सुलतानपुर-मदरसा परीक्षा के आवेदन फार्म और परीक्षा शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख 30 नवम्बर से बढ़कर अब 8 दिसम्बर तक-सुनीता चौरसिया।

0 153

- Advertisement -

मदरसा परीक्षा के आवेदन फार्म और परीक्षा शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख 30 नवम्बर से अब 8 दिसम्बर तक-सुनीता चौरसिया।

सुलतानपुर-उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद ने मदरसा परीक्षा 2024 के आवेदन फार्म और परीक्षा शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख 30 नवम्बर से बढ़ा कर 8 दिसम्बर कर दी है. अभ्यर्थी परीक्षा आवेदन शुल्क 8 दिसम्बर और ऑनलाइन आवेदन फार्म 12 दिसम्बर तक भर सकते हैं. आवेदन फार्म और परीक्षा शुल्क जमा करने की तारीख अब संशोधन नहीं हो सकेगा. मदरसों से समय के भीतर आवेदन फार्म और परीक्षा शुल्क समय से जमा कराने के निर्देश देने को कहा है.यूपी मदरसा बोर्ड रजिस्ट्रार डॉ. प्रियंका अवस्थी ने गुरुवार को इस संबंध में आदेश जारी किये।प्रदेश के सभी जिलों के अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी को भेजे अपने निर्देश में उन्होंने कहा कि मदरसा परिषद के मुंशी-मौलवी सेकेण्ड्री, आलिम सीनियर सेकेण्ड्री और कामिल व फाजिल परीक्षाओं के आवेदन पत्र और परीक्षा शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख 30 नवम्बर निर्धारित की गयी थी. प्रदेश में बोर्ड से तहतानिया कक्षा 1 से 5, फौकानिया कक्षा 5 से 8 और आलिया व उच्च आलिया स्तर यानी हाई स्कूल या इससे ऊपर के 16,460 मदरसे मान्यता प्राप्त हैं. इनमें सरकार से आर्थिक सहायता प्राप्त 560 मदरसे हैं.इन मदरसों में मुंशी-मौलवी हाईस्कूल समकक्ष, आलिम इंटर समकक्ष, कामिल स्नातक और फाजिल परास्नातक के समकक्ष पढ़ाई होती है।
सुलतानपुर जनपद की ज़िला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी सुनीता चौरसिया ने के.डी न्यूज़ से भेंटवार्ता के दौरान बताया कि उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद,लखनऊ द्वारा संचालित सैकेण्ड्री,सीनियर सैकेण्ड्री,कामिल एवं फ़ाज़िल परीक्षा वर्ष 2024 के ऑनलाइन आवेदन-पत्र मदरसा पोर्टल पर भरे जाने की अन्तिम तिथि अपरिहार्य कारणवश रजिस्ट्रार,उ0प्र0 मदरसा शिक्षा परिषद लखनऊ द्वारा संशोधित कर दी गयी है। चालान के माध्यम से राजकोष में परीक्षा शुल्क जमा करने की अन्तिम तिथि 8 दिसम्बर 2023 एवं आवेदन-पत्र 12 दिसम्बर 2023 तक ऑनलाइन भरें जा सकेंगे।श्रीमती चौरसिया ने आगे जानकारी देते हुए बताया कि मदरसे के प्रधानाचार्य/प्रधानाचार्या द्वारा छात्र/छात्राओं के आवेदन पत्रों को नियमानुसार मदरसा पोर्टल पर लॉक करने के उपरान्त 14 दिसम्बर 2023 तक चालान की छायाप्रति,मान्यता प्रमाण-पत्र की छायाप्रति एवं लिस्ट ज़िला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी कार्यालय में अनिवार्य रूप से जमा कर दें जिससे आवेदन-पत्र समय से अग्रसारित किया जाना सम्भव हो सके। आवेदन निर्धारित अवधि में केवल ऑनलाइन ही स्वीकार होंगे। परीक्षा शुल्क का विवरण एवं विस्तृत दिशा-निर्देश परिषद की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

- Advertisement -

आगे सुनीता चौरसिया ने बताया कि खास और ध्यान देने वाली बात यह है कि परीक्षा वर्ष 2024 में समस्त कक्षाओं के एक विषय हेतु ऑफलाइन आवेदन पत्र स्वीकार होंगे जिसका शुल्क ट्रेजरी चालान के माध्यम से मदरसा द्वारा 01 से 12 दिसम्बर 2023 की अवधि में जमा की जायेगी। एक विषय हेतु ऑफलाइन आवेदन पत्र ज़िला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी के कार्यालय को 15 दिसम्बर 2023 तक प्रत्येक दशा में उपलब्ध कराया जाना अनिवार्य है।