सुल्तानपुर- अब खेतों की पराली से होगा बिजली उत्पादन, जनपद में बड़ा बायोगैस प्लांट स्थापित करने की कवायद शुरू,सीआरओ ने दी जानकारी।।

0 86

- Advertisement -

अब खेतों की पराली से होगा बिजली उत्पादन, जनपद में बड़ा बायोगैस प्लांट स्थापित करने की कवायद शुरू।

 

 

सुल्तानपुर जनपद में अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत विभाग ने जिले में बड़ा बायोगैस प्लांट की स्थापना की योजना बनाई है।इसके लिए जिला अधिकारी द्वारा तहसील कादीपुर, परगना अल्देमउ, गांव बरामदपुर,में 14.06 हेक्टेयर भूमि डीएम कृत्तिका ज्योत्सना द्वारा अपने अधिकार में लेकर भूमि अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत विभाग को सौंपा गया है

- Advertisement -

इस बात की जानकारी सीआरओ देवेंद्र सिंह द्वारा के.डी न्यूज़ के संवाददाता को एक भेंटवार्ता के दौरान दी। श्री सिंह ने बताया कि तहसील कादीपुर के परगना अल्देमउ,ब्लाक अखण्डनगर, गांव बरामदपुर,में 14.06 हेक्टेयर भूमि जो अकृषिक,नवीन परती,समेत बंजर हैं उक्त जमीन का जिला अधिकारी द्वारा अधिग्रहण कर संबंधित विभाग को सौंपा गया है।

 

गौरतलब हो कि इस बॉयो गैस प्लांट के लिए भूमि का प्रस्ताव बनाकर एसडीएम कादीपुर ने जिला प्रशासन को भेज दिया जहां प्रशासन ने प्रस्ताव स्वीकृति के लिए शाशन को भेज दिया है। इस बायोगैस प्लांट स्थापित होने पर जो बिजली का उत्पादन होगा उससे विभाग की ओर से ग्रामीणों के घर रोशन करने की तैयारी की गई है साथ ही अधिकारियों के मुताबिक बिजली तैयार होने के बाद उसे ऊर्जा विभाग के जरिए उपभोक्ताओं तक पहुंचाया जाएगा जिससे हजारों गांव इस बिजली की सुविधा से लाभ उठा सकेंगे।

बताते चलें कि यह बॉयो गैस प्लांट किसानों के खेतों की पराली (पुवाल) व अन्य सामग्री उचित दामों में खरीदेगा।इस प्लांट के स्थापित होने के बाद किसानों की आमदनी बढ़ाने का माध्यम भी बनेगा।इस प्लांट के शुरू होने से किसानों के द्वारा खेतों की पराली जलाने पर रोक लग सकेगी और किसानों को अपनी खेती की पराली व अन्य सामग्री को बॉयो प्लांट को बेचने से लाभ भी मिलेगा।

 

मुख्य राजस्व अधिकारी देवेंद्र सिंह ने कहा कि प्रस्ताव शासन को भेज दिया गया है,शाशन स्तर से स्वीकृति मिलने के बाद अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत विभाग द्वारा बायोगैस प्लांट स्थापित करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी जिससे किसानों को बिजली की सुविधा के साथ साथ पराली बेचने का भी लाभ मिलता रहेगा।