सुल्तानपुर- प्रशासन को स्मार्ट बनाने के लिए कलेक्ट्रट में जल्द शुरू होने जा रही हैं ई ऑफिस प्रणाली (पेपर लेस), गौरव शुक्ल ने दी जानकारी।।

0 130

- Advertisement -

प्रशासन को स्मार्ट बनाने के लिए कलेक्ट्रट में जल्द शुरू होने जा रही हैं ई ऑफिस प्रणाली (पेपर लेस)।

सुल्तानपुर-उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा कार्यों में टेक्नोलॉजी का प्रयोग और जवाबदेह प्रशासन बनाने पर लगातार बल दिया जा रहा है। इसी क्रम में जनपद में कलक्ट्रेट के विभिन्न अनुभागों में ई ऑफिस प्रणाली की शुरुआत करने तैयारी चल रही है। बहुत जल्द ही कलेक्ट्रेट परिसर के सभी पटल पेपर लेस हो जायेगे। इस बात की जानकारी एडीएम प्रशासन गौरव शुक्ल द्वारा के .डी न्यूज़ को एक भेंटवार्ता के दौरान बताई गई। श्री शुक्ल ने बताया कि ई ऑफिस की तैयारी को लेकर ईएमडी (EMD) नामित कर के मेल आईडी बनने के लिए शाशन को भेज दी गई हैं और साथ ही कलेक्ट्रेट परिसर में जितने भी पटल सहायक हैं उनकी भी आईडी बनने के लिए शाशन को भेज दी गई है। अब बहुत जल्द ही EMD की आईडी और कर्मचारियों (पटल सहायकों) की आईडी शाशन द्वारा आप्रूव हो कर आ जायेगी और आते ही जल्द ही अब कलेक्ट्रट परिसर के ऑफिस, ई ऑफिस (पेपर लेस) के रूप में काम करना शुरू कर देंगे। ई ऑफिस के कार्यो पर प्रकाश डालते हुए अपर जिलाधिकारी शुक्ल ने बताया कि शाशन स्तर से आईडी जनरेट होते ही ऑफिस में सभी कर्मचारियों को प्रशिक्षण भी दिया जाएगा और साथ ही इस प्रणाली के अंतर्गत सभी फाइलों की स्कैनिंग करके सूचीबद्ध किया जाना, किसी फाइल संबंधी पत्राचार, संचालन, निस्तारण करने के लिए एक पटल से दूसरे पटल पर आसानी से प्रेषित किया जा सकेगा।

- Advertisement -

इस व्यवस्था पर एडीएम प्रशासन गौरव शुक्ल क्या कहते है।

एडीएम प्रशासन ने बताया कि इस व्यवस्था से त्वरित व पारदर्शी ढंग से काम होगा, इस व्यवस्था के माध्यम से कार्यप्रणाली सरलीकृत, पारदर्शी, प्रभावी और जवाबदेही बनेगी । इसके अलावा यह कागज रहित होगी, पर्यावरण संरक्षण के साथ साथ इससे त्वरित निर्णय लेने में भी सहायता मिलेगी, कार्यालय में समय की बचत होगी और शाशन से अनुमति मिलते ही जल्द ही कलेक्ट्रेट परिसर के सभी कार्यालयों में यह व्यवस्था शुरू हो जाएगी।