सुल्तानपुर- जनपद में हर संभव मदद के लिए तैयार रहती है रेड क्रॉस सोसाइटी।

0 25

- Advertisement -

*किसान एवं अंत्योदय परिवारों कि सेवा में इंडियन रेड क्रॉस सोसायटी अपर जिला जज राकेश पाण्डेय*

*जनपद में हर संभव मदद के लिए तैयार रहती है रेड क्रॉस सोसाइटी तहसीलदार हृदय नारायण तिवारी*

- Advertisement -

*इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी सुल्तानपुर के तत्वावधान में कृषि संगोष्ठी ( केला उत्पादन)* और *वंचित वर्ग को तिरपाल ,वस्त्र वितरण और महिलाओं बेटियो को हाइजेनिक किट का वितरण।*
कुड़वार ब्लाक के ग्राम सभा आ गई में एक वृहद कृषि संगोष्ठी का आयोजन किया गया जिसमे मराठवाड़ा कृषि विश्वविद्यालय परभणी महाराष्ट्र से पधारे
*प्रो डॉ हरिश आवारी एमटेक पीएचडी*
*प्रधान वैज्ञानिक बसंत राव नाइक मराठवाड़ा कृषि विश्वविद्यालय परभणी महाराष्ट्र* के द्वारा केले की उन्नत वा व्यावसायिक खेती पर किसानों को प्रशिक्षण दिया गया।
डॉ आवारी ने बताया कि जिस तरह से लोग पूजा पाठ के लिए मंदिर जाते हैं। उसी तरीके से किसानों को साल में कम से कम तीन बार नजदीकी कृषि विज्ञान केंद्र और कृषि विश्वविद्यालय की यात्रा करनी चाहिए। जिससे वहां पर हो रहे किसी तकनीक का और उपज बढ़ाने के तरीकों का ज्ञान प्राप्त कर सके। ज्यादातर लोग बिना मृदा परीक्षण के फसल को बोते हैं और समुचित लाभ नहीं उठा पाते। इस क्षेत्र में केला उत्पादन की अपार संभावनाएं है ,इसपर हम सबको मिलकर काम करना चाहिए।
परभणी महाराष्ट्र से पधारे प्रोफेसर ऋषिकेश जी ने बताया कहा मेरी बहुत लालसा थी कि जिस गांव अगई के लाल ने महाराष्ट्र में जाकर अपना परचम फहराया उस कुलपति डॉ इंद्र मणि मिश्र जी का गांव देखने जरूर जाऊंगा आज वह इच्छा पूरी हुई। मेरे लिए तो यह गांव एक तीर्थ जैसा है।
कृषि विज्ञान केंद्र बरा सिन के प्रभारी कृषि वैज्ञानिक डॉ बीपी सिंह खरीफ में लगने वाली फसलों की जानकारी दी।
*कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अपर जिला जज राकेश पांडे जी* ने सामूहिक खेती करने पर बोल दिया उन्होंने कहा कि यहां पर छोटे-छोटे किसान होते हैं जिनके पास एक बीघे तक भी जमीन नहीं होती है यदि सभी लोग एक साथ मिलकर के सामूहिक खेती करें, तो उसमें खाद दवा और बीज की प्रचुर मात्रा उपलब्ध कराई जा सकती है और पैदावार में जमीन के अनुपात में किसानों में हिस्सेदारी बांट कर लाभ को बढ़ाया जा सकता है। तहसीलदार सदर श्री हृदय राम तिवारी जी ने मोटे अनाज उत्पादन पर बल दिया।
*इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी सुल्तानपुर की तरफ से छप्पर में रहने वाले जरूरतमंद लोगों को तिरपाल और वस्त्र का वितरण* किया साथ ही
महिलाओं और बच्चियों को हाइगेनिक किट का भी वितरण किया। *कार्यक्रम का संचालन रेड क्रॉस सोसाइटी के चेयरमैन डॉ डीएस मिश्रा ने किया*।
कार्यक्रम में लायंस कप के चार्टर प्रेसिडेंट बलदेव सिंह रेड क्रॉस के आपदा प्रबंधन समिति अध्यक्ष डा चन्द्रभान सिंह सचिव जय प्रकाश शुक्ल, रक्त सुरक्षित जीवन समिति के शुभाष प्रजापति, डॉक्टर राजेंद्र कपूर डॉक्टर एके पांडे डॉक्टर प्रमोद पुरी अजय श्रीवास्तव लायंस क्लब की अध्यक्ष भारती पुरी लायंस क्लब की सचिव अंजली श्रीवास्तव मधु कपूर रमा श्रीवास्तव कार्यक्रम के संयोजक डॉक्टर संजय मिश्रा प्रहलाद वर्मा , डॉ अजय मिश्र राकेश सिंह पालीवाल जिला प्रचारक श्री आशीष जी, राज नारायण मिश्र सहित लायंस क्लब मिड टाऊन के भी पदाधिकारी उपस्थित थे।

डॉ डीएस मिश्र
चेयरमैन रेड क्रॉस सोसाइटी सुल्तानपुर
आयोजक जय प्रकाश शुक्ला
डॉ संजय मिश्रा

*सुल्तानपुर- विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान को लेकर सीएमओ ने दी आमजन को नसीहत, देखे रिपोर्ट।*

सुल्तानपुर- विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान को लेकर सीएमओ ने दी आमजन को नसीहत, देखे रिपोर्ट।

*सनसनीखेज खबरों के लिए kd news up चैनल करे सब्सक्राइब।*

*विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान को लेकर सीएमओ ने आमजन को किया जागरूक।*