बढ़ रहे है जनपद में डेंगू के मामले, सीएमओ ओपी चौधरी ने बचाव के बताए उपाय।देखे रिपोर्ट।

0 7

- Advertisement -

सुलतानपुर- इस वक्त जनपद में डेंगू के मामले बढ़ रहे है। बीमारी की गंभीरता को देखते इस पूरे मामले पर के.डी न्यूज़ संवाददाता द्वारा मुख्य चिकित्साधिकारी सुलतानपुर ओपी चौधरी से मुलाकात कर इस बाबात जानकारी ली।सीएमओ द्वारा इसके लक्षण और बचाव के उपायों के बारे में जानकारी दी है साथ ही आमजन को जागरूक होने की नसीहत भी दी। उन्होंने आगे कहा कि डेंगू के खिलाफ जागरूकता फैला कर रोकथाम की जा सकती है. आइए श्री चौधरी से जानते हैं कि डेंगू होने का कारण क्या है और इसके लक्षण कैसे दिखते हैं।

ओपी चौधरी ने बताया कि संक्रमित एडीज एजिप्टी मच्छर के काटने से मनुष्यों में डेंगू फैलता है. डीईएनवी वायरस संक्रमण के चलते यह बीमारी होती है. इस वायरस से संक्रमित मच्छर जब किसी व्यक्ति को काटता है तो उसे डेंगू नाम की यह बीमारी हो जाती है. लक्षण पहचान कर शुरुआती दौर में उचित इलाज कराने से बीमारी जल्दी ठीक हो जाती है। सीएमओ ने आगे बताया कि अगर गंभीर लक्षण दिखाई देने के बाद रिकवरी मुश्किल होती हैं इस लिए समय से बचाव व इलाज से इस बीमारी से पार पाया जा सकता है। सीएमओ ओपी चौधरी ने कहा कि आइये जानते है डेंगू के लक्षण क्या है।डेंगू के लक्षण में हल्का या तेज बुखार,जीमिचलाना,सिरदर्द,मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द,उल्टी,ग्रंथियों में सूजन,पेट दर्द,आंखों में दर्द जैसे लक्षण दिखाई देते है। श्री चौधरी ने आगे बताया कि डेंगू से बचने के उपाय में हमें
कुछ बातों का ध्यान रख लेने से डेंगू से बचा जा सकता है। खासतौर पर अपने आसपास मच्छरों को पनपने से रोकें.
अपने आसपास पानी जमा न होने दें. पालतू जानवरों के पानी के बर्तन को हमेशा ढक कर ही रखें।मच्छर से बचने के लिए फुल स्लीव के शर्ट या टीशर्ट के साथ फुल पैंट के अलावा मौजा और जूता पहनें।पानी की टंकी को खुला न रखें, ढक्कन का इस्तेमाल कर उसे हमेशा बंद रखें।कूलर के पानी में भी मच्छर पनप सकता है. इसे रोकने के लिए केरोसिन तेल का इस्तेमाल करें।फुल स्लीव कपड़े नहीं पहन रहे हैं तो खुली स्किन पर मच्छर दूर भगाने वाली क्रीम लगाएं और साथ इलाज व सावधानियों को लेकर अपने नजदीकी सरकारी अस्पताल के डॉक्टर से संपर्क भी करे।

- Advertisement -

*अब बेजुबान मवेशियों की मौत के बाद उनको भी मिलेगा सम्मान, विद्दुत संयंत्र से चलने वाला शमशान घाट जल्द होने वाला है तैयार। जनता की देखें प्रतिक्रिया।*

अब बेजुबान मवेशियों की मौत के बाद उनको भी मिलेगा सम्मान, विद्दुत संयंत्र से चलने वाला शमशान घाट जल्द होने वाला है तैयार। जनता की देखें प्रतिक्रिया।

*पूरी खबर देखने के लिए KD NEWS SULTANPUR चैनल करें सब्सक्राइब।*