#सुल्तानपुर-प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के लाभार्थी घर बैठे कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन

0 89

- Advertisement -

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के लाभार्थी घर बैठे कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन

      सुलतानपुर 29 दिसम्बर/मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ० डी०के० त्रिपाठी ने बताया कि प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी द्वारा अब घर बैठे ही ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है । डिजिटल इंडिया अभियान में इस योजना को भी शामिल किया गया है। अब योजना के लाभार्थी को खुद से अपना फॉर्म ऑनलाइन आवेदन की सुविधा दी जा रही है । इसके लिए लाभार्थी को www.Pmmvy-cas.inc.in*पर लॉगिन* करके आवेदन करना होगा योजना के नोडल अधिकारी डॉ0 रामआसरे ने बताया कि ऑनलाइन आवेदन के साथ ऑफलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूर्व की भाति ब्लॉक स्तर पर सम्बन्धित कार्यालय अथवा आशा कार्यकर्ताओं के माध्यम से किया जा सकता है ।
      उन्हों ने बताया कि ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया प्रारंभ करने का उद्ददेश्य यह है कि जो लोग इंटरनेट चलाते हैं । वह अपना फार्म स्वयं ऑनलाइन भर सकते हैं । उनको कहीं जाने की जरूरत नहीं होगी । कुछ लोग जानकारी होने पर अपने नजदीकी सहज जन सेवा केंद्र से भी फार्म ऑनलाइन आवेदन करवा सकते हैं । अब उनको ज्यादा भागदौड़ करने की जरूरत नहीं होगी । *जिला कार्यक्रम समन्वयक उपासना सिंह* के द्वारा बताया गया कि यदि किसी को कोई भी समस्या है, तो राज्य स्तर से हेल्पलाइन नंबर 7998799804 जारी किया गया है । इस हेल्पलाइन नंबर पर लाभार्थी स्वयं ही कॉल करके योजना के आवेदन से सम्बन्धित व भुगतान ना होने जैसी समस्या का निराकरण कर सकते हैं ।
              *कैसे करें ऑनलाइन आवेदन*

आवेदन के लिए लाभार्थी जब www.pmmvy-cas.nic.in पर लॉगिन करेंगे । तब उनके मोबाइल फोन पर ओटीपी आएगा । साइड पर ओटीपी डाल कर सम्बन्धित फॉर्म भर कर आवेदन किया जा सकता है । जिला कार्यक्रम सहायक द्वारा बताया गया कि योजना की शुरुआत जनवरी 2017 से दिसम्बर 2020 का कुल ,,,, 50447 लाभार्थी का पंजीकरण होना था जिसके सापेक्ष 27 दिसम्बर 2020 तक 50554 लाभार्थियों की फीडिंग हो चुकी है । जो लक्ष्य के सापेक्ष 100.21 प्रतिशत है ।


- Advertisement -

जिला सूचना कार्यालय सुलतानपुर द्वारा जनहित में प्रसारित।