सुल्तानपुर-विकास भवन के प्रेरणा सभागार में ’’सुशासन सप्ताह-प्रशासन गांव की ओर’’अभियान के अर्न्तगत पूर्व डीएम को स्मृतिचिन्ह देकर किया गया स्वागत।

0 74

- Advertisement -

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में ’’सुशासन सप्ताह’’ अभियान के अर्न्तगत 23 दिसंबर, 2022 को सुशासन प्रथाओं/नवाचारों पर विकास भवन स्थित प्रेरणा सभागार में एक कार्यशाला का हुआ आयोजन।

सभी अधिकारियों को संवेदनशील, ईमानदार व अपने कार्य के प्रति दायित्वबोध का एहसास होना चाहिये- मुख्य अतिथि।

- Advertisement -

सुल्तानपुर

विकास भवन में सुशासन सप्ताह के चौथे दिन सेवानिवृत्त आईएएस/ सुल्तानपुर के पूर्व जिलाधिकारी हरेंद्र वीर सिंह का हुआ सम्मान। डीएम रवीश गुप्ता और सीडीओ अंकुर कौशिक की मौजूदगी में गौशालाओं को नया लुक देने की कार्य योजना पर विचार विमर्श। पुरानी जीआई पाइप के सहारे नव निर्माण कार्य किए जाने की प्लानिंग पर मुख्य विकास अधिकारी ने दी जिला स्तरीय अफसरों की जानकारी। डीएम रवीश गुप्ता बोले, प्रशासन गांव की ओर चले और गांव की सुख सुविधाओं पर ध्यान दें अधिकारी।

