सुल्तानपुर-अब मनरेगा मजदूरों के फर्जीवाड़े पर नकेल कसने की तैयारियां शुरू, #डीसीमनरेगाअनवरशेख ने दी जानकारी।

0 281

- Advertisement -

महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) में मनरेगा मजदूरों के नाम पर हो रही भारी मात्रा में फर्जीवाड़े की मिल रही शिकायतों को लेकर सरकार गंभीर।

शासन की ओर से सुल्तानपुर समेत प्रदेश के सारे जिलों को दे दिया गया है निर्देश।

- Advertisement -

अब मनरेगा मजदूरों की फ़ोटो पोर्टल पर अपलोड होगी-डीसी मनरेगा अनवर शेख

सुल्तानपुर । अब पंचायत सचिव और ग्राम पंचायत प्रधान के बेमेल तालमेल से मनरेगा मजदूरों के नाम पर फर्जीवाड़ा संभव नहीं हो सकेगा ,क्योंकि सरकार ने मनरेगा मजदूरों के नाम पर हो रहे फर्जीवाड़े पर नकेल कसने के लिए तैयारियां शुरू कर दी है । मनरेगा मजदूरों के नाम पर हो रहे फर्जीवाड़े को रोकने की जिम्मेदारी रोजगार सेवकों और महिला मेट को दिया जा रहा है । इसके लिए रोजगार सेवकों और महिला मेटों को ट्रेनिंग दिए जाने की सभी तैयारियां पूरी हो गई हैं । इतना ही नहीं मनरेगा मजदूरों के नाम पर बड़े पैमाने पर हो रहे फर्जीवाड़े पर लगाम लगाने के लिए अब मनरेगा मजदूरों की फ़ोटो पोर्टल पर अपलोड होगी । यह जानकारी #डीसीमनरेगाअनवरशेख ने के.डी न्यूज़ यूपी को दी ।

नागरिक सूचना पट्ट के समक्ष सभी मजदूरों की हाजिरी लेने के बाद उनकी हर गतिविधि को पोर्टल पर किया जाएगा अपलोड।

सरकार ने यह आदेश एक जनवरी यानी नए साल से कर दिया लागू।

महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना मनरेगा में मनरेगा मजदूरों के नाम पर हो रही भारी मात्रा में फर्जीवाड़े की मिल रही शिकायतों को सरकार ने गंभीरता से लेते हुए अब शिकंजा कसना शुरू कर दिया है । इसको लेकर सरकार ने व्यापक स्तर पर तैयारियां शुरू कर दी है । अब मनरेगा मजदूरों की हाजिरी दिन में दो बार लगेगी औऱ उपस्थिति निश्चित करने के लिए फोटो ऑनलाइन अपलोड होगी । जिससे अनियमितता पर रोक लगाई जा सके और फर्जीवाड़ा होने की गुंजाइश ना रहे । उपायुक्त मनरेगा ने बताया कि इसके तहत नागरिक सूचना पट्ट के समक्ष सभी मजदूरों की हाजिरी लेने के बाद उनकी हर गतिविधि को पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा । उन्होंने बताया कि सरकार ने यह आदेश एक जनवरी यानी नए साल से लागू कर दिया है । इसके लिए शासन की ओर से सुल्तानपुर समेत प्रदेश के सारे जिलों को निर्देश दे दिया गया है ।

लोगों की शिकायतें रहती थी कि फर्जी मजदूरों को दिखाकर भुगतान जा रहा है कराया ।

साथ ही दिन में दो बार चार -चार घंटे पर मजदूरों का फोटो अपलोड करना होगा अनिवार्य।

डीसी मनरेगा अनवर शेख ने बताया कि मनरेगा योजना में भ्र्ष्टाचार की लगातार शिकायतें मिलने की वजह से यह कदम उठाया गया है । लोगों की शिकायतें रहती थी कि फर्जी मजदूरों को दिखाकर भुगतान कराया जा रहा है । उन्होंने बताया कि पहले 20 मजदूरों का फोटो अपलोड करना था , लेकिन अब सरकार ने नियमों में नए बदलाव करते हुए 10 – 10 मजदूरों का फोटो अपलोड करने के लिए निर्देश दिया है । उन्होंने बताया कि इसके लिए सभी ग्राम पंचायतों में एक जनवरी से 10 – 10 मजदूरों की उपस्थिति फोटो नागरिक पट पर अपलोड करना अनिवार्य कर दिया गया है । इसके साथ ही दिन में दो बार चार -चार घंटे पर मजदूरों का फोटो अपलोड करना अनिवार्य कर दिया गया है । ग्राम पंचायतों में तैनात महिला मेट और रोजगार सेवकों को मजदूरों का फोटोग्राफ्स ऑनलाइन अपलोड करने के लिए प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है।

डीसी मनरेगा अनवर शेख ने बताया कि लोगों की शिकायतें रहती थी कि फर्जी मजदूरों को दिखाकर भुगतान कराया जा रहा है ।साथ ही दिन में दो बार चार -चार घंटे पर मजदूरों का फोटो अपलोड करना अनिवार्य हो गया है।सरकार के इस कदम से मनरेगा योजना में फर्जीवाड़े पर रोक लग सकेगी ।