सुल्तानपुर/-जिलाधिकारी द्वारा जिला उद्यान कार्यालय का किया गया औचक निरीक्षण।

0 345

- Advertisement -

जिलाधिकारी द्वारा जिला उद्यान कार्यालय का किया गया औचक निरीक्षण।

       सुलतानपुर 02 नवम्बर/जिलाधिकारी रवीश गुप्ता ने आज पूर्वान्ह 10ः35 बजे जिला उद्यान अधिकारी कार्यालय का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के समय जिला उद्यान अधिकारी रणविजय सिंह कार्यालय में उपस्थित पाये गये। जिलाधिकारी ने उपस्थिति पंजिका का अवलोकन किया। इस कार्यालय में कुल 09 कर्मचारी कार्यरत हैं। डीएम ने सभी कर्मचारियों को बुलाकर भौतिक सत्यापन किया। एक कर्मचारी राम नयन चौकीदार पद पर कार्यरत है, जिनकी ड्यूटी रात्रि में रहती है। 
         जिलाधिकारी ने जिला उद्यान अधिकारी को निर्देशित किया कि प्रतिदिन उपस्थिति पंजिका का अवलोकन करने के पश्चात हस्ताक्षर बना दिया करें। उन्होंने जिला उद्यान अधिकारी कार्यालय में साफ-सफाई का निरीक्षण कर नियमित साफ-सफाई कराये जाने का निर्देश सम्बन्धित अधिकारी को दिये।   

जिलाधिकारी श्री गुप्ता को जिला उद्यान अधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि शासन द्वारा 31 अक्टूबर, 2020 तक शीतगृहों में जमा आलू की निकासी का निर्देश प्राप्त हुआ था, जिसके क्रम में जनपद के शीतगृहों में भण्डारित 7271 मैट्रिक टन आलू की निकासी 28 अक्टूबर को शत-प्रतिशत करा ली गयी है। उन्होंने बताया कि मा0 मुख्यमंत्री जी की प्राथमिकता में शामिल एकीकृत बागवानी विकास मिशन राज्य औद्यानिक मिशन के अन्तर्गत फल, पुष्प, मसाला क्षेत्र विस्तार कार्यक्रम में प्राप्त 106 हेक्टेयर भौतिक लक्ष्य के सापेक्ष 83 हेक्टेयर की पूर्ति कर ली गयी है। शेष प्रगति माह नवम्बर, 2020 में कर ली जायेगी।

- Advertisement -

उन्होंने बताया कि योजना में कृषकों को डी0बी0टी0 हेतु धनराशि उपलब्धि नहीं है, जिसकी मांग निदेशालय से की गयी है। प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजनान्तर्गत 1430 हेक्टेयर का भौतिक लक्ष्य प्राप्त हुआ है लक्ष्य के सापेक्ष 100 हेक्टेयर की प्रगति की गयी है। जिलाधिकारी ने जिला उद्यान अधिकारी को निर्देशित किया कि सभी निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित किया जाये।

जिला सूचना कार्यालय सुलतानपुर द्वारा जनहित में प्रसारित।