    सुलतानपुर 23 दिसम्बर/जिलाधिकारी रवीश गुप्ता की अध्यक्षता में विकास भवन के प्रेरणा सभागार में ’’सुशासन सप्ताह-प्रशासन गांव की ओर’’ अभियान 19 से 25 दिसंबर, 2022 के अर्न्तगत 23 दिसंबर, 2022 को सुशासन प्रथाओं/नवाचारों पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। भारत सरकार की ओर से अटल जी के जन्मदिन को यादगार के रूप में सुशासन सप्ताह प्रदेश के समस्त जनपदों में मनाया जा रहा है। 
    कार्यशाला के मुख्य अतिथि श्री हरेन्द्रवीर सिंह (से०नि० आईएएस अधिकारी, जिन्होंने जनपद के जिलाधिकारी के रूप में मई 2017 से 31 जनवरी, 2018 तक कार्यरत रहे।) का जिलाधिकारी रवीश गुप्ता व मुख्य विकास अधिकारी अंकुर कौशिक द्वारा पुष्प गुच्छ व स्मृतिचिन्ह देकर स्वागत किया गया। मुख्य अतिथि हरेन्द्रवीर सिंह तथा जिलाधिकारी व मुख्य विकास अधिकारी द्वारा दीप प्रज्ज्वलन कर कार्यशाला का शुभारम्भ किया गया। जिलाधिकारी रवीश गुप्ता द्वारा सुशासन सप्ताह के इस अवसर पर सुशासन/नवाचारों पर कार्यशाला का मुख्य अतिथि के रूप में शोभा बढ़ा रहे पूर्व जिलाधिकारी का हार्दिक स्वागत व अभिनन्दन किया गया। जिलाधिकारी ने अपने सम्बोधन में सुशासन सप्ताह के उददेश्यों पर विस्तृत विचार रखते हुए कहा कि इसका उद्देश्य सर्वसमावेशी विकास को बढ़ावा देना तथा जनमानस की समस्याओं का त्वरित निस्तारण करना है। 
   मुख्य अतिथि द्वारा अपने सम्बोधन में कहा गया कि इस जनपद में मेरा स्थानान्तरण मई, 2017 से 31 जनवरी, 2018 तक पहला कार्यकाल रहा और पूर्वान्ह 09 से 11 बजे तक जनता दर्शन चलता था, जिसमें जनशिकायती प्रार्थना पत्रों का निस्तारण हेतु सम्बन्धित अधिकारी को फोन करके तत्काल कराया जाता था। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारियों को संवेदनशील, ईमानदार व अपने कार्य के प्रति दायित्वबोध होना चाहिये। उन्होंने सभी अधिकारियों से कहा कि पारदर्शी सुशासन स्थापित करना आपका कर्तव्य है। उन्होंने कहा कि निष्पक्ष होकर सभी अधिकारी काम करें, जिससे जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ आम जनमानस को उपलब्ध हो सके। उन्होंने बदलते तकनीक के साथ सभी अधिकारियों को अपनी कार्यशैली में सुधार करने की बात कही। उन्होंने चकबन्दी अधिकारी से अभिलेखों को ऑनलाइन करने की प्रक्रिया की दिशा में कार्य करने के लिये प्रेरित किया। उन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में आये तकनीकी सुधार के साथ-साथ शिक्षा की गुणवत्ता को सुधारने बल देने की बात कही। उन्होंने जिलाधिकारी रवीश गुप्ता के अभिनव प्रयोग के लिये सराहना की तथा शुभकामना देते हुए कहा कि इनके नेतृत्व में जिला सुलतानपुर प्रगति के पथ पर अग्रसर हो।   
    उक्त कार्यशाला में विभिन्न विभागों द्वारा किये गये अभिनव प्रयोग यथा-कड़कनाथ हैचरी, आयुष्मान गोल्डन कार्ड, जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र सहित विभिन्न विभागों की योजनाओं का लाभ ग्रामीणों को दिये जाने की जानकारी दी गयी तथा ग्रामीण पर्यटन को बढ़ावा दिये जाने के उद्देश्य से कमल सरोवर ग्राम पंचायत सखौली कलां, विकास खण्ड लम्भुआ का पीपीटी के माध्यम से प्रदर्शित किया गया। इसके साथ ही साथ छतविहीन को छत आवास, मुख्यमंत्री बाल कल्याण योजना, एकीकृत बागवानी मिशन के तहत थाई अमरूद के उत्पादन में किये गये प्रयास का प्रदर्शन तथा केला, खरबूज, तरबूज, पी0एफ0एम0ई0 योजना का प्रदर्शन किया गया। रोटी कपड़ा और मकान के तहत खाद्य एवं रसद विभाग द्वारा प्रदर्शन, शिक्षा, स्वास्थ्य के तहत उपलब्धियां का भी कार्यशाला में प्रदर्शन, स्कूल कक्षा में किये गये सुधार, राजस्व विभाग से सम्बन्धित भूमि शिकायत निस्तारण का जनसुनवाई में समाधान से सम्बन्धित जानकारी दी गयी।  
    कार्यशाला का संचालन करते हुए जिला विकास अधिकारी अजय कुमार पाण्डेय द्वारा सुशासन सप्ताह के महत्व को बताते हुए कहा कि सुशासन सप्ताह के अन्तर्गत जिला, तहसील, ब्लाक व ग्राम स्तर पर सुशासन सप्ताह के अन्तर्गत अब तक लगभग 9 हजार से अधिक जनशिकायतों का निस्तारण किया गया है। उन्होंने कहा कि विभिन्न विभागों द्वारा किये गये महत्वपूर्ण कार्यों/उपलब्धियों का पी0पी0टी0 के माध्यम से प्रस्तुतीकरण किया गया। 

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी अंकुर कौशिक, जिला विकास अधिकारी अजय कुमार पाण्डेय, समस्त एसडीएम, पीडी(डी0आर0डी0ए0) कृष्ण करूणाकर पाण्डेय, जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी आशीष कुमार, डीसी एनआरएलएम अनवर शेख, जिला विद्यालय निरीक्षक एस0के0 सिंह, जिला सूचना अधिकारी डॉ0 धीरेन्द्र कुमार, जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी रजनीश किरन, जिला उद्यान अधिकारी रणविजय सिंह, जिला प्रोबेशन अधिकारी वी0पी0 वर्मा, जिला समाज कल्याण अधिकारी अमित कुमार सिंह सहित अन्य जनपद स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।

जिला सूचना कार्यालय सुलतानपुर द्वारा जनहित में प्रसारित।

सुल्तानपुर-मदरसे में मिली अनियमितता तो अधिकारी ने भेज दिया नोटिस,अब मिल रही है ट्रांसफर कराने की धमकी, बनाया जा रहा है दबाब,देखे पोल खोलती रिपोर्ट।

सनसनीखेज ख़बरों के लिए kd news up चैनल करे सब्सक्राइब।


मदरसे में मिली अनियमितता तो अधिकारी ने भेजा नोटिस अब बनाया जा रहा है दबाब और ट्रांसफर कराने की धमकी, देखे पोल खोलती रिपोर्ट।