सुलतानपुर-बराबरी का संदेश देता है प्रकाश पर्व दीपावली–अनिल कुमार गौतम।

0 62

- Advertisement -

नकारात्मकता से सकारात्मकता की ओर ले जाता है प्रकाश पर्व दीपावली

सुलतानपुर ।  “तमसो मा ज्योतिर्गमय’ इस श्लोक का अर्थ है ‘हे भगवान ! आप मुझे असत्य से सत्य की ओर, अंधकार से प्रकाश की ओर लेकर चलें’ ऐसी प्रार्थना है। प्रत्येक प्राणिमात्र का प्रयास प्रकाश की ओर जाने का होता है, जिस स्थिति में हम हैं, उसके आगे के स्थिति में जाने के लिए व प्रगति करने के लिए होता है अर्थात नकारात्मकता से सकारात्मकता की ओर जाना होता है। जीवन में सकारात्मकता सिखाना और प्रकाश की ओर मार्गक्रमण करना सिखाने वाला त्योहार अर्थात दीपावली।

- Advertisement -

” आओ फिर से दिया जलाएं, भरी दुपहरी में अंधियारा, सूरज परछाईं से हारा , अंतर तम  का नेह निचोड़ें ,बुझी हुई बाती सुलगाएं ,आओ फिर से दिया जलाएं ” पूर्व प्रधानमंत्री भारतरत्न अटल बिहारी बाजपेयी की लिखी इस कालजयी कविता का स्मरण करते हुए जेल अधीक्षक अनिल कुमार गौतम ने देशवासियों को प्रकाशपर्व दीपावली की बधाई दी है और लोगों से प्रकाशपर्व दीपावली को हर्षोल्लास के साथ मनाने की अपील की है ।
जिला कारागार अधीक्षक अनिल कुमार गौतम ने दीपावली पर्व पर कहा है कि भारत के त्योहारों की यही विशेषता है कि भाईचारा बढ़ाने के साथ- साथ वह बराबरी का संदेश देते हैं । उन्होंने प्रकाश पर्व दीपावली के मौके पर कहा कि गैर भेदभाव और बराबरी के संदेश की बात भारत के त्योहारों की यही प्रेरणा है ।   भारतीय त्योहार समाज को नई प्रेरणा ,नई ऊर्जा देते हैं । प्रकाश का त्यौहार दीपावली भी इसी का हिस्सा है । इसमें कोई भेदभाव नहीं है । यह बराबरी के मूल्यों को भी बलवती करता है ।  दीपावली के अवसर पर कारागार अधीक्षक ने कहा कि भारतीय त्योहार लोगों को आपस में जोड़ते हैं । हमारे समाज में त्यौहार अपने आप में एक बड़ी शक्ति हैं,  जो समाज को नई गति , ऊर्जा और उत्साह देते हैं ।  उन्होंने कहा कि अगर त्योहारों के सामाजिक और आर्थिक आयामों का विश्लेषण किया जाए तो उनसे कई तरह की खबरें निकल सकती हैं । प्रकाशपर्व  दीपावली की चर्चा करते हुए उन्होंने कहाकि कुंभ के मेले के दौरान गंगा के किनारे इतनी विशाल संख्या में लोग एकत्र होते हैं , जितनी कुछ छोटे यूरोपीय देशों की आबादी है । यही हमारे त्योहारों की शक्ति है और हमारे लिए प्रेरणा है ।

*नेशनल यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट उत्तर प्रदेश की सुलतानपुर इकाई द्वारा आज संगठन विस्तार के साथ साथ कई मुद्दों पर की गई बैठक।* https://kdnewslive.in

नेशनल यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट उत्तर प्रदेश की सुलतानपुर इकाई द्वारा आज संगठन विस्तार के साथ साथ कई मुद्दों पर की गई बैठक।