सुलतानपुर-बुवाई और उपज का सटीक आकलन करने के लिए हर खेत की फसल का डिजिटल क्राप सर्वे हुआ शुरू,दिया गया प्रशिक्षण।

0 25

- Advertisement -

सुलतानपुर- अब तकनीक की मदद से यूपी में हर खेत की फसल का डिजिटल रिकॉर्ड सरकार के पास उपलब्ध रहेगा। अब फसलों की बुआई से लेकर उपज होने तक, अभी तक हो रहे मन्युअल सर्वेक्षण की जगह डिजिटल क्रॉप सर्वे ने ले ली है। योगी सरकार ने बुवाई और उपज का सटीक आकलन करने के लिए हर खेत की फसल का सर्वे कराने की परियोजना शुरू कर दी है। किस जिले में कौन कौन सी फसल कितने रकबे में बोई जा रही है और इससे कितनी उपज हो रही है,अभी तक कृष‍ि एवं राजस्व विभाग के कर्मचारी, इसका आकलन मैन्युअल तरीके से करके सरकार को आंकड़े उपलब्ध कराते हैं लेकिन अब योगी सरकार ने इसके सटीक आंकड़े जुटाने के लिए अत्याधुनिक तकनीक पर आधारित डिजिटल क्रॉप सर्वे कराने की पहल शुरू की है।

इसी पहल को लेकर सुलतानपुर जनपद में डिजिटल क्राप सर्वे (ई-खसरा पडताल रबी 2023-24) का शुभारम्भ किया गया।

- Advertisement -

फ़ोटो कैप्शन-विकास भवन प्रेरणा सभागार में ई-खसरा पडताल रबी का प्रशिक्षण देते सीआरओ शैलेंद्र मिश्र साथ ही अधिकारीगण व सर्वेयर।

कृषि एवं राजस्व के संयुक्त तत्वाधान में कृषि मन्त्री, कृषि राज्य मंत्री,राजस्व मंत्री, मुख्य सचिव एवं अध्यक्ष राजस्व परिसद के द्वारा रबी 2023-24 के ई-खसरा पडताल रबी-2023-24 की लांचिग आज दिनांक 04.01.2024 को प्रातः 11:00 बजे जिलाधिकारी / मुख्य विकास अधिकारी के निर्देशन में सीआरओ शैलेंद्र मिश्र की अगुवाई में विडियोकान्फ्रेन्सिंग के माध्यम से शुभारम्भ किया गया, जिसमें प्रत्येक तहसील के लेखपाल, कृषि विभाग के तकनीकि सहायक ग्रुप-सी, रोजगार सेवक, पंचायत सहायक एवं सुपरवाइजर (राजस्व निरीक्षक) को विकास भवन के प्रेरणा सभागर में प्रशिक्षित किया गया। रबी में जनपद के 1361 ग्रामों में 1483486 गाटों का सर्वे कार्य 1142 सर्वेयरो द्वारा दिनांक 05.01.2024 से मिशन मोड पर मुख्य राजस्व अधिकारी, उप कृषि निदेशक एवं समस्त तहसीलदारों के मार्गदर्शन में सर्वे का कार्य सम्पादित किया जायेगा, साथ ही यह भी बताया गया कि सबसे अधिक सर्वे करनें वाले सर्वेयर को जिलाधिकारी को ओर सम्मानित भी किया जायेगा।

*सुलतानपुर डीएम, सीडीओ, एसपी के नेतृत्व में बस से निकली टीम, अयोध्या में आयोजित होने वाले रामोत्सव कार्यक्रम को लेकर राम वन पथ गमन मार्ग की ट्रैफिक, साफ-सफाई, अतिक्रमण का लिया जायजा।* https://kdnewslive.in

सुलतानपुर डीएम, सीडीओ, एसपी के नेतृत्व में बस से निकली टीम, अयोध्या में आयोजित होने वाले रामोत्सव कार्यक्रम को लेकर राम वन पथ गमन मार्ग की ट्रैफिक, साफ-सफाई, अतिक्रमण का लिया जायजा।

*सनसनीखेज खबरों को लेकर kd news up चैनल करें सब्सक्राइब।*

https://youtu.be
*सुलतानपुर डीएम की अगुवाई में , सीडीओ, एसपी ने बस में किया सफर, राम वन पथ गमन मार्ग पर पड़ने वाले ट्रैफिक, साफ-सफाई, अतिक्रमण का लिया जायजा।*