अयोध्या- बच्चों के बीच पहुंच कर चली पुलिस की पाठशाला, साझा किये अपने स्कूली अनुभव

0 134

- Advertisement -

अयोध्या- बच्चों के बीच पहुंच कर चली पुलिस की पाठशाला, साझा किये अपने स्कूली अनुभव

रिपोर्ट मनोज तिवारी अयोध्या

- Advertisement -

 29 जून 2019

*केन्द्रीय विद्यालय कैन्ट, अयोध्या के विद्यार्थी पुलिस कैडेट कार्यक्रम के आयोजन में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अयोध्या ने बच्चो की क्लास,* *साझा किये अपने स्कूली अनुभव।* 

आज जनपद के केन्द्रीय विद्यालय थाना कैन्ट, अयोध्या अन्तर्गत श्री आशीष तिवारी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अयोध्या द्वारा बच्चों के बीच पहुंच कर पुलिस की पाठशाला आयोजित की गयी।

श्री आशीष तिवारी वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अयोध्या द्वारा स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों को जागरूक बनाये जाने के उद्देश्य से पुलिस की पाठशाला कार्यक्रम चलाया जा रहा है । आज पुलिस की पाठशाला कार्यक्रम में केन्द्रीय विद्यालय स्कूल में पहुंच कर कार्यक्रम का शुभारंभ श्री आशीष तिवारी एसएसपी अयोध्या और विद्यालय के प्रधानाचार्य ने संयुक्त रुप से दीप प्रज्वलित कर किया ।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक  ने विद्यालय के परिसर में छात्र – छात्राओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि कोशिश करने वालो की कभी हार नही होती, सफलता का चमकदार रास्ता असफलताओं की अंधेरी गलियों से होकर गुजरता है। एवं हर किसी में एक न एक खूबी अवश्य होती है,कोई न कोई एक टैलेंट अवश्य होता है। उसे पहचाने, उसका विकास करें। साथ ही अपने केन्द्रीय विद्यालय के स्कूली दिनों की यादो को बच्चो के साथ साझा किया ।

शिक्षक की भूमिका में श्री आशीष तिवारी ने छात्र- छात्राओं से बेहतर संवाद स्थापित करते हुए सवाल-जवाब किया तो छात्र – छात्राओं ने उनके सवालों का बखूबी जवाब भी दिया।  सही जवाब देने वाले छात्र-छात्राओं को महोदय ने उपहार देकर उनका मनोबल भी बढाया । बच्चों को स्वयं की सुरक्षा एवं अपने साथ आने वाले अन्य छोटे बच्चों की सुरक्षा के सम्बन्ध में उपयोगी बाते बतायी गईं। साथ ही उन्हें यातायात नियमों की जानकारी देते हुये उनका पालन करने पर होने वाले लाभ एवं पालन नहीं करने पर होने वाले नुकसान के बारे में भी बताया गया। छात्र-छात्राओं को बालिका सुरक्षा, डायल 100, स्वास्थ्य सेवा 108, वुमेन पावर लाइन 1090 के बारे में बताया गया। और बताया गया कि इस प्रकार के अभियान से जहाँ एक ओर बच्चों में अपनी एवं अपने सहपाठियों की सुरक्षा की भावना का विकास होगा,वहीं दूसरी ओर वे निडर होकर अपनी बात पुलिस के समक्ष रख सकेंगें। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा इस प्रकार के सामाजिक कार्यक्रमों के माध्यम से लोगों को पुलिस के प्रति जागरूक बनाते हुये जनपद में पुलिसिंग व्यवस्था को मजबूत और कामयाब बनाये जाने का निरन्तर प्रयास किया जा रहा है।

इस अवसर पर विद्यालय के प्रधानाचार्य अमित श्रीवास्तव, पीआरओ नवनीत यादव, प्र0नि0 थाना कैन्ट नितिश श्रीवास्तव व विद्यालय के शिक्षक एवं क्षेत्र के सम्मानित पत्रकार मौजूद रहे।