ सफाई के महत्व पर भी चर्चा की गयी जिसमे लाभार्थियों को हाथ धुलने के सही क्रम के बारे मे बताया गया और एक स्वास्थ्य माँ और स्वस्थ्य शिशु के जीवन मे 1000 दिनों के महत्व पर चर्चा की गयी ।
स्वस्थ्य भारत प्रेरक के द्वारा बताया गया कि जन्म से 6 माह तक बच्चे को सिर्फ मां का स्तनपान ही कराया जाए और 6 माह के बाद अनुपूरक आहार की शुरुआत करनी चाहिए और सहजन के वृक्ष से होने वाले लाभों के बारे में संक्षिप्त चर्चा की गयी। इसके अतिरिक्त मुख्य सेविकाओं से कहा गया की अन्य सेक्टर की आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों को उपरोक्त प्रशिक्षण माह की 1 तारीख को होने वाली सेक्टर स्तरीय बैठक में देगी जिससे सभी कार्यकत्री डायरिया से बचाव का सही तरीका व घर पर ओ आर एस बनाने के तरीके के बारे में समुदाय को बता सके।
उक्त कार्यक्रम में बाल विकास परियोजना अधिकारी कूरेभार राजेन्द्र प्रसाद, आंगनबाड़ी कार्यकत्री व मुख्य सेविका द्वारा प्रतिभाग किया गया।

- Advertisement